टिफ़िन सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें? Tiffin Service Business Plan in Hindi.

Tiffin Service Business वर्तमान जीवनशैली में लोगों की एक अहम् आवश्यकता के तौर पर सामने आया है जी हाँ आज हम देखते हैं की अधिकतर लोगों को अपने रोजगार की तलाश में अपना घर परिवार छोड़कर कहीं दूर शहर में रहना पड़ता है। इसके अलावा शहरों में आज ऐसे परिवारों की भी संख्या बढ़ गई है जिसमें पति पत्नी दोनों नौकरी करने वाले हो गए हैं, ऐसे में उनके पास सुबह सुबह खुद के लिए ब्रेकफास्ट, लंच दोनों एक साथ तैयार करने का समय नहीं मिल पाता ऐसे में ऐसे पति पत्नी दिन का खाना लिए बिना ही ऑफिस पहुँच जाते हैं। उद्यमी इन्हीं लोगों को टारगेट करके अपने Tiffin Service Business की शुरुआत कर सकता है इसके अलावा बहुत सारी कम्पनियां ऐसी भी हैं जो अपने कर्मचारियों को लंच इत्यादि की व्यवस्था करके देती है, उद्यमी चाहे तो इस तरह की कम्पनियों को भी अपने टारगेट कस्टमर की लिस्ट में शामिल कर सकता है।

हालांकि आपके मष्तिष्क में एक सवाल अवश्य गूँज रहा होगा की लोगों के पास खाना खरीदने के और भी विकल्प जैसे होटल, ढाबे अन्य भोजनालय भी हैं फिर कोई क्यों उद्यमी की Tiffin Service को खरीदने में रूचि दिखायेगा?। आपको बता दें की ऑफिस एवं कार्यक्षेत्र में लंच इत्यादि के लिए सिमित समय मिलता है इतने समय में कोई भी व्यक्ति केवल लंच ही कर सकता है न की किसी होटल, ढाबा या भोजनालय से खाकर आ सकता है। इसके अलावा यह भी देखने में आया है की वर्तमान में लोग होटल, ढाबे इत्यादि के मसालेयुक्त एवं तेलयुक्त खाने से बचना चाहते हैं अर्थात वे घर पर बने खाने का ही स्वाद लेना चाहते हैं ताकि उन्हें उनके स्वास्थ्य सम्बन्धी जटिलताएं कम हों।

हम जानते हैं की अधिकतर घरों में रसोई सँभालने की जिम्मेदारी महिलाओं की ही होती है इसलिए अधिकतर भारतीय महिलाएं खाना बनाने में निपुण होती हैं। यदि आप भी उनमें से एक महिला हैं तो आपके लिए अपने घर से या घर के नज़दीक कोई किराये की दुकान लेकर Tiffin Service Business शुरू करना काफी लाभकारी हो सकता है।

Tiffin Service business plan in hindi

टिफ़िन सर्विस क्या है? (What is Tiffin Service in Hindi):

Tiffin Service से आशय व्यवसाय के उस मॉडल से है जिसमें उद्यमी उन लोगों को खाने के टिफ़िन पहुँचाता है जो अपने घरों या कमरों से अपने कार्यालयों में लंच इत्यादि नहीं ले जाते हैं। जैसा की हम पहले भी बता चुके हैं की बहुत सारे ऐसे पेशेवर लोग शहरों में रहते हैं जिन्हें या तो खाना बनाना नहीं आता, या फिर उन्हें खाना बनाना अच्छा नहीं लगता इसलिए वे बाहर से टिफ़िन मंगाते हैं। इसलिए टिफ़िन सर्विस से हमारा आशय अपने ग्राहकों को दी जाने वाली भोजन की सर्विस से ही है, इसमें खाना घरेलू तरीके से यानिकी मसालों और तेल का कम इस्तेमाल और साफ़ सफाई का पूरा ध्यान रखकर बनाया जाता है। यही कारण है की इस तरह की यह सर्विस पेशेवर व्यक्तियों के बीच काफी प्रचलित और लोकप्रिय है भारत में भी वर्तमान में ऐसे कई स्टार्टअप हैं जो इस तरह का यह व्यवसाय करके अपने जीवनस्तर में काफी परिवर्तन कर चुके हैं।

टिफ़िन सर्विस बिजनेस शुरू करना लाभकारी क्यों है?           

