पेटीएम क्या है? पेटीएम से पैसे कैसे कमाएँ।

पेटीएम से पैसे कमाने का विचार यदि आपके मन में भी आ रहा है । तो यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। क्योंकि आज के इस लेख में हम कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं। जो किसी भी व्यक्ति की कमाई में सहायक हो सकते हैं।

वैसे देखा जाय तो वर्तमान समय में पेटीएम किसी परिचय की मोहताज नहीं है। और इस कंपनी के पास करोड़ों ग्राहक मौजूद हैं। शुरूआती दिनों में यह लोगों को हर रिचार्ज, बिल पे इत्यादि पर आकर्षक कैशबैक प्रदान करती थी। जिसे उपयोगकर्ता आसानी से अपने बैंक खाते में भी वास्तविक पैसों के तौर पर ट्रान्सफर कर सकता था। या उस कैशबैक से किसी अन्य बिल या रिचार्ज का भुगतान कर सकता था।

यही कारण है की लोग जब भी मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज या फिर किसी बिल इत्यादि का भुगतान करते थे, तो वे पेटीएम के माध्यम से ही करते थे। क्योंकि कैशबैक और अन्य ऑफर के माध्यम से उन्हें पेटीएम से पैसे कमाने का अवसर प्राप्त होता था। आज भले ही पेटीएम मौजूदा ग्राहकों को उतने आकर्षक ऑफर या कैशबैक न प्रदान करता हो।

लेकिन नए ग्राहकों और मौजूदा ग्राहकों द्वारा किसी नई सर्विस के इस्तेमाल पर अच्छे ऑफर एवं कैशबैक आज भी मिलता है। कैशबैक, ऑफर इत्यादि के अलावा ऐसे कई और अन्य तरीके भी हैं। जिन्हें इस्तेमाल करके कोई भी व्यक्ति पेटीएम से पैसे कमा सकता है।

पेटीएम से पैसे कैसे कमाएँ

पेटीएम क्या है

पेटीएम भारत की एक बहुत बड़ी मोबाइल पेमेंट कंपनी और ईकॉमर्स प्लेटफोर्म है। Paytm का फुल फॉर्म Payment Through Mobile होता है। इस फाइनेंसियल टेक्नोलॉजी कंपनी की शुरुआत विजय शेखरन शर्मा ने नोएडा से की थी। वर्तमान में कंपनी का हेडक्वार्टर भी नोएडा में ही स्थित है।

पेटीएम ग्यारह से अधिक भारतीय भाषाओँ में उपलब्ध है और लोगों द्वारा इसका इस्तेमाल मोबाइल रिचार्ज, यूटिलिटी बिल पेमेंट, ट्रेवल टिकेट, मूवीज, इवेंट बुकिंग और ग्रोसरी स्टोर इत्यादि में पेमेंट करने के लिए किया जाता है ।

कंपनी के एक आंकड़े के मुताबिक पूरे भारत में दो करोड़ से अधिक व्यापारी उनके QR Code Payment का इस्तेमाल करते हैं। 2017 में Paytm ऐसी फर्स्ट पेमेंट एप्प थी जिसे 10 करोड़ लोगों ने डाउनलोड कर लिया था।

पेटीएम से पैसे कैसे कमाएँ

पेटीएम से पैसे कमाने का प्रमुख स्रोत विभिन्न प्रक्रियाओं के माध्यम से मिलने वाला कैशबैक है । समय समय पर पेटीएम अपनी विभिन्न सर्विसेज पर आकर्षक कैशबैक ऑफर देता रहता है। इसमें इलेक्ट्रिसिटी बिल का भुगतान, पेटीएम वॉलेट में पैसे एड करने, बस, फ्लाइट, मूवीज इत्यादि बुक करने पर कैशबैक ऑफर मिलता रहता है।

वर्तमान में पेटीएम अपने उपयोगकर्ताओं को केवल एक तरीके से नहीं, बल्कि अनेकों तरीके से पैसे कमाने के अवसर प्रदान करता है। इसलिए आगे इस लेख में हम उन्हीं तरीकों के बारे में बात करने वाले हैं। जिन्हें अपनाकर कोई भी व्यक्ति पेटीएम से पैसे कमा सकता है ।

1. कैशबैक के माध्यम से पेटीएम से पैसे कमाना

पेटीएम से पैसे कमाने के सबसे आसान एवं पहला तरीका तो यही है, की आप समय समय पर पेटीएम द्वारा ऑफर की जाने वाली कैशबैक के बारे में जानें। और उसी हिसाब से यानिकी प्रोमो कोड का इस्तेमाल करके रिचार्ज या बिलों का भुगतान करें। इससे आप कैशबैक के माध्यम से पेटीएम से पैसे कमाने में सक्षम हो पाएंगे।

यह पेमेंट एप्प केवल एक सर्विस अपने ग्राहकों को मुहैया नहीं कराती, बल्कि इस एप्प के माध्यम से सैकड़ों काम घर बैठे आसानी से किये जा सकते हैं। ट्रेन, बस, फ्लाइट, होटल बुकिंग से लेकर, फ़ास्टैग, ऋण का भुगतान, सिलिंडर बुकिंग, इलेक्ट्रिसिटी बिल, पानी बिल, क्रेडिट कार्ड पेमेंट इत्यादि कई सारी प्रक्रियाएं घर बैठे आसानी से की जा सकती हैं।

और अच्छी बात यह है की हर नई सर्विस इस्तेमाल करने पर आपको कैशबैक ऑफर मिलता है। लेकिन इसके लिए उपयोगकर्ता को बिल इत्यादि का भुगतान करते समय प्रोमो कोड भरने की आवश्यकता होती है।        

