आजकल Part time Business करने की चाहत रखने वाले लोगों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है।  वर्तमान में अधिकतर लोग जो वित्तीय जागरूकता रखते हैं, वे किसी एक कमाई के स्रोत पर निर्भर नहीं रहना चाहते। क्योंकि वह अपने जीवन में अपनी वित्तीय स्थिति को स्थायित्व प्रदान करने के लिए अपनी फुल टाइम नौकरी के साथ कुछ न कुछ Part Time Business भी करना चाहते हैं।

वह यह सब इसलिए करना चाहते हैं, ताकि जब कभी उनकी फुल टाइम नौकरी में कोई अवरोध आए, तो तब भी उनके पास कमाई का स्रोत उपलब्ध हो। इसके अलावा विद्यार्थी जो पढाई कर रहे होते हैं, वे भी इस चीज की इच्छा रखते हैं की काश वे पढाई के साथ अपना कुछ ऐसा Part time Business शुरू कर पाते, जिससे उनका ज्यादा नहीं तो जेबा खर्चा ही निकल जाता।

कहने का अभिप्राय यह है की चाहे आप कोई विद्यार्थी हों, नौकरीपेशा व्यक्ति हों, घरेलु महिला हों आपके लिए अपने खर्चों को सपोर्ट करने और अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए Part time Business शुरू करने की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से इसी विषय पर विस्तार से बताने वाले हैं । तो चलिए सबसे पहले यही जान लेते हैं की पार्ट टाइम बिजनेस कहते किसे हैं?

part time business ideas in hindi

पार्ट टाइम बिजनेस क्या होता है

मनुष्य को अपनी आजीविका चलाने के लिए कोई न कोई काम धंधा करने की आवश्यकता होती है। जिसके बदले उसे पैसे मिलते है और वह अपनी जिम्मेदारियों का अच्छे ढंग से निर्वहन और अपने जीवन को खुश होकर जी पाता है। यही कारण है की दुनिया के लगभग अधिकतर लोग या तो जॉब करते है या फिर बिजनेस, ताकि वे अपने और अपने परिवार का भरण पोषण कर सकें।

जब कोई व्यक्ति अपने फुल टाइम जॉब के साथ या उसके बिना कोई ऐसा काम कर रहा होता है जिसमें वह दिन के 4 घंटे से भी कम का काम करता है तो इसे हम उसका Part time Business कह सकते हैं। हालांकि वैसे देखा जाय तो पार्ट टाइम बिजनेस का घंटों से कोई लेना देना नहीं है।

लेकिन इतना जरुर है की जब कोई व्यक्ति अपने मुख्य काम के अलावा कोई अन्य काम भी कर रहा होता है, ताकि उसकी कुछ अतिरिक्त कमाई हो सके। तो उसे द्वारा किया जाने वाला कार्य ही Part time Business कहलाता है।

पार्ट टाइम बिजनेस की विशेषताएँ  

Part time Business की कुछ प्रमुख विशेषताएँ निम्नलिखित हैं।

  • इसमें कार्य के घंटे नियमित जॉब की तुलना में कम होते हैं।
  • मनुष्य इसे अपनी अतिरिक्त आय के लिए करता है।
  • कभी कभी लोग एक ऐसा बिजनेस आईडिया जिसमें उन्हें संशय है को टेस्ट करने के लिए भी Part time Business करते हैं।
  • कुछ लोग अपने परिवारजनों के लिए समय निकाल सकें इसके लिए भी पार्ट टाइम जॉब या बिजनेस करते हैं।

पार्ट टाइम बिजनेस शुरू करने के फायदे  

  • पार्ट टाइम बिजनेस में आपको बिजनेस के लिए समय कम देना पड़ता है, और निवेश भी कम होता है । इसलिए यदि आपके दिमाग में कोई बिजनेस आईडिया है तो आप उसे पार्ट टाइम के तौर पर करके आजमा सकते हैं।
  • चूँकि आप किसी नियोक्ता के लिए फुल टाइम काम कर रहे होते हैं । इसलिए आप अपने नियोक्ता से सीख सकते हैं की वे अपने व्यवसाय को किस प्रकार चलाते हैं । उसके बाद उन्हीं कौशल और रणनीति का इस्तेमाल करके अपने Part time Business को मजबूत कर सकते हैं।
  • आप अपनी अतिरिक्त जिम्मेदारियों का निर्वहन करने के लिए पार्ट टाइम बिजनेस से अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं।
  • अपने व्यवसायिक विचार को आजमाने के लिए आपको बहुत अधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती, इसलिए आप बेहद कम जोखिम के साथ पार्ट टाइम बिजनेस करके यह पता लगाने में समर्थ होते हैं की आपके उत्पादों के लिए बाज़ार में कोई स्थान है या नहीं।
  • सबसे बड़ा फायदा Part Time Business का यह है की आप इसे अपनी मौजूदा फुल टाइम जॉब के साथ भी शुरू कर सकते हैं।    

Part Time Business शुरू करने के नुकसान

हालांकि अधिकतर लोगों को लगता है की Part Time Business शुरू करने के कोई नुकसान नहीं होंगे, लेकिन सच्चाई यह है की इसके नुकसान भी हो सकते हैं ।

  • यदि आप इसे अपनी मौजूदा नौकरी के साथ कर रहे हैं, तो जो आपने सोचा उससे कहीं ज्यादा समय आपको अपने पार्ट टाइम बिजनेस के लिए देना पड़ सकता है । जिससे आपकी मौजूदा जॉब या पारिवारिक स्थिति प्रभावित हो सकती है।
  • यदि आपके Part Time Business में कोई समस्या या परेशानी आती है, तो आपके लिए अपने मौजूदा काम में ध्यान लगाना कठिन हो सकता है।
  • चूँकि आप अपने मौजूदा जॉब के साथ Part Time Business कर रहे हैं, इसलिए आपको लम्बे समय तक काम करना पड़ सकता है। जिससे तनाव पैदा हो सकता है और तनाव आपको बीमार भी कर सकता है।
  • पारिवारिक कार्यों के लिए समय निकालना मुश्किल हो सकता है, जिससे व्यक्तिगत जीवन प्रतिकूल रूप से प्रभावित हो सकता है ।

Best Part Time Business Ideas in Hindi

एक ब्लॉग शुरू करें

आप अभी अपनी मौजूदा नौकरी में हैं, और अच्छी बात यह है की हफ्ते में आपको दो छुट्टी और दिन में आठ घंटे की ड्यूटी करने के बाद काफी समय बच जाता है। लेकिन आप इस समय को व्यर्थ में ही गँवाना नहीं चाहते, बल्कि इसका उपयोग आप अपनी आमदनी का दूसरा स्रोत तैयार करने के लिए करना चाहते हैं। तो आप अपने Part Time Business के तौर पर ब्लॉग्गिंग करना शुरू कर सकते हैं।

यद्यपि आप यह सवाल जरुर करेंगे की आपको तो वेबसाइट बनाना आता नहीं और आपको कोडिंग की भी कोई जानकारी नहीं है, तो ऐसे में मैं खुद का ब्लॉग कैसे शुरू कर सकता हूँ। कर सकते हैं, बिलकुल कर सकते हैं, यदि आपको लिखना, रिसर्च करना, नई नई बातों को जानकर उनका विश्लेषण करना पसंद है तो।

जी हाँ आप चाहें तो बिना एक रुपया खर्चा किये हुए ब्लॉगर की मदद से अपना खुद का ब्लॉग बना सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे आप जो भी सामग्री अपने ब्लॉग में प्रकाशित करने वाले हैं, वह आपकी अपनी कृति होनी चाहिए। कहीं से कॉपी पेस्ट की हुई सामग्री को न डालें, वरना आप ब्लॉग्गिंग से कभी पैसे नहीं कमा पाएँगे।

इसके अलावा ऐसे लोग जो इस Part Time Business को शुरू करने के लिए सेल्फ होस्टेड ब्लॉग तैयार करना चाहते हैं, वे गोडैडी इत्यादि से डोमेन खरीदकर वर्डप्रेस की मदद से यह प्रक्रिया भी आसानी से कर सकते हैं । लेकिन इसमें आपको शुरुआती दौर में 5-8 हजार रूपये का खर्चा करना पड़ सकता है।       

खुद का यूट्यूब चैनल बनाएँ

यूट्यूब चैनल बनाना जीमेल आईडी के लिए साइन अप करने जैसा आसान है। इसलिए आप इसे अपनी मौजूदा जॉब के साथ भी आसानी से बनाकर इसमें विडियो सामग्री प्रकाशित कर सकते हैं। भारत में बीते कुछ वर्षों में इन्टरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि देखने को मिली है। और इस अभूतपूर्व वृद्धि का फायदा विडियो शेयरिंग साईट और विभिन्न सोशल मीडिया वेबसाइट को सबसे अधिक हुआ है।

आज ऐसे कई यूट्यूबर हैं जो अपने यूट्यूब चैनल से प्रति महीने लाखों में कमाई कर रहे हैं। गूगल एडसेंस एड के अलावा, एफिलिएट मार्केटिंग, प्रायोजित विडियो इत्यादि यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके हैं। इसलिए मौजूदा जॉब के साथ Part Time Business के तौर पर यूट्यूब चैनल शुरू करना सबसे लोकप्रिय एवं बेहतर तरीकों में से एक है।       

हाथ से निर्मित वस्तुओं को बेचें

अपनी मौजूदा जॉब के साथ Part Time Business शुरू करने के इच्छुक लोग चाहें तो हैण्डमेड वस्तुओं को ऑनलाइन बेचने का व्यापार भी शुरू कर सकते हैं। वर्तमान में प्रमुख ई कॉमर्स कंपनीयाँ वस्तुओं की लोजिस्टिक से लेकर डिलीवरी तक स्वयं ही मैनेज कर रही हैं। बस आपको बिके हुए उत्पाद की पैकेजिंग करके उसे अपनी दुकान में रखना है और ई कॉमर्स कंपनी का प्रतिनिधि या कोरिएर बॉय आने पर वह सामान उसे हैण्डओवर करना आसान है।

कोचिंग क्लास शुरू करें

सच में यदि आप एक टीचर हैं, तो स्कूल की ड्यूटी के बाद आपके पास काफी सारा स्पेयर टाइम होता है । यदि आप इस समय को अपनी अतिरिक्त कमाई का साधन बनाना चाहते हैं तो आप ट्यूशन पढ़ाने का Part Time Business शुरू कर सकते हैं । पहले आप केवल उसी विषय से शुरू करें, जो आप स्कूल में पढ़ाते हैं, और जिसकी आपको गहन जानकारी है।

जैसे जैसे ट्यूशन पढने वाले बच्चों की संख्या बढती है, वैसे वैसे अपने साथ आप अपने स्कूल के या जान पहचान के अन्य टीचर को भी शामिल कर सकते हैं। और विभिन्न विषयों को पढ़ाने वाला एक कोचिंग सेण्टर शुरू कर सकते हैं।   

फ्रीलान्स लेखक के तौर पर कार्य करें

वर्तमान युग डिजिटल युग है, और यहाँ पर लोगों को सब कुछ इन्टरनेट या डिजिटली ही चाहिए। इसके अलावा हर छोटा बड़ा बिजनेस इन्टरनेट और सर्च इंजन पर अपनी मौजूदगी बनाने के लिए कंटेंट मार्केटिंग का सहारा ले रहा है । जिसके लिए उन्हें अपनी वेस्बिते पर नियमित रूप से कंटेंट प्रकाशित करने की आवश्यकता हो रही है। यही कारण है की इस डिजिटल युग में भी लेखकों की मांग काफी अधिक बढ़ गई है।

यदि आपको लिखना पसंद है और आपके लेखनी की तारीफ अन्य लोग भी करते हैं। तो आप अपने Part Time Business के तौर पर फ्रीलांसिंग राइटिंग का काम कर सकते हैं । लेकिन लेखनी के अलावा आपकी रिसर्च और विश्लेषण करने का कौशल भी मजबूत होना चाहिए। और जिस भाषा में आप लिखना चाहते हैं, उस भाषा की मजबूत पकड़ होनी चाहिए।       

ग्राफ़िक डिजाइनिंग का काम करें

यह Part time Business सिर्फ वही लोग शुरू कर सकते हैं। जिन्हें विभिन्न सॉफ्टवेयर जैसे कोरेल ड्रा, फोटोशोप, इल्यूस्ट्रेटर इत्यादि की अच्छी जानकारी हो। वर्तमान में बहुत प्रकार की सामग्री जैसे पोस्टर, बैनर, विज्ञापन, सोशल मीडिया पोस्ट, वेबसाइट इत्यादि के लिए ग्राफ़िक सामग्री तैयार करने के लिए ग्राफ़िक डिज़ाइनर की आवश्यकता होती है।

यदि आप किसी कंपनी में फुल टाइम ग्राफ़िक डिज़ाइनर के तौर पर काम कर रहे हैं । तो आपके लिए इसे पार्ट टाइम बिजनेस के तौर पर  शुरू करना भी काफी आसान होगा।    

वेब डिजाइनिंग का काम करें

वेब डिजाइनिंग का काम भी हाई स्किल बेस्ड काम है। इस Part Time Business को केवल वे लोग शुरू कर सकते हैं, जो किसी कंपनी में वेब डेवलपर के तौर पर काम कर रहे हों। या फिर ऐसे लोग जिन्हें कोडिंग भाषा PHP, JAVA, HTML, CSS इत्यादि की गहरी जानकारी हो।

चूँकि वर्तमान में हर छोटा बड़ा बिजनेस अपनी ऑनलाइन मौजूदगी बनाने के लिए प्रयासरत है, इसलिए इस तरह के बिजनेस  की चलने की संभावना बहुत अधिक है ।    

एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं

यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में नहीं जानते हैं। तो आपको बता दें की विभिन्न होस्टिंग कम्पनीयों, ई कॉमर्स कंपनीयों के पास उनके अपने अपने एफिलिएट सिस्टम मौजूद हैं। इसमें कंपनी द्वारा एफिलिएटर को एक यूनिक लिंक प्रदान किया जाता है, जिसके माध्यम से होने वाली बिक्री पर उसे कमीशन दिया जाता है। एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में अधिक जानकारी यहाँ दी गई है

चूँकि इसके लिए भी आपको बहुत अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं होती है। बहुत सारे मामलों में जैसे यदि आप अपने एफिलिएट प्रोडक्ट को यूट्यूब चैनल के माध्यम से प्रमोट करना चाहते हैं, तो आपको एक रुपया भी निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए मौजूदा नौकरी के साथ यह Part Time Business भी बेस्ट है।      

प्रॉपर्टी डीलिंग बिजनेस

आप नाइन टू फाइव जॉब कर रहे हैं, लेकिन इससे होने वाली आमदनी से आप खुश नहीं हैं। और किसी ऐसे Part Time Business की तलाश में हैं जिसे आप बिना किसी निवेश के भी शुरू कर सकते हैं। तो आप प्रॉपर्टी डीलिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में आपको एक माध्यम की भूमिका निभानी होती है, इसमें प्रॉपर्टी बेचने वाले और खरदीने वाले को मिलाने का काम प्रॉपर्टी डीलर का होता है ।

हालांकि इस तरह के काम में सफलता पाने के लिए व्यक्ति के पास लोगों का एक मजबूत नेटवर्क होना अत्यंत आवश्यक है। ताकि वह उस मजबूत नेटवर्क का फायदा उठाकर प्रॉपर्टी की डील खत्म कराने में सक्षम हो सके ।    

फ़ास्ट फ़ूड की रेहड़ी लगाने का काम

बहुत सारी ऐसी जगह होती हैं, जहाँ पर एक निश्चित समय में खाने पीने की चीजें अधिक बिकने की संभावना होती है। यदि आपकी मौजूदा जॉब के साथ आप 2-4 घंटे का समय निकाल सकते हैं, और आपको विभिन्न प्रकार के फ़ास्ट फ़ूड आइटम जैसे समोसे, गोल गप्पे, टिक्की, बर्गर, एग रोल इत्यादि बनाना आता है, तो आप किसी भीड़ भाड़ वाली जगह में शाम 6 बजे से 9 बजे तक रेहड़ी लगाने का काम भी कर सकते हैं ।

स्कूल में ड्राइविंग का काम

यदि आपको बस चलानी आती है, तो आप Part time Business के तौर पर स्कूल में बस चलाने का काम भी कर सकते हैं । जैसा की हम सब जानते हैं की स्कूल का एक निश्चित समय होता है, और इसलिए स्कूल में ड्राइविंग करने वाले व्यक्ति को केवल 2-3 घंटे ही काम करने की आवश्यकता होती है । इसलिए ऐसे लोग जो खुद का कमर्शियल वाहन चलाते हों, वे इस तरह का बिजनेस शुरू करके अतिरिक्त कमाई करने पर विचार कर सकते हैं।

अन्य भी पढ़ें

error: Content is protected !!