गन्ने का जूस बेचने का व्यापार। Sugarcane Juice Business Plan in Hindi.

Sugarcane Juice Business शुरू करने की यदि हम बात करें तो इसे कोई भी उद्यमी बेहद कम निवेश के साथ आसानी से शुरू कर सकता है। जैसा की हम सब अच्छी तरह से जानते हैं की गर्मियों में यानिकी साल के लगभग सात-आठ महीनों मार्च से लेकर सितम्बर तक भारत के हर क्षेत्र में खासकर उत्तरी भारत में गन्ने का जूस काफी बिकता है। वह इसलिए क्योंकि माना जाता है की इसकी तासीर ठंडी होती है इसलिए यह गर्मियों में शरीर को उर्जा और शीतलता दोनों प्रदान करता है। यही कारण है की Sugarcane Juice को लोग गर्मियों में आइस क्रीम की तरह ही पसंद करते हैं और लगभग हर स्थानीय बाजार में अनेकों गन्ने का जूस बेचने वाले उद्यमी सड़क के किनारे अपना जूस स्टाल शुरू करके जूस बेच रहे होते हैं । हालांकि हमने देखा है की ये जो उद्यमी गर्मियों में यानिकी वर्ष के लगभग सात महीने जूस बेच रहे होते हैं वे सर्दियों में उसी जगह पर सर्दियों में बिकने वाली आइटम जैसे मूंगफली, रेवड़ी, गज्ज़क या फल बेच रहे होते हैं। अक्सर ऐसे उद्यमी जो खुद का Sugarcane Juice Parlour खोलने की सोच रहे होते हैं उनके मष्तिष्क में यही प्रश्न आता है की वे सात आठ महीने तो गन्ने का जूस बेच लेंगे। लेकिन साल के अन्य 4-5 महीनों में वे क्या करेंगे? वे चाहें तो सर्दियों में बिकने वाली आइटम या फल इत्यादि उसी जगह से बेच सकते हैं जिससे उनका धंधा या कारोबार वर्ष भर चलता रहे । यदि आप भी कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपके पास निवेश करने के लिए बहुत अधिक पैसे नहीं हैं तो आप भी गन्ने का जूस बेचने का व्यापार शुरू कर सकते हैं। गन्ने की खेती वैसे तो भारत के हर कोने में होती है लेकिन उत्तर भारत में इसकी खेती प्रचुर मात्रा में होती है इसलिए कच्चे माल की कमी इस व्यवसाय के लिए नहीं होने वाली है।

Sugarcane juice business plan in hindi

गन्ने का जूस का बिजनेस क्या है? (What is Sugarcane Juice Business):


गन्ने के जूस के बिजनेस की यदि हम बात करें तो इसे कोई भी उद्यमी दो तरीके से शुरू कर सकता है। हम इस बात से अच्छी तरह से अवगत हैं की विभिन्न फलों एवं वनस्पतियों के जूस पैकिंग बोतल में बाजार में खूब बिकते हैं इसलिए उद्यमी चाहे तो Sugarcane Juice बनाकर उसे बोतल या टेट्रा पैक में पैकिंग करके भी बाजार में बेच सकता है। लेकिन भारत की यदि हम बात करें तो यहाँ पर गन्ने के जूस को लेकर लोगों की अलग राय है अक्सर देखा गया है की वे इस तरह का पैकिंग जूस के मुकाबले गन्ने का ताजा उनकी आँखों के सामने निकला हुआ जूस पीना पसंद करते हैं। इसलिए किसी भीड़ भाड़ वाली जगह में सड़क के किनारे कोई जगह किराये पर लेकर उद्यमी इस तरह के व्यवसाय को शुरू कर सकता है। साधारण सा मतलब है की जब किसी उद्यमी द्वारा गन्ने का जूस बेचने या बनाने का काम किया जाता है तो उसके द्वारा किया जाने वाला यह व्यवसाय ही गन्ने का जूस का बिजनेस कहलाता है।

गन्ने का जूस बेचने का व्यापार क्यों करें?   

गर्मियों में यदि आप अपने घर से बाहर निकलेंगे तो तेज धूप होने के कारण आपका शरीर बार बार तरल पदार्थ खासकर ठन्डे तरल पदार्थ पीने के लिए लालायित होगा। जी हाँ यह समस्या सिर्फ आपकी ही नहीं बल्कि गर्मियों में किसी भी काम को लेकर घर से बाहर कदम रखने वाले हर व्यक्ति की है। अब जरां सोचिये यदि सड़क पर चलते चलते आपको आभास होता है की गर्मीं बहुत है इसलिए शरीर को शीतलता प्रदान करने के लिए कुछ शीतल पेय पीना चाहिए तो यकीन मानिए आपका ध्यान उस व्यक्ति पर अवश्य जायेगा जो सड़क किनारे खड़ा होकर Sugarcane Juice बेच रहा होगा। हालांकि उस समय आपके पास अनेकों विकल्प होंगे लेकिन वे सारे विकल्प या तो गन्ने के जूस से महंगे होंगे या फिर कई दिनों से बोतलों में पैक होंगे। ऐसे में आपकी पहली प्राथमिकता गन्ने का जूस पीने की ही होगी। कहने का आशय यह है की गर्मियों में मनुष्य के शरीर का तापमान इतना बढ़ जाता है की उससे कई बीमारियाँ जैसे पीलिया इत्यादि होने का भी खतरा बढ़ जाता है ऐसे में लोग सड़क किनारे उपलब्ध विक्रेता से गन्ने का जूस खरीदकर पीना पसंद करते हैं। इसलिए किसी भी इच्छुक उद्यमी के लिए गर्मियों में Sugarcane Juice Business शुरू करना लाभकारी हो सकता है।

गन्ने का जूस बेचने का व्यापार कैसे शुरू करें (How to Start Sugarcane Juice Business)

जैसा की हम उपर्युक्त वाक्य में पहले भी बता चुके हैं की Sugarcane Juice Business को कोई भी व्यक्ति दो तरीकों से शुरू कर सकता है उद्यमी चाहे तो खुद की जूस की फैक्ट्री स्थापित करके उसमें गन्ने का जूस बनाने का काम शुरू कर सकता है। और उस जूस को अलग अलग क्षमता वाले बोतलों में पैकिंग करके उन्हें बाजार में बेचने के लिए उतार सकता है लेकिन इस तरह का व्यवसाय शुरू करने के लिए उद्यमी को अनेकों औपचारिकतायें करने की आवश्यकता तो होती ही है साथ में अधिक निवेश करने की भी आवश्यकता होती है। दूसरा तरीका जो गन्ने के जूस का व्यापार का सबसे लोकप्रिय, आसान एवं प्रचलित तरीका है वह है एक जूस एक्सट्रैक्शन मशीन खरीदकर किसी भीड़ भाड़ वाली जगह में सड़क किनारे गन्ने के जूस का पार्लर खोलना। Sugarcane Juice Business करने का यह दूसरा तरीका पहले तरीके के मुकाबले काफी सस्ते में शुरू होने वाला तरीका है और इसे शुरू करने में बहुत अधिक क़ानूनी औपचारिकतायें पूरी करने की भी आवश्यकता नहीं है। इसलिए आगे हम यही जानने की कोशिश करेंगे की कैसे कोई इच्छुक व्यक्ति दुसरे तरीके से खुद का गन्ने का जूस का व्यापार शुरू कर सकता है।

1. अच्छी लोकेशन का चयन करें

यदि आप सड़क किनारे गन्ने के जूस का पार्लर खोलकर गन्ने का जूस बेचने की योजना बना रहे हैं तो ध्यान रहे इस व्यवसाय की सफलता के लिए एक अच्छी लोकेशन का चुनाव करना अत्यंत आवश्यक है। अच्छी लोकेशन से हमारा अभिप्राय एक ऐसी लोकेशन से है जहाँ पर दिन भर भीड़ भाड़ एवं लोग आते जाते रहते हों। उद्यमी चाहे तो किसी बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, स्थानीय बाजार, कोई प्रसिद्ध स्कूल कॉलेज के समीप, कोर्ट, कचहरी, तहसील इत्यादि के समीप इस तरह की यह दुकान खोल सकता है। हालांकि Sugarcane Juice Business शुरू करने के लिए यह भी जरुरी नहीं है की उद्यमी कोई दुकान इत्यादि ही किराये पर ले, बल्कि किसी अच्छी लोकेशन पर उद्यमी खुद का टेंट ओढ़कर भी इस तरह का यह बिजनेस शुरू कर सकता है लेकिन ध्यान रहे लोकेशन भीड़ भाड़ एवं व्यस्त इलाके में होनी चाहिए।      

2. जूस एक्सट्रैक्शन मशीन खरीदें (Machine for Sugarcane Juice Extraction)

गन्ने का जूस बेचने का व्यापार शुरू करने के लिए उद्यमी को एक Sugarcane Juice Extraction Machine की आवश्यकता होती है इस प्रकार की यह मशीन किसी भी स्थानीय बाजार में आसानी से मिल जाती है। और इनकी कीमत इनकी क्षमता के अनुसार 15000 से शुरू होकर लाखों रूपये तक भी शुरू हो सकती है इसलिए उद्यमी को अपनी निवेश क्षमता के मुताबिक ही मशीन का चुनाव करना चाहिए। आज जब हम इन्टरनेट युग में हर चीज को खरीदने और बेचने का आनंद घर बैठे ही ले रहे हैं ऐसे में मशीनरी और उपकरणों के सप्लायर इत्यादि से रूबरू कराने वाली भी कई साईट हैं इनमें इंडियामार्ट, ट्रेडइंडिया जैसी कुछ प्रमुख वेबसाइट हैं जिनके माध्यम से उद्यमी मशीनरी सप्लायर से संपर्क कर सकता है।     

3. जूस काउंटर गिलास कच्चा माल इत्यादि खरीदें

मशीन के अलावा उद्यमी को एक साफ़ सुथरा जूस काउंटर बनाने की भी आवश्यकता होती है जिसके ऊपर उद्यमी काँच के या इको फ्रेंडली गिलास को सजाकर रख सकता है। उद्यमी को आइस क्यूब इत्यादि के लिए रेफ्रीजरेटर की भी आवश्यकता हो सकती है वैसे शुरुआत में उद्यमी चाहे तो बर्फ की सिल्ली इत्यादि सप्लायर से खरीद सकता है। क्योंकि गर्मियों में लोग ठंडा बर्फ डला हुआ गन्ने का जूस पीना ही पसंद करते हैं। इसलिए Sugarcane Juice का बिजनेस शुरू करने वाले उद्यमी को जूस को ठंडा करने का प्रबंध भी पहले से करके रखना होगा। जहाँ तक कच्चे माल अर्थात गन्ने की बात है उद्यमी सीधे किसानों से अपने जूस पार्लर के लिए गन्ना खरीद सकता है या फिर गर्मियों में एक किसान या किसान के परिवार का कोई सदस्य भी इस तरह का यह बिजनेस शुरू करके कमाई कर सकता है। उद्यमी को कुछ डस्टबिन भी खरीदने की आवश्यकता होगी जिनमें ग्राहक गिलास या फिर वह खुद उसके व्यवसाय से उत्पादित अवशेष या कचरे को उसमें डालकर साफ सफाई बनाये रख सके।     

4. जूस बेचें और कमायें  (Sell Sugarcane Juice & Earn Money):   

इसमें कोई दो राय नहीं की यदि Sugarcane Juice Business के लिए उद्यमी ने किसी भीड़ भाड़ एवं व्यस्त इलाके को चुना है तो ग्राहक उसके पास अपने आप आयेंगे। लेकिन उद्यमी को एक बात का ध्यान अवश्य रखना है की गन्ना बेहद मीठा होता है इसलिए खुले में मक्खी, मच्छर इत्यादि इसकी ओर जल्दी आकर्षित होते हैं इसलिए उद्यमी को स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना होगा। और जहाँ से वह गन्ना खरीदता हो, चाहे वह कोई सप्लायर हो या किसान उससे मजबूत व्यवसायिक रिश्ते कायम रखने होंगे। और जूस काउंटर को हमेशा चमकते, दमकते रखना होगा। इसके अलावा उद्यमी अपने जूस पार्लर पर आकर्षक कोई फ्लेक्स इत्यादि प्रिंट करके चिपका सकता है जिसमें साफ़ तौर पर जूस कार्नर एवं जूस की कीमत इत्यादि लिखी हुई हों।

अन्य लेख भी पढ़ें

Leave a Reply

error: Content is protected !!