आज जब मनुष्य स्वास्थ्य सम्बन्धी अनेकों समस्याओं से जूझ रहा है और आधी से अधिक स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं गलत, बासी, मसालेदार, चटपटे, तेलयुक्त खाने से हो रही हैं। यह बात लोगों को अच्छी तरह समझ में आ रही हैं और वे अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक भी हो रहे हैं यही कारण है की लोगों को कभी कभी फ़ास्ट फ़ूड खाना भी पसंद हो सकता है लेकिन वे नियमित तौर पर फ़ास्ट फ़ूड की तुलना में घर पर बने भोजन को ही खाना पसंद करते हैं। ऐसे लोग जो किसी कारणवश अपने परिवार या घरों से दूर हैं या जिस परिवार में पति पत्नी दोनों कामकाजी हैं और उन्हें घर पर खाना बनाने का समय नहीं मिल पाता ऐसे में वे लोग किसी Tiffin Service की तलाश में रहते हैं। जो उन्हें घर जैसा खाना बनाकर टिफिन में पैक करके उनके ऑफिस या घर में पहुंचा सके। कहने का आशय यह है की वर्तमान में कार्यालयों, स्कूलों, संस्थानों इत्यादि में टिफ़िन सर्विस की नितांत आवश्यकता है।

इस तरह का यह व्यवसाय केवल भारत में ही नहीं अपितु पूरी दुनिया में उल्लेखनीय हो गया है क्योंकि जो भी व्यक्ति खाना बनाने में पारंगत हैं यहाँ तक की घर की महिलाएं जो अपने परिवार के सदस्यों के लिए खाना बनाती हैं वे भी इस Tiffin Service व्यवसाय में कुक या शेफ की भूमिका निभा सकती हैं। कार्यालयों में काम करने वाले सभी लोग घर का खाना पसंद करते हैं यही कारण है की लंच के समय टिफ़िन बॉक्स की बिक्री की संभावना अधिक हो जाती है। यदि कोई भी पुरुष या महिला जिसे खाना बनाने की कला आती हो, और उनके बनाये खाने का खाने वाले तारीफ करते हों इस व्यवसाय को व्यक्तिगत आवश्यकता और समय से डिलीवरी करने के उद्देश्य से शुरू करते हैं तो कुछ ही समय में वे अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

टिफ़िन सर्विस कैसे शुरू करें (How to Start a Tiffin Service in Hindi) 

Tiffin Service Business शुरू करना बेहद ही आसान है क्योंकि इसमें हमें इस बात का ध्यान रखना होगा की टिफ़िन सर्विस नामक इस बिजनेस की उत्पति शायद इसलिए हुई होगी, क्योंकि ऐसे लोग जो अपने घर परिवारों से दूर हैं या खाना बनाने में किसी कारणवश अक्षम हैं वे घर जैसे खाने को अपने ऑफिस या घरों इत्यादि में मंगा सकें। इसलिए इस बिजनेस को शुरू करने के लिए यह भी जरुरी नहीं है की आपको होटल स्टाइल इत्यादि में खाना बनाना आना चाहिए बल्कि जैसा आप अपने घर परिवार के सदस्यों के लिए खाना बनाते हैं आप वैसे ही खाना बनाकर भी Tiffin Service के जरिये बेच सकते हैं। तो आइये जानते हैं की कैसे कोई व्यक्ति खुद का टिफ़िन सर्विस का बिजनेस शुरू कर सकता है।

1. स्थानीय स्तर पर रिसर्च करें

Tiffin Service Business के लिए उपयुक्त लोकेशन का चुनाव करना अति आवश्यक हो जाता है क्योंकि एक ऐसी जगह जहाँ पर न तो फैक्ट्रीयां हैं, न कोई ऑफिस हैं, न ही अन्य उद्योग हैं जिनमें लोग कार्यरत हो सकते हैं। वहां पर इस तरह के व्यवसाय के चलने की कोई उम्मीद नहीं लगाई जा सकती है। इसलिए उद्यमी को सर्वप्रथम जिस एरिया में वह इस तरह का यह व्यवसाय शुरू करना चाहता है उसके इर्द गिर्द किराये पर रहने वाले लोगों की, और कार्यालयों, उद्योगों की संख्या का आकलन करना होगा हालांकि उद्यमी चाहे तो इस एरिया को 5-7 किलोमीटर तक विस्तृत कर सकता है। क्योंकि 5-7 किलोमीटर के अंतर्गत डिलीवरी इत्यादि देने में किसी प्रकार की कोई परेशानी आने की संभावना नहीं है और ग्राहक को भी गरम और ताजा खाना मिलने की उम्मीद है।    

2. दुकान किराये पर लें (Rent a shop to establish Tiffin Service Business):

अब यदि उद्यमी ने स्थानीय स्तर पर कुछ बिन्दुओं पर रिसर्च कर ली हो, और उसे लगता हो की उस लोकेशन पर Tiffin Service Business के लिए उसे आसानी से ग्राहक मिल सकते हैं। तो अब आगे उद्यमी को इस बात का निर्णय लेना है की वह यह व्यवसाय घर के किसी खाली कमरे से शुरू करने वाला है या फिर कोई दुकान, किचन किराये पर लेकर इस तरह का यह व्यवसाय शुरू करने वाला है। यद्यपि शुरूआती दौर में उद्यमी एक कमरे से भी इस तरह का यह व्यवसाय शुरू कर सकता है यदि उद्यमी वहां पर अपने ग्राहकों को बिठाकर भोजन कराने की योजना नहीं बना रहा हो तब। यदि उद्यमी अपनी दुकान में भी लोगों को बिठाकर भोजन कराने की योजना बना रहा हो तो उसे एक कमरे के साथ एक अलग से किचन या फिर दो कमरे किराये पर लेने की आवश्यकता हो सकती है।

लेकिन ध्यान रहे उद्यमी को रेंट एग्रीमेंट अवश्य बनवा लेना चाहिए क्योंकि जब उद्यमी अपने बिजनेस को विस्तृत करना चाहेगा तो वह रेंट एग्रीमेंट को अनेकों कार्यों के लिए व्यवसायिक पता प्रमाण के तौर पर इस्तेमाल कर सकता है।    

3. बर्तन भट्टी काउंटर खरीदें

दुकान इत्यादि किराये पर लेने के बाद उद्यमी को फर्नीचर और बर्तन इत्यादि का प्रबंध करने की आवश्यकता हो सकती है। ध्यान रहे व्यवसायिक कार्यों के इस्तेमाल के लिए कमर्शियल सिलिंडर की आवश्यकता होती है, और इन पर लगने वाला रेगुलेटर भी अलग होता है जो भट्टी में प्रेशर से गैस भेजने में सक्षम होता है। इसके अलावा उद्यमी को कुछ काउंटर, अलमारी इत्यादि की भी आवश्यकता हो सकती है जिसमें उद्यमी विभिन्न सामान और बर्तनों को आसानी से रख सके। इस तरह का व्यवसाय शुरू करने के लिए उद्यमी को निम्नलिखित बर्तनों की आवश्यकता हो सकती है।

  • चार पांच बड़े पतीले जिनमें खाना बनाकर रखा जाय।
  • सब्जी इत्यादि बनाने के लिए बड़ी कढाई और बड़ा कुकर।
  • शुरुआत में बीस तीस टिफ़िन बॉक्स जिनमें कम से कम तीन चार आइटम आसानी से रखी जा सकें।
  • चार पांच भट्टियाँ चूल्हे।
  • कम से कम दो कमर्शियल सिलिंडर।
  • दो तीन टेबल जिन पर टिफ़िन पैक किये जा सकें।
  • चावल छानने की छन्नी, पलटे, चमचे इत्यादि।
  • डी फ्रिज और रेफ्रीजिरेटर
  • कटिंग बोर्ड/चोप्पिंग बोर्ड
  • विभिन्न चाकू/चलनी और अन्य कुकिंग उपकरण।

 4. कर्मचारी नियुक्त करें (Appoint Staffs for Tiffin Service Business):

कर्मचारियों की यदि हम बात करें तो इसमें कुक या शेफ की अहम् भूमिका होने वाली है लेकिन यदि आप खाना बनाने के शौक़ीन हैं और आपके द्वारा बनाये गए खाने को लोग पसंद भी करते हैं तो शुरूआती दौर में आप खुद भी कुक या शेफ की भूमिका निभा सकते हैं। लेकिन यदि ऐसा नहीं है तो आपको अपने Tiffin Service Business के लिए कुक की नियुक्ति करनी होगी। कुक के अलावा इस बिजनेस में दूसरी अहम् भूमिका डिलीवरी बॉय की रहने वाली है क्योंकि जब ग्राहकों के पास समय से खाना पहुंचेगा तभी वह गरम और ताजा रहेगा और ग्राहक तभी आपकी सर्विस से संतुष्ट हो पाएंगे। इसके अलावा बर्तन धोने के लिए कर्मचारी, मार्केटिंग और सेल्स पर्सन इत्यादि को भी नियुक्त करने की आवश्यकता उद्यमी को होगी । 

5. आर्डर लें डिलीवरी करें

स्थानीय रिसर्च में आपने जिन बिन्दुओं को लेकर रिसर्च की थी अब उसके उपयोग का समय आ गया है। अब Tiffin Service Business करने वाले उद्यमी को उन ऑफिस और लोगों से संपर्क साधने का प्रयास करना चाहिए जिन्हें उसने रिसर्च के दौरान अपनी टारगेट कस्टमर की लिस्ट में शामिल किया था। इनमें ऐसे लोग होंगे जो उस एरिया में अपने घर परिवार से दूर अकेले किराये पर रहते होंगे और ऐसे भी लोग होंगे जो पति पत्नी दोनों कामकाजी होंगे और उन्हें खाने बनाने का समय नहीं मिलता होगा। इसके अलावा कुछ बयोवृद्ध वरिष्ठ नागरिक जो किसी कारणवश अकेले रहते हों और खुद के लिए खाना बनाने में अक्षम हों भी उद्यमी के टारगेट ग्राहक के तौर पर शामिल हो सकते हैं। ध्यान रहे ग्राहकों को ताजा, स्वच्छ और समय से खाना पहुँचाना उद्यमी की प्राथमिकता होनी चाहिए, स्वाद को भी उद्यमी व्यक्तिगत ग्राहक की पसंद के अनुसार कस्टमाइज कर सकता है। 

अन्य लेख भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *