Shark Tank India के बारे में बात करना इसलिए जरुरी हो जाता है, क्योंकि यह भारत में सोनी टेलीविज़न पर प्रसारित होने वाला बिजनेस रियलिटी शो है। जो नवीन और उभरते व्यापारिक विचारों, उद्यमियों एवं व्यापारों को उनमें समाहित क्षमताओं के आधार पर फण्ड मुहैया कराता है। कहने का आशय यह है की इस शो में हिस्सेदारी लेने के लिए देश भर में उपलब्ध उद्यमी जिन्हें लगता है की उनका व्यापार इस शो के जजों को निवेश करने के लिए आकर्षित कर सकता है।

वे आवेदन देते हैं, उसके बाद उनमें से कुछ चयनित आवेदनकर्ताओं को Shark Tank India बिजनेस रियलिटी शो में पार्टीसीपेट करने के लिए बुलाया जाता है।

इसी शो के दौरान उद्यमी को जजों को अपने व्यापार के बारे में बताना होता है, फिर जज इस बात का निर्णय लेते हैं, की वे उस उद्यमी के व्यापार में कितना पैसे कितने प्रतिशत इक्विटी के साथ निवेश कर सकते हैं। या फिर कर भी सकते हैं, या फिर नहीं भी कर सकते हैं। ऐसे में वे उद्यमी जिनका बिजनेस अच्छा तो चल रहा है, लेकिन अब उन्हें उसे एक नए स्तर पर ले जाने के लिए पैसों की आवश्यकता है। वे Shark Tank India जैसे बिजनेस रियलिटी शो के माध्यम से फण्ड जुटाने का प्रयत्न कर सकते हैं।

judges in shark tank india

Shark Tank India क्या है?

चूँकि अमेरिका में शार्क टैंक के नाम से ऐसा ही रियलिटी शो पहले से चल रहा है, और उसी रियलिटी शो की तर्ज पर भारत में भी इस शो को लांच किया गया है। यही कारण है की इसका नाम Shark Tank India दिया गया है। इस अनोखे रियलिटी शो के पहले एपिसोड का प्रसारण सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर 20 दिसम्बर 2021 को हुआ था।

Shark Tank India में ऐसे उद्यमी पार्टिसिपेट करते हैं, जिन्हें अपने बिजनेस के लिए फण्ड की आवश्यकता होती है । और यहाँ पर संभावित निवेशकों का एक पैनल होता है जिन्हें इस शो की भाषा में “Shark” या Judges कहा जाता है। इन्हीं पैनल में उपलब्ध Shark उद्यमी को इक्विटी प्रतिशत पर फण्ड मुहैया कराते हैं। किसी कम्पनी में निवेश करना है या नहीं, इस बात का निर्णय शो के Shark यानि Judges ही लेते हैं।

शार्क टैंक इंडिया उद्यमियों की मदद कैसे करता है?

Shark Tank India बिजनेस रियलिटी शो के माध्यम से पूरे देश भर से ऐसी ऐसी प्रतिभाएं सामने आ रही हैं । जिन्होंने बेहद कठिन परिस्थितियों के बावजूद भी खुद का व्यापार शुरू किया हुआ है, और आज उन्हें उस व्यापार को दुसरे स्तर पर ले जाने के लिए फण्ड की आवश्यकता है। इसलिए एक तरफ जहाँ इस शो के माध्यम से लाखों संभावित उद्यमी प्रेरणा ले रहे हैं, तो दूसरी तरफ शो में मौजूद उद्यमियों को उनके व्यापार के लिए फण्ड भी उपलब्ध हो रहा है।

कहने का आशय यह है की एक तरफ जहाँ Shark Tank India देश के युवाओं को मौजूदा उद्यमियों से प्रेरणा देने का प्रयास कर रहा है, ताकि देश के युवाओं में स्वरोजगार या व्यापार के प्रति रूचि बढ़ सके। तो वही दूसरी तरफ शो में हिस्सा लेने वाले उद्यमियों को फण्ड मुहैया कराकर देश में रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराने का भी काम कर रहा है। वैसे आसान भाषा में समझें तो Shark Tank India इस शो में चयनित उद्यमियों को फण्ड मुहैया कराने का काम कर रहा है।

Shark Tank India के जजों के बारे में  

जैसा की हम सब जानते हैं की किसी भी देश का आर्थिक विकास उद्यमिता को बढ़ावा दिए बिना संभव नहीं है। यही कारण है की अमेरिका की तर्ज पर भारत में भी Shark Tank India नामक इस बिजनेस रियलिटी शो की शुरुआत की गई है। और इस शो में जिन्हें “Shark” या जज बनाया गया है, वे कोई छोटे या बड़े परदे के कलाकार न होकर, वास्तविक बिजनेसमैन/वीमेन हैं, जो खुद की कंपनी चलाते हैं।

और आज इस स्थिति में हैं, की वे किसी स्टार्टअप में निवेश कर सकते हैं। तो आइये आगे इस लेख में हम Shark Tank India के उन ‘’Sharks’’ या Judges के बारे में संक्षेप में जानते हैं, जो निवेशक के तौर पर इस शो में अहम् भूमिका निभा रहे हैं। यह शो रणविजय सिंह द्वारा होस्ट किया जा रहा है।

1. अश्नीर ग्रोवर (Ashneer Grover):

अश्नीर ग्रोवर भारत के एक बिजनेसमैन और प्रसिद्ध ऑनलाइन पेमेंट कंपनी BharatPe के संस्थापक हैं। अश्नीर ग्रोवर ने भारतपे की शुरुआत वर्ष 2018 में की थी और इसी साल अगस्त महीने तक BharatPe एक सफल स्टार्टअप के तौर पर खुद को स्थापित कर चूका था। एक आंकड़े के मुताबिक वर्तमान में इस कंपनी की वैल्यूएशन लगभग 2.5 अरब डॉलर है।

BharatPe एक यूपीआई आधारित पेमेंट प्रणाली है, जो वर्तमान में छोटे व्यापारियों एवं व्यापारों की मदद कर रही है। हालांकि भारत में भी इसके प्रतिस्पर्धी के तौर पर PhonePe, MobiKwik, paytm, Google Pay इत्यादि विद्यमान हैं। खुद की कम्पनी शुरू करने से अफ्ले अश्नीर ग्रोवर कोटक बैंक के वाईस प्रेसिडेंट रहे, जहाँ उन्होंने सात वर्षों तक काम करके बैंकिंग क्षेत्र के बारे में अनुभव प्राप्त किया, और उसके बाद अमेरिकन एक्सप्रेस में उन्हें सीएफओ के तौर पर नियुक्त किया गया।

अमेरिकन एक्सप्रेस में उन्होंने सीएफओ के तौर पर केवल दो साल ही कार्य किया और वर्ष 2015 में कॉर्पोरेट करियर छोड़कर स्टार्टअप क्षेत्र में प्रवेश करने की ठानी और ग्रूफर्स के ब्लिंक हट के सीएफओ और पीसी ज्वेलर्स के नए बिजनेस के प्रमुख के तौर पर कार्य किया। और वर्ष 2018 में खुद का स्टार्टअप शुरू किया। अश्नीर ग्रोवर को गतिशील और बेहद बुद्धिमान निवेशक माना जाता है, यही कारण है की इन्होने अपना पैसा कई टेक्नोलॉजी कम्पनीयों, हेल्थटेक, फिनटेक, ऑटोटेक इत्यादि को मिलाकर 55 से अधिक स्टार्टअप में निवेश किया है।

2. विनीता सिंह (Vineeta Singh)

विनीता सिंह भारत की एक प्रसिद्ध बिजनेसवीमेन हैं, इनकी अपनी कंपनी की बात करें तो ये इंडियन सुगर कॉस्मेटिक ब्रांड की सह संस्थापक हैं। इनका जन्म दिल्ली के एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। पढ़ाई की बात करें तो विनीता सिंह ने IIT मद्रास से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया हुआ है और प्रबंधन की पढाई में भी इन्होने IIM अहमदाबाद से स्नातक किया हुआ है। चूँकि इन्होंने उच्च स्तरीय शिक्षा देश के उच्चतम एवं सर्वश्रेष्ठ संस्थानों से प्राप्त की है। यही कारण है की इन्हें एक एक करोड़ रूपये पैकेज की नौकरियों की भी पेशकश हुई।

लेकिन Shark Tank India की इस शार्क ने करोड़ों रूपये की नौकरी की पेशकश को ठुकराकर अपने सपनों को ज्यादा महत्वता दी। और अपने सपनों को पूरा करने के लिए सुगर कॉस्मेटिक नाम से कॉस्मेटिक ब्रांड शुरू किया, जो वर्तमान में बेहद लोकप्रिय बन चूका है, और इसकी वैल्यूएशन 200 करोड़ रूपये से अधिक की हो गई है। इसके अलावा विनीता सिंह अन्य ब्रांड की भी सह संस्थापक और निदेशक हैं और इनकी नेट वर्थ $8 Million आंकी गई है।

3. पीयूष बंसल (Peyush Bansal):

पीयूष बंसल Shark Tank India के वे शार्क हैं जिनका जन्म दिल्ली में ही एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ। इन्होने अपने स्नातक की पढाई McGill University से पूरी की और उसके बाद IIM Banglore से मैनेजमेंट में स्नातक किया। 2007 में इन्होने खुद की एक नई कंपनी शुरू की लेकिन वह कंपनी चल न सकी और विफल हो गई। उसके बाद इन्होने Microsoft में काम किया, लेकिन नौकरी उन्हें कभी भी सुकून नहीं दे पाई, क्योंकि वे रोजगार देने का जरिया बनना चाहते थे।

इसलिए वर्ष 2010 में पीयूष बंसल ने खुद की कंपनी LensKart शुरू की जो वर्तमान में Eyewear प्रोविडे करने वाली एक लोकप्रिय एवं प्रचलित कंपनी है। निवेश के मामले में इन्हें भी काफी चालाक और बुद्धिमान माना जाता है, इसलिए इन्होने भी अनेकों छोटे छोटे स्टार्टअप में निवेश किया हुआ है। वर्तमान में इनकी कंपनी लेंस्कार्ट की कुल वैल्यूएशन $2.5 Billion के लगभग आंकी गई है।

4. नमिता थापर (Namita Thapar):

Shark Tank India की यह शार्क नमिता थापर भी एक सफल बिजनेस महिला है, इन्होने इंडियन फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री में अपना एक नाम बनाया है। नमिता इनक्रेडिबल वेंचर लिमिटेड की सीईओ और संस्थापक भी हैं। इन्होने अमेरिका में गाईडेंट कारपोरेशन के साथ लगभग छह वर्षों तक काम किया, और उसके बाद Emcure में CFO के तौर पर नियुक्त होकर चली गई।

आज नमिता एमक्योर फार्मास्युटिकल्स की सीईओ के तौर पर कार्यरत हैं, इसके अलावा वे Fuqua’s  रीजनल एडवाइजरी बोर्ड की सदस्य, भारत में एक बिजनेस स्कूल की सदस्य भी हैं। हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, भारतीय प्रबंधन संस्थान, ईटी महिला सम्मेलन, फिक्की, इत्यादि विभिन्न प्रतिष्ठित मंचों पर एक वक्ता के तौर पर भी जानी जाती हैं । इनकी कुल नेट वर्थ 600 मिलियन आंकी गई है।

5. अमन गुप्ता (Aman Gupta)  

अमन गुप्ता भी Shark Tank India के वे शार्क हैं जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत किसी कंपनी के सेल्स मैनेजर से की थी। यद्यपि यह कम्पनी हर्मन इंटरनेशनल थी जो ऑडियो प्रोडक्ट की दिग्गज मानी जाती थी।

और उन्होंने इस कंपनी के ऑडियो प्रोडक्ट जैसे हैडफ़ोन, इयरबड, स्पीकर, ट्रेवल, केबल इत्यादि के माध्यम से 100 मिलियन की होम सेल की। अमन गुप्ता ने वर्ष 2016 में खुद की कंपनी BOAT शुरू की और इसका पहला प्रोडक्ट एप्पल चार्जिंग और चार्जिंग केबल थी, जिसकी प्रतिदिन 60000से ज्यादा यूनिट बिक रही थी, और यही कारण था की BOAT Amazon पर best-selling product on Amazon अपने नाम कराने में सफल रहा।

इन्हें भी एक बेहद विवेकशील निवेशक के तौर पर जाना जाता है, जो विवेकपूर्ण निर्णय लेकर विवेकपूर्ण निवेशक के तौर पर सामने आये हैं । Shark Tank India के इस शार्क ने भी विभिन्न स्टार्टअप में निवेश किया है जिनमें से WickedGud, Anveshan, 10club भी है। इनकी कंपनी की वैल्यूएशन 704 करोड़ रूपये के तकरीबन आंकी गई है।

6. ग़ज़ल अलघ (Ghazal Alagh):

Shark Tank India की इस शार्क का नाम ग़ज़ल अलघ है जिन्होंने वर्ष 2010 में पंजाब विश्वविद्यालय से बीसीए से स्नातक किया, इसके बाद स्कूल ऑफ विजुअल आर्ट्स में एक इंटेंसिव ग्रीष्मकालीन कोर्स भी पूरा किया। वर्ष 2013 में न्यूयॉर्क एकेडमी ऑफ आर्ट से फिगरेटिव आर्ट का भी अध्यन किया।

वर्तमान में इन्हें एक बेहद लोकप्रिय कॉस्मेटिक ब्रांड MamaEarth की संस्थापक और सीईओ के तौर पर जाना जाता है। इस स्टार्टअप की स्थापना ग़ज़ल अलघ ने वर्ष 2016 में की थी। यह कॉस्मेटिक ब्रांड केमिकल मुक्त कॉस्मेटिक प्रोडक्ट उपलब्ध कराने के साथ साथ शिशु देखभाल प्रोडक्ट की भी पेशकश करता है। वर्तमान में कंपनी की कुल सम्पति 115 करोड़ रूपये के लगभग आंकी गई है।

7. अनुपम मित्तल (Anupam Mittal)

Shark Tank India का यह शार्क भी एक जाना पहचाना नाम है, अनुपम मित्तल Shadi.com जो पहले Sagai.com के नाम से जानी जाती थी, के संस्थापक और सीईओ हैं। इन्होने स्नातक की पढाई बोस्टन यूनिवर्सिटी से एमबीए इन ऑपरेशन एंड स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट में पूरी की। जब तक इन्होने Shadi.com की शुरुआत नहीं की थी, उससे पहले ये Microstrategy के साथ प्रोडक्ट मैनेजर के तौर पर कार्यरत थे। और इन्होने प्रोडक्ट मैनेजर के तौर पर इस कंपनी को चार वर्षों तक अपनी सेवा दी।

वर्तमान में अनूप मित्तल ने न सिर्फ Shadi.com बल्कि Makan.com, Mauj app इत्यादि भी संस्थापित की है। इसके अलावा विभिन्न कंपनियों जैसे ओला टैक्सी इत्यादि में भी निवेश किया हुआ है। एक आंकड़े के मुताबिक इनकी व्यक्तिगत नेट वर्थ $25 Million है, जो इन्हें Shadi.com से प्राप्त होती है।

Shark Tank India के लिए अप्लाई कैसे करें

सबसे पहले यहाँ पर यह स्पष्ट कर देना जरुरी है की वर्तमान में Shark Tank India में पार्टिसिपेट करने के लिए किसी प्रकार के आवेदन नहीं मांगे जा रहे हैं। क्योंकि इस सीजन के लिए रजिस्ट्रेशन तिथि 18, June. 2021 से शुरू हुई थी, जो 21, July, 2021 तक खुली हुई थी। और रजिस्ट्रेशन के लिए Sony Entertainment Channel ने एक अलग सी वेबसाइट बनाई है, जिसका लिंक Sharktank.sonyliv.com करके यहाँ पर दिया गया है ।

अगले सीजन के लिए जब रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया खुलेगी, तब हो सकता है की इसी लिंक के माध्यम से प्रक्रिया पूर्ण हो, या हो सकता है अधिकारिक चैनल कोई अलग सी वेबसाइट या एप्प लांच करे। वर्तमान में SonyLiv App के माध्यम से भी इस प्रक्रिया को पूर्ण किया जा सकता है ।

ध्यान रहे Shark Tank India में रजिस्ट्रेशन के लिए जो उपर्युक्त लिंक दिया गया है, वह अधिकारिक लिंक है, इसके अलावा किसी भी प्रकार के लालच में न पड़ें, अन्यथा आपके साथ धोखा भी हो सकता है। इस तरह के रियलिटी शो में केवल और केवल आपके प्रतिभा, बिजनेस आईडिया के आधार पर आपको प्रवेश मिलता है, न की किसी भी प्रकार का शुल्क या पैसे भरकर, इसलिए अपनी मेहनत की कमाई को किसी को देने से पहले आप जिस उद्देश्य के लिए दे रहे हैं, उसकी उचित एवं सटीक जानकारी अवश्य रखें।

प्रश्न /उत्तर FAQ

  1. प्रश्न – मैं एक बिजनेसमैन/वीमेन नहीं हूँ, तो क्या मैं भी अप्लाई कर सकता हूँ?

    उत्तर – इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आप वर्तमान में कोई बिजनेस कर रहे हैं या नहीं, यदि आपके पास कोई अच्छा बिजनेस आईडिया हो तो आप अप्लाई कर सकते हैं ।

  2. प्रश्न – Shark Tank India के लिए कौन कौन अप्लाई कर सकता है?

    उत्तर – वह कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र रजिस्ट्रेशन तिथि तक 18 वर्ष हो चुकी हो।

  3. प्रश्न – यदि मेरे पास एक से अधिक बिजनेस आईडिया हों, तो क्या मैं एक से अधिक बार अप्लाई कर सकता हूँ?

    उत्तर – जी हाँ, आप अलग अलग फ़ोन नंबर के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं।

  4. प्रश्न – Shark Tank India के लिए अप्लाई करते समय कोई फीस या खर्चा देना होता है?

    उत्तर – ध्यान रहे Shark Tank India Season 1 में आवेदन प्रक्रिया एकदम मुफ्त है, इसलिए आवेदक को किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क देने की आवश्यकता नहीं होती है।

अन्य भी पढ़ें

ब्लड बैंक बिजनेस कैसे शुरू करें.

वर्मीकम्पोस्ट क्या है? इसका बिजनेस कैसे शुरू करें.

error: Content is protected !!