2. ग्राहकों को पेटीएम पेमेंट की सुविधा देकर पैसे कमाना

पेटीएम की अधिकारिक वेबसाइट के अनुसार अभी तक उनके साथ दो करोड़ से अधिक पेमेंट मर्चेंट जुड़े हुए हैं । शायद इसलिए क्योंकि पेटीएम उन सबको बिना किसी शुल्क के अनलिमिटेड ट्रांजेक्शन करने की अनुमति देता है। और छोटे बड़े सभी दुकानदार व्यापारी अपने ग्राहकों को इस तरह की सुविधा प्रदान करके अपनी बिक्री भी बढ़ा रहे हैं।

यदि आप कोई दुकानदार, विक्रेता, व्यापारी हैं तो पेटीएम से पैसे कमाने का यह तरीका निश्चित तौर पर आपके लिए है। जैसा की हम पहले भी बता चुके हैं की, भारत में पेटीएम एप्प को इस्तेमाल में लाने वाले दस करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं।

ऐसे में यदि आप अपने ग्राहकों को पेटीएम से भुगतान करने की सुविधा प्रदान करते हैं, तो आप अपनी बिक्री को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं। और इसमें कोई दो राय नहीं है की, जब आपकी बिक्री बढ़ेगी, तो स्वभाविक है की कमाई भी बढ़ेगी ही बढ़ेगी।

इसलिए पेमेंट मर्चेंट बनकर केवल दुकानदार या व्यापारी ही पेटीएम से पैसे कमा सकते हैं । क्योंकि इस प्रक्रिया में व्यापारी अपने ग्राहकों से पेटीएम के माध्यम से भी भुगतान ले रहा होता है। जिससे उसकी दुकान या प्रतिष्ठान पर और अधिक ग्राहक आकर्षित हो सकते हैं।        

3. पेटीएम सर्विस एजेंट बनकर पैसे कमाना

यदि आप पेटीएम से महीने के तीस हज़ार रूपये तक कमाना चाहते हैं, तो आप पेटीएम के सर्विस एजेंट के तौर पर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं। जी हाँ पेटीएम की अधिकारिक वेबसाइट के अनुसार उनके सर्विस एजेंट महीने के तीस हज़ार रूपये तक कमा सकते हैं, वह भी पार्ट टाइम काम करके।

पेटीएम से पैसे कमाने का यह तरीका सुनने में जरुर आसान लग रहा होगा, लेकिन यह आसान है नहीं। बल्कि पेटीएम सर्विस एजेंट को पेटीएम के प्रोडक्ट जैसे EDC Card Machine, Paytm FASTag  बेचने होते हैं और नए नए व्यापारियों दुकानदारों को इससे जोड़ना होता है।  

यदि आप भी पेटीएम सर्विस एजेंट बनकर पेटीएम से पैसे कमाना चाहते हैं, तो जल्दबाजी में खुद को वेबसाइट पर एनरोल न करें। बल्कि पहले यह पता करें की, क्या आप नए नए व्यापारियों दुकानदारों इत्यादि को पेटीएम से जोड़ पाएंगे। यदि हाँ तो फिर आप आगे बढ़ सकते हैं ।

यदि नहीं तो फिर आपको सोचने की आवश्यकता है, क्योंकि पेटीएम सर्विस एजेंट जितने अधिक दुकानदारों, व्यापारियों को जोड़ पायेगा। उतने ही अधिक EDC Card Machine इत्यादि भी वह बेच पायेगा। और उतने ही अधिक पैसे कमा पाने में भी सक्षम होगा।      

4. पेटीएम सेलर बनकर पैसे कमाना

पेटीएम एक डिजिटल पेमेंट एप्प होने के साथ साथ एक ई कॉमर्स कंपनी भी है। इनकी ई कॉमर्स प्लेटफोर्म पर इनसे एक लाख से अधिक विक्रेता या व्यापारी जुड़े हुए हैं। पेटीएम से पैसे कमाने का यह तरीका भी व्यापारी एवं दुकानदारों के लिए ही है।

इसमें ऐसे व्यापारी, दुकानदार, विनिर्माणकर्ता शामिल हैं जो ऑनलाइन प्लेटफोर्म के माध्यम से अपने प्रोडक्ट या सामान बेचना चाहते हैं। पेटीएम की ई कॉमर्स वेबसाइट में खुद को सेलर के तौर पर रजिस्टर करके, आप अपने प्रोडक्ट या सामान को रजिस्टर कर सकते हैं।

और चूँकि पेटीएम के पास दस करोड़ से अधिक रजिस्टर्ड ग्राहक हैं, जिनके बीच पेटीएम आपके प्रोडक्ट को प्रमोट करके आसानी से बेच सकता है।       

5. पेटीएम मनी के माध्यम से पैसे कमाना

शेयर बाजार के बारे में तो आपने अवश्य सुना होगा, जी हाँ शेयर बाजार भी पैसे निवेश करके उन्हें दुगुना तिगुना करने का सबसे पसंदीदा एवं प्रभावशाली तरीका है। लेकिन यह भी जरुरी नहीं है की, हर कोई शेयर बाजार से पैसे कमाएगा ही, बल्कि कई लोग अपनी मेहनत की कमाई को गँवा भी देते हैं। इसलिए शेयरों में निवेश करने से पहले इनकी उपयुक्त जानकारी का होना आवश्यक होता है।

खैर यदि कोई इच्छुक व्यक्ति शेयर मार्किट का जानकार पेटीएम से पैसे कमाना चाहता है, तो वह पेटीएम मनी एप्प का इस्तेमाल कर सकता है। पेटीएम मनी के माध्यम से कोई भी व्यक्ति, आसानी से शेयर खरीद सकता है, और उतनी ही आसानी से बेच भी सकता है।  

अन्य भी पढ़ें  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *