Vestige Marketing Business Plan in Hindi. वेस्टिज बिजनेस प्लान पूरी जानकारी।

MLM मल्टी लेवल मार्केटिंग या नेटवर्क मार्केटिंग से तो आप सभी अच्छी तरह से अवगत होंगे Vestige Marketing भी एक मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी है। वर्तमान में यह कुछ ही ऐसी कम्पनियों में शामिल है जो अंतराष्ट्रीय स्तर पर काम करती हैं। इस कंपनी की वर्तमान में my vestige के नाम से जाना जाता है। इस कंपनी की शुरुआत सन 2004 में तंदुरस्ती उत्पादों के साथ हुई थी। एमएलएम कम्पनियों को यदि हम रेवेन्यु के आधार पर वर्गीकृत करें तो Vestige Marketing एक ऐसी कंपनी है जो शीर्ष सौ कंपनियों में शामिल है।

भारतीय नेटवर्क मार्केटिंग उद्योग में वेस्टिज एक चमकता हुआ नाम है, क्योंकि इससे दस लाख से अधिक लोग जुड़े हुए हैं। और एक आंकड़े के मुताबिक इसका सालाना टर्नओवर 194 मिलियन डॉलर को पार कर गया है। आज के समय में इस कंपनी के उत्पादों को कोई भी ग्राहक कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट और अन्य ई कॉमर्स वेबसाइट जैसे अमेज़न, फ्लिप्कार्ट इत्यादि से ऑनलाइन भी आसानी से खरीद सकता है।

इसलिए आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से Vestige Marketing Business Plan के बारे में हिन्दी में जानने का प्रयत्न करेंगे। और सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि हम वेस्टिज के प्रोडक्ट, वेस्टिज इनकम प्लान, प्रतिस्पर्धा इसके फायदे और नुकसान के बारे में भी जानने का प्रयत्न करेंगे।

Vestige Marketing Business plan in Hindi

लेकिन उससे पहले इस कंपनी की कंपनी प्रोफाइल पर एक नज़र डाल लेते हैं।

Vestige Marketing Company Profile

कंपनी का नाम – वेस्टिज मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड।

कम्पनी आइडेंटिफिकेशन नंबर – U51909DL2004PTC126738

कंपनी की शुरुआत – 2 जून 2004

कंपनी के डायरेक्टर – गौतम बलि, कँवर बीर सिंह, दीपक सूद

प्रधान कार्यालय – A-89, ओखला इंडस्ट्रियल एरिया फेज – 2nd नई दिल्ली 110020

प्रोडक्ट – हेल्थ केयर, पर्सनल केयर, एग्रीकल्चर, होम एप्लायंस

कंपनी वेबसाइट – www.myvestige.com

विषय वस्तु

वेस्टिज कंपनी के बारे में

Vestige Marketing Private Limited कम्पनी ने अपना सफ़र वर्ष 2004 में शुरू किया था वर्तमान में यह कंपनी विश्व स्तरीय वेलनेस उत्पादों में एक प्रमुख डायरेक्ट सेलिंग कंपनी बन गई है । यह कंपनी प्रत्येक वर्ष अभूतपूर्व दर से वृद्धि कर रही है । यह वृद्धि दर ही अपने आप बिक्री होने वाले उत्पादों और उनकी गुणवत्ता को बयां करती है । साथ ही कंपनी का मार्केटिंग प्लान और प्रबंधन कितना स्थायी और पुरुस्कृत करने वाला है यह बात भी कंपनी की वृद्धि दर से साबित होती है। वेस्टिज हर साल वेलनेस के नए उत्पादों की रेंज को विस्तृत करती जा रही है यह एक ISO 9001-2015 सर्टिफाइड डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है।

यह कम्पनी अपने ग्राहकों को विश्वस्तरीय सेवाएँ प्रदान करने में सहायता प्रदान करती हैं। इस कंपनी को 2020 में ग्लोबल 100 डायरेक्ट सेलिंग कंपनी की सूची में दुनिया की शीर्ष डायरेक्ट सेलिंग कंपनी में 30 वें स्थान पर रखा गया है। यह एकमात्र भारतीय कंपनी है जिसे यह मान्यता मिली हुई है। वेस्टिज मार्केटिंग कंपनी अपने सदस्यों को अपनी शर्तों पर जीवन का नेतृत्व प्रदान करने के अवसर प्रदान करता है और उन्हें अपने जीवन में आर्थिक रूप से स्वतंत्र और सशक्त बनाने में विश्वास करती है। वेलनेस के साथ वेल्थ फ़ैलाने का आदर्श लिए यह कंपनी धन का प्रसार कर रही है। कंपनी अपने सदस्यों के जीवन को समृद्ध बनाने में अहम् योगदान प्रदान करती है।

वेस्टिज मार्केटिंग प्लान (Vestige Marketing Business Plan in Hindi).

Vestige Marketing का बिजनेस प्लान भी अन्य डायरेक्ट सेलिंग कम्पनी या एमएलएम कम्पनियों की तरह ही है। कोई भी व्यक्ति किसी भी जाति, लिंग, उम्र, धर्म, बैकग्राउंड और योग्यता का व्यक्ति वेस्टिज के इस प्लान को ज्वाइन कर सकता है।

हालांकि किसी एमएलएम कंपनी की ज्वाइन करने के लिए किसी प्रकार की शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है। यहाँ तक की कोई अशिक्षित व्यक्ति भी इस तरह की कंपनी को ज्वाइन कर सकता है। लेकिन एमएलएम ज्वाइन करने वाले व्यक्ति को अनेकों कौशल जैसे कम्युनिकेशन, लीडरशिप और लोगों को जोड़ने का स्किल की आवश्यकता होती है। तो आइये जानते हैं की कोई इच्छुक व्यक्ति कैसे खुद का वेस्टिज बिजनेस शुरू कर सकता है।

वेस्टिज से कैसे जुड़ें? (How to Join Vestige):

Vestige Marketing कंपनी ऑनलाइन जॉइनिंग विकल्प प्रदान नहीं करती है जिसका अभिप्राय यह है की इसमें ज्वाइन होने के लिए ऑनलाइन विकल्प का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। इस कम्पनी को ज्वाइन करने के इच्छुक व्यक्ति अपने नजदीकी वेस्टिज की शाखा में जाकर ही इसे ज्वाइन कर सकते हैं।

यदि आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है और आप वेस्टिज से जुड़ने के इच्छुक हैं तो आपको आपके नजदीकी या फ्रेंड सर्किल में ही मौजूदा वेस्टिज डायरेक्ट सेलर मिल जाएंगे। आप उसकी स्पोंसर आईडी का इस्तेमाल करके उसकी डाउनलाइन में जुड़ सकते हैं। अपनी पेमेंट रिसीव करने के लिए आपको कम्पनी को एक वैध पहचान पत्र और बैंक के खाते की डिटेल प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है।

यहाँ पर हम आपको सलाह देना चाहेंगे की आप किसी ऐसे डायरेक्ट सेलर की स्पोंसर आईडी का इस्तेमाल करके ही इसे ज्वाइन करें जो भविष्य में आपको Vestige Marketing Plan के बारे में और अधिक जानकारी प्रदान करने में सक्षम हो। बहुत सारे लोग केवल अपने जान पहचान के लोगों के डाउनलाइन में बिना यह जाने ज्वाइन हो जाते हैं की अपलाइन को वेस्टिज के बारे में सम्पूर्ण जानकारी है या नहीं।

ध्यान रहे वेस्टिज किसी प्रकार का कोई जॉइनिंग शुल्क नहीं लेता है लेकिन जॉइनिंग करने वाले व्यक्ति को कम से कम एक हज़ार रूपये (30 Point Value) के उत्पाद खरीदने की आवश्यकता होती है। उसके बाद एक हज़ार रूपये यानिकी 30PV की खरीदारी और जॉइनिंग के बाद व्यक्ति वेस्टिज का डायरेक्ट सेलर बन जाता है। जिसे वेस्टिज एसोसिएट या डिस्ट्रीब्यूटर भी कहा जाता है।

वेस्टिज से पैसे कैसे कमायें (How to Earn From Vestige): 

जहाँ तक वेस्टिज से पैसे कमाने का सवाल है यही सवाल है जो आपको इस लेख तक लेके आया है। जी हाँ दोस्तों Vestige Marketing के बिजनेस प्लान को लोग इसलिए जानना चाहते हैं क्योंकि वास्तव में वे वेस्टिज से पैसे कमाना चाहते हैं। वेस्टिज से कोई भी डायरेक्ट सेलर दो तरीकों उत्पाद खरीदकर और अन्य लोगों अपनी स्पोंसर आईडी के तहत ज्वाइन कराके उनसे प्रोडक्ट खरीद्वाकर। तो आइये जानते हैं इन दोनों तरीकों से कैसे कोई वेस्टिज का डायरेक्ट सेलर पैसे कमा सकता है?

1. प्रोडक्ट खरीदकर –

वेस्टिज से प्रोडक्ट खरीदना भी कमाई का ही एक हिस्सा होता है प्रत्येक वेस्टिज सेलर को वेस्टिज का कोई भी प्रोडक्ट उसकी एमआरपी से कम कीमत पर यानिकी डिस्ट्रीब्यूटर प्राइस पर  ही मिलता है। और प्रत्येक खरीदारी पर डायरेक्ट सेलर को कंपनी की तरफ से पॉइंट वॉल्यूम (PV) और बिजनेस वॉल्यूम (BV) प्रदान किये जाते हैं। पॉइंट वॉल्यूम और बिजनेस वॉल्यूम जमा होते रहते हैं अलग कमाई के तौर पर गिना जाता है।

इसके अलावा जब डायरेक्ट सेलर कंपनी के प्रोडक्ट को डिस्ट्रीब्यूटर प्राइस पर खरीदता है और उन्हें एमआरपी पर बेचता है तब भी वह लाभ कमाता है।   

उदाहरण – मान लीजिये एक डायरेक्ट सेलर वेस्टिज के प्रोडक्ट को 100 रूपये डिस्ट्रीब्यूटर प्राइस में खरीदता है और वह इस पर 20 BV प्राप्त करता है।

और आगे उसी उत्पाद को उसकी एमआरपी 120 रूपये में किसी और को बेच देता है यहाँ पर 20 रूपये तो उसका रिटेल प्रॉफिट है जबकि प्राप्त किये गए 20 BV भी कमाई के तौर पर ही परिवर्तित होंगे।

2. लोगों को ज्वाइन कराके

वास्तव में देखा जाय तो, लोगों को ज्वाइन कराना ही, किसी MLM कंपनी से पैसे कमाई करने का सबसे बेहतरीन जरिया है। Vestige Marketing की इस प्रक्रिया के तहत, व्यक्ति को, अपने डाउनलाइन में लोगों को ज्वाइन कराना होता है और इस प्रकार डाउनलाइन के बड़े स्वरूप को नेटवर्क कहा जाता है। और यही से इस नेटवर्क मार्केटिग की शुरुआत होती है।

एक डायरेक्ट सेलर अपनी डाउनलाइन में अन्य डायरेक्ट सेलर को नियुक्त करता है। और अपनी डाउनलाइन में शामिल डायरेक्ट सेलर को उनकी डाउनलाइन में डायरेक्ट सेलर ज्वाइन कराने के लिए, प्रोत्साहित करता है। वह इसलिए क्योंकि डायरेक्ट सेलर की डाउनलाइन में शामिल, जो भी लोग, प्रोडक्ट खरीदते हैं। तब तब डायरेक्ट सेलर की कमाई हो रही होती है। जैसा की हम पहले भी बता चुके हैं की हर खरीद पर लोगों को PV और BV मिलते हैं। डाउनलाइन के ये PV और BV अपलाइन को पैसे कमाने में मदद प्रदान करती हैं।

उदाहरण – मोहन ने वेस्टिज को डायरेक्ट सेलर के तौर पर ज्वाइन किया। अब उसने अपने मित्रों सोहन और रोहन को अपनी डाउनलाइन में ज्वाइन कराया। सोहन और रोहन के ज्वाइन होने से मोहन की किसी प्रकार की कोई कमाई नहीं हुई।

लेकिन जब सोहन और रोहन ने वेस्टिज के प्रोडक्ट को ख़रीदा, तब मोहन को उसके डाउनलाइन द्वारा ख़रीदे गए प्रोडक्ट पर कमीशन मिलेगा।             

क्योकि जब सोहन और मोहन ने प्रोडक्ट ख़रीदे तब उन्होंने BV कमाए। और उसी समय मोहन को GBV (Group Business Volume) की प्राप्ति हुई। GBV एक लीडरशिप बोनस होता है।

कमाई के प्लान (Vestige Marketing Income Plan in Hindi):

Vestige marketing में कमाई करने के प्रमुख तौर पर सात प्लान उपलब्ध हैं।

  1. उपयोग पर बचत।
  2. अक्यूम्लेटीव परफॉरमेंस बोनस।
  3. डायरेक्टर बोनस।
  4. लीडरशिप ओवरराइडिंग बोनस।
  5. कार फण्ड।
  6. हाउस फण्ड।
  7. ट्रेवल फण्ड।

उपयोग पर बचत (Saving on Consumption):

उपयोग पर बचत से आशय उस बचत से है। जो किसी डिस्ट्रीब्यूटर को, डिस्ट्रीब्यूटर प्राइस और एमआरपी के अंतर से होती है। कहने का आशय यह है की इसमें डायरेक्ट सेलर डिस्ट्रीब्यूटर प्राइस पर वेस्टिज के उत्पाद खरीदता है। और उन्हें एमआरपी पर बाहर बेचता है। डिस्ट्रीब्यूटर प्राइस हमेशा एमआरपी से 10-20% तक कम होती है।

अक्यूम्लेटीव परफॉरमेंस बोनस (Accumulative Performance Bonus):

अक्यूम्लेटीव परफॉरमेंस बोनस कमाए गए BV और PV पॉइंट्स पर निर्भर करता है। वेस्टिज के प्रत्येक प्रोडक्ट पर BV और PV की मात्रा निर्धारित है। कौन से प्रोडक्ट पर कितने BV और PV निर्धारित हैं, उसकी लिस्ट आप यहाँ देख सकते हैं।

उदाहरण – माना की 100 रूपये वाला वेस्टिज का टूथपेस्ट 60 BV प्रदान करता है।और एक व्यक्ति 10 टूथपेस्ट खरीदता है इस प्रकार उसे कुल मिलाकर 600 BV की प्राप्ति होती है। 8000 BV तक परफॉरमेंस बोनस 5% का है। इस प्रकार से देखें तो 600 BV का 5% 30 होता है। जिसका मतलब यह हुआ की, व्यक्ति की 1000 की खरीदारी पर कमाई 30 रूपये हुई।

डायरेक्टर बोनस (Director Bonus): 

वेस्टिज में 160016 BV कमा लेने पर डायरेक्ट सेलर ब्रोंज़े डायरेक्टर बन जाता है। और उसका डायरेक्टर बोनस शुरू हो जाता है।

जब किसी के डाउनलाइन में कोई डायरेक्टर बन जाता है, तो अपलाइन वाला डायरेक्ट सेलर सिल्वर डायरेक्टर बन जाता है। Vestige Marketing में डायरेक्टर के लेवल इस प्रकार से हैं।

  • ब्रोंज़े डायरेक्टर।
  • सिल्वर डायरेक्टर।
  • गोल्ड डायरेक्टर।
  • स्टार डायरेक्टर।
  • डायमंड डायरेक्टर।
  • क्राउन डायरेक्टर।
  • डबल क्राउन डायरेक्टर।
  • यूनिवर्सल क्राउन डायरेक्टर।
  • डबल यूनिवर्सल क्राउन डायरेक्टर।  

Director Bonus को निम्न सूत्र द्वारा निकाला जा सकता है।

डायरेक्टर बोनस = डायरेक्टर बोनस पॉइंट वैल्यू × पॉइंट्स × 18.

Director बोनस पॉइंट वैल्यू को निम्न सूत्र द्वारा निकाला जा सकता है।

DB पॉइंट वैल्यू = कंपनी के महीने के PV का 14%/ कलेक्ट किये हुए कुल डायरेक्टर बोनस पॉइंट।

Vestige marketing में डायरेक्टर बोनस में पॉइंटस की गणना इस प्रकार से की जाती है।

PGPV (Personal Group Point Value) × Fixed%

Fixed% डाउनलाइन में ऊपर से नीचे की ओर कम हो सकता है ।

LOB लीडरशिप ओवरराईडिंग बोनस – 

लीडरशिप ओवरराईडिंग बोनस तब शुरू होता है, जब डायरेक्ट सेलर सिल्वर डायरेक्टर लेवल तक पहुँच जाता है। लेकिन तभी जब कम से कम PV 40 और GPV 5625 से अधिक हों ।

  • Leadership ओवरराईडिंग बोनस, की गणना निम्न तरह से की जा सकती है।
  • लीडरशिप ओवरराईडिंग बोनस = कम्पनी के मंथली PV का 15%/ कलेक्ट किये गए कुल लीडरशिप ओवरराईडिंग बोनस।

ट्रेवल फण्ड, हाउस फण्ड और कार फण्ड

कार ट्रेवल, ट्रेवल फण्ड और हाउस फण्ड क्रमानुसार 5%, 3% और 3% है।

इन सबको पॉइंट शेयरिंग सिस्टम के माध्यम से कैलकुलेट किया जाता है। ट्रेवल फण्ड सिल्वर डायरेक्टर और उससे ऊपर के डायरेक्टर के लिए होता है। कार फण्ड स्टार डायरेक्टर और उससे ऊपर के डायरेक्टर के लिए होता है। और हाउस फण्ड क्राउन डायरेक्टर और उससे ऊपर के डायरेक्टर के लिए होता है।

ट्रेवल फण्ड पॉइंट = कम्पनी के मंथली PV का 3%/ एकत्रित किये गए कुल ट्रेवल फण्ड के पॉइंट।

कार फण्ड पॉइंट =  कम्पनी के मंथली PV का 5%/ एकत्रित किये गए कुल कार फण्ड के पॉइंट।

हाउस फण्ड पॉइंट =  कम्पनी के मंथली PV का 3%/ एकत्रित किये गए कुल हाउस फण्ड के पॉइंट।

Vestige Marketing के लाभ और हानि –  

Vestige Marketing के कई लाभ हैं, तो कई हानियाँ भी हैं।

लाभों की लिस्ट

  • वेस्टिज भारत की एक सुप्रसिद्ध एवं बड़ी एमएलएम कम्पनियों में से एक है।
  • यह प्रोडक्ट पर आधारित है और इसके प्रोडक्ट गुणवत्तायुक्त हैं।
  • कंपनी अपने डायरेक्ट सेलर को अच्छा सपोर्ट प्रदान करती है।
  • इससे सीखने के काफी अवसर मिलते हैं।  

हानियाँ –

  • अन्य एमएल एम कम्पनियों की तरह Vestige Marketing में भी सक्सेस रेट बेहद कम यहाँ तक की 0.04% है।
  • इनकम प्लान समझने में काफी जटिल है।
  • प्रोडक्ट के दाम थोड़े महंगे हैं।

FAQ (प्रश्न/उत्तर)-

  1. प्रश्न – क्या वेस्टिज कोई जॉइनिंग शुल्क लेता है?

    उत्तर – नहीं, वेस्टिज कोई जॉइनिंग शुल्क नहीं लेता है।

  2. प्रश्न – क्या 30 PV की खरीदारी अनिवार्य है?

    उत्तर –जी हाँ, किसी भी व्यक्ति को डायरेक्ट सेलर बनने के लिए इतनी खरीदारी करनी होगी की वह 30 PV कमा सके । उसके बाद ही वह इसके साथ बिजनेस शुरू कर सकता है।

  3. प्रश्न – क्या वेस्टिज के प्रोडक्ट को रिटर्न करने की पालिसी भी है?

    उत्तर –जी हाँ कोई भी Vestige Marketing का डायरेक्ट सेलर तीस दिनों के भीतर प्रोडक्ट को नियमों के अधीन रिटर्न कर सकता है।

  4. प्रश्न – क्या वेस्टिज एक लीगल कंपनी है?

    उत्तर – जी हाँ, वेस्टिज एक भारतीय लीगल एमएलएम कम्पनी है।

  5. प्रश्न – मुझे वेस्टिज ज्वाइन करना चाहिए या नहीं?

    उत्तर –यदि आप एमएलएम बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो वेस्टिज आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। लेकिन ध्यान रहे एमएलएम आसान नहीं है, यहाँ 99% से अधिक लोग फेल हो जाते हैं।

अन्य लेख भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *