पेपर बैग बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें। Paper Bag Making Business Plan in Hindi.

Paper Bag की यदि हम बात करें तो यह एक ऐसा बैग होता है जो पेपर से निर्मित होता है आम तौर पर इस तरह के ये बैग मोटे कागज़ यानिकी क्राफ्ट पेपर से बने होते हैं। क्योंकि इनका इस्तेमाल आम तौर पर शॉपिंग बैग, पैकेजिंग और स्नैक्स बैग के तौर पर किया जाता है । आज जब प्लास्टिक से निर्मित बैग बंद हो चुके हैं और सरकार ने इन पर प्रतिबंध लगा दिया है ऐसे में इन दिनों हम Paper Bag का अधिक उपयोग होते हुए आसानी से देख सकते हैं।

वर्तमान में Paper Bag का प्रचलन काफी तीव्र गति से बढ़ रहा है इसलिए हम पुरुष एवं महिलाओं दोनों के हाथों में इस तरह के बैग ईधर उधर ले जाते हुए देख सकते हैं। इनका इस्तेमाल हर जगह जैसे स्कूल, मॉल, ऑफिस, किराने की दुकानों में देखा जा सकता है। इसके अलावा वर्तमान में प्रसिद्ध कपड़े बनाने वाली कम्पनियां भी अपने ब्रांड लोगो के साथ विभिन्न प्रकार के पेपर बैग को डिजाईन करते हुए देखी जा सकती हैं।

इसलिए अंदाजा यही लगाया जा रहा है की Paper Bag इस्तेमाल में लाने की यह प्रवृत्ति कपड़ों के क्षेत्र में इसके इस्तेमाल के चलते ही विकसित हुई हो। वैसे क्राफ्ट पेपर से निर्मित रंग, बिरंगे एवं आकर्षक बैग रखने वाले लोगों पर सबकी नजर रहती है अर्थात यह उत्पाद ऐसा है की इस पर लोगों की नज़र अवश्य जाती है। इसके अलावा इस तरह के ये बैग किसी कंपनी या ब्रांड की मार्केटिंग के लिए भी उपयुक्त सामग्री होती हैं क्योंकि पेपर पर ब्रांड लोगो प्रिंट इत्यादि करना अन्य सामग्री की तुलना में बहुत ही आसान होता है।

इन सबके अलावा बहुत सारे लोगों को केवल पेपर बैग ही पसंद होते हैं वह इसलिए क्योंकि ये साफ़ सुथरे और ले जाने में आसान होते हैं और हाथों में अच्छे भी लगते हैं। इसलिए आज हम हमारे इस लेख में Paper Bag बनाने का बिजनेस शुरू करने के सम्बन्ध में ही बात करने वाले हैं।

Paper bag banane ka business kaise shuru kare

वर्तमान परिदृश्य में Paper Bag का महत्व

वर्तमान परिदृश्य में Paper Bag का महत्व इसलिए बढ़ गया है क्योंकि प्लास्टिक के बैग पर्यावरण के लिए खतरा हो गए हैं और इन पर पहले से ही लगभग सभी राज्यों में प्रतिबन्ध लग चूका है । इस तरह के ये बैग 100% दुबारा इस्तेमाल में लाये जाने वाले, रीसायकलेबल और बायोडिग्रेडेबल हैं इसके साथ साथ ये पर्यावरण के अनुकूल होते हैं और जानवरों के लिए भी कम खतरा पैदा करते हैं। इसके अलावा प्लास्टिक थैलों की तुलना में पेपर से निर्मित इन बैगों को पुनर्नवीनीकरण करने में कम उर्जा की आवश्यकता होती है।

जब से अठारहवीं शताब्दी के मध्य से इनकी शुरुआत हुई है तब से ये एक लम्बा सफ़र तय कर चुके हैं वर्तमान में पेपर बैग निर्माताओं द्वारा तरह तरह के Paper Bag बनाये जा रहे हैं जो मजबूत, लम्बे समय तक चलने वाले और आकर्षक भी लगते हैं।

  • पेपर बैग प्लास्टिक बैग की तुलना में बहुत अधिक फायदेमंद हैं ये पर्यावरण के अनुकूल तो हैं ही साथ में इन्हें दुबारा भी यूज किया जा सकता है और आसानी से पुनर्नवीनीकरण भी किया जा सकता है। जहाँ प्लास्टिक बैग वायु प्रदूषण, प्राकृतिक वातावरण पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं वहीँ इन्हें खाकर जानवरों की मृत्यु भी हो जाती है। जबकि पेपर बैग से इस प्रकार का कोई खतरा नहीं होता है। 
  • वर्तमान में Paper Bag प्रतिस्पर्धी मूल्य पर बाजार में उपलब्ध हैं इसलिए कॉर्पोरेट द्वारा इनका इस्तेमाल विभिन्न प्रयोजनों जैसे प्रचार, सेमिनार, उत्पाद पैकेजिंग, और ब्रांडिंग इत्यादि के लिए बड़े पैमाने पर किया जा रहा है।
  • यदि आप इन्हें थोक में खरीदना चाहते हैं तो ये बेहद कम कीमत पर आपको मिल जाते हैं।
  • पेपर बैग का इस्तेमाल किराने स्टोर से सामान लाने के लिए भी किया जा सकता है और प्रीमियम गुणवत्ता वाले पेपर बैग का इस्तेमाल उपहार बैग के तौर पर भी किया जा सकता है।
  • आकर्षक पेपर बैग आपके हाथों की शोभा बढ़ा सकते हैं ये साफ़ सुथरे और ले जाने में आसान होते हैं इसलिए लुक को बढ़ाने में भी ये सहायक होते हैं।
  • पेपर बैग का इस्तेमाल मॉल और प्रदर्शनियों में काउंटर उत्पादों को वितरित करने के लिए बड़े पैमाने पर किया जाता है।
  • इसके अलावा Paper Bag का इस्तेमाल सामान्य उद्देश्य, इंडस्ट्रियल उद्देश्य, ज्वेलरी पैकिंग, मेडिकल यूज, शॉपिंग बैग, पार्टी बैग, फ़ूड आइटम कैर्री बैग इत्यादि के तौर पर किया जा सकता है। 

पेपर बैग का मार्किट विश्लेषण

Paper Bag में स्थायित्व, आकर्षण, पर्यावरण के अनुकूल प्रकृति, ले जाने में आसान जैसे कई गुण विद्यमान होते हैं शायद यही कारण इसकी मांग में वृद्धि करने के लिए भी उत्तरदायी हैं। हालांकि वर्ष 2012 से लेकर वर्ष 2016 के दौरान वैश्विक पेपर बाजार में काफी धीमी वृद्धि देखी गई लेकिन प्लास्टिक की थैलियों पर लगे प्रतिबंध ने इस बाजार में उच्च गति से वृद्धि होने के अनुमान जताए हैं।

एक आंकड़े के मुताबिक वर्ष 2017 में Paper Bag के वैश्विक बाजार का मूल्य 4500 मिलियन अमेरिकी डॉलर आँका गया और इसी मूल्यांकन वर्ष के अंत तक इस बाजार के 7 बिलियन डॉलर को छूने की उम्मीद जताई गई। विकसित क्षेत्रों में बढ़ते रिटेल सेक्टर और अर्थव्यवस्थाओं में रिटेल सेक्टर की बढती पहुँच के कारण वैश्विक पेपर बैग बाजार के विकास में वृद्धि होने का अनुमान है।

रिटेल सेक्टर में अंतिम उपयोग श्रेणी में हो रही वृद्धि भी वैश्विक पेपर बैग बाजार के विकास में योगदान करेगी ऐसी उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि पहले से लगाये गए अनुमान के मुताबिक इस क्षेत्र की 4.3% CAGR की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया गया है।

पेपर बैग बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to Start Paper Bag Making Business):

Paper Bag बनाने का व्यापार वर्तमान में कितना लाभकारी साबित हो सकता है इसका अंदाजा तो शायद आपको अब तक की वार्तालाप से लग गया होगा। लेकिन अब सवाल यह उठता है की कोई इच्छुक व्यक्ति इस तरह के इस व्यापार को कैसे शुरू कर सकता है? हालांकि मशीन और कच्चे माल के माध्यम से पेपर बैग बनाने की प्रक्रिया को आसानी से पूर्ण किया जा सकता है।

लेकिन व्यवसाय के आकार के आधार पर इस्तेमाल में लायी जाने वाली मशीनरी का साइज़, उत्पादन क्षमता और कीमत अंतरित हो सकती है। और इनके इस्तेमाल के आधार पर Paper bag की गुणवत्ता भी अलग अलग हो सकती है वैसे इन्हें अनेकों डिजाईन, मजबूती इत्यादि के साथ बनाया जा सकता है लैमिनेटेड, ट्विस्टेड, फ्लैट टैप इत्यादि पेपर बैग के कुछ प्रमुख प्रकार हैं।

1. जमीन और बिल्डिंग का प्रबंध करें

यदि उद्यमी Paper Bag विनिर्माण बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करना चाहता है तो इसके लिए उसे बहुत अधिक जमीन और बिल्डिंग की आवश्यकता नहीं होती है। उद्यमी चाहे तो एक दो कमरों से भी इस तरह के व्यवसाय को शुरू कर सकता है कहने का आशय यह है की उद्यमी को 400-500 Square Feet या इससे भी कम जगह की आवश्यकता होती है।

वैसे उद्यमी को चाहिए की वह किसी उपयुक्त लोकेशन पर बनी बनाई बिल्डिंग या कुछ कमरे किराये पर लेकर ही इस बिजनेस को शुरू करे। क्योंकि जमीन खरीदकर उसमें कंस्ट्रक्शन कराने के लिए उद्यमी को लाखों रूपये के अतिरिक्त निवेश की आवश्यकता हो सकती है।     

2. Paper bag बिजनेस के लिए वित्त का प्रबंध करें  

वित्त का प्रबंध करने से पहले एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करें ताकि इस व्यवसाय को शुरू करने में आने वाली लागत का तो उद्यमी को पता चल ही जाय साथ में बैंक से ऋण लेने के लिए भी प्रोजेक्ट रिपोर्ट की आवश्यकता उद्यमी को हो सकती है। यदि उद्यमी बिना प्रोजेक्ट रिपोर्ट या बिजनेस प्लान के वित्त का प्रबंध करेगा, तो हो सकता है की वित्त का प्रबंध योजना के मुताबिक न हो पाय, और उद्यमी का कार्य बीच में वित्त की कमी के चलते रोकना पड़े।

इसलिए सबसे पहले अपने Paper bag Business की प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करें, और उसी के मुताबिक वित्त का प्रबंध भी करें। वित्त का प्रबंध करने के लिए सरकारी योजना के तहत सब्सिडी ऋण, बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान से ऋण या फिर व्यक्तिगत बचत का सहारा लिया जा सकता है।  

3. आवश्यक लाइसेंस और पंजीकरण

  • उद्यमी अपने व्यवसाय को प्रोप्राइटरशिप के तहत रजिस्टर करा सकता है।
  • जीएसटी रजिस्ट्रेशन
  • फायर और पोल्यूशन डिपार्टमेंट से एनओसी
  • स्थानीय प्राधिकरण से लाइसेंस
  • उद्यम रजिस्ट्रेशन या एमएसएमई रजिस्ट्रेशन
  • ब्रांड नाम और ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन   

4. मशीनरी और कच्चे माल की खरीदारी

Paper bag विनिर्माण बिजनेस में मशीनरी का इस्तेमाल उद्यमी की योजना, प्लांट के आकार के आधार पर किया जाता है क्योंकि मशीनरी की कीमत इसकी उत्पादन क्षमता के आधार पर अलग अलग हो सकता है हालांकि स्माल स्केल पर इस तरह का यह बिजनेस शुरू करने के लिए दो तरह की मशीनरी With Two Color Flexo Printing facility जिसकी कीमत 6-7 लाख रूपये हो सकती है।

और Without Colour Flexo Printing facility जिसकी कीमत लगभग 4से 4.5 लाख रूपये हो सकती है का इस्तेमाल किया जाता है। कच्चे माल के तौर पर क्राफ्ट शीट, ब्राउन शीट रोल इत्यादि का इस्तेमाल किया जा सकता है जिसकी प्रति किलो कीमत 30-40 रूपये हो सकती है। यद्यपि यह कीमत ख़रीदे जाने वाली कच्चे माल की मात्रा के आधार पर अलग अलग भी हो सकती है।    

5. Paper bag का निर्माण शुरू करें

Paper Bag की यदि हम बात करें तो इनका निर्माण पेपर रोल मेकिंग प्रोसेस की प्रक्रिया में निरंतर प्रक्रिया के तहत किया जाता है। इस प्रक्रिया में मशीन की उत्पादन क्षमता के मुताबिक उतने किलों का ही रोल मशीन में लोड कर दिया जाता है कहने का आशय यह है की यदि मशीन की क्षमता प्रति घंटे 60 किलोग्राम की है तो उसमें 60 किलो का ही रोल लोड कर दिया जाता है।

उसके बाद मशीन कट, फोल्ड और स्टिच जैसे कार्यों को आटोमेटिक ही अंजाम तक पहुँचाकर Paper Bag का निर्माण कर देती है हालांकि इस मशीन को इस प्रक्रिया के दौरान देख रेख की आवश्यकता होती रहती है।

अन्य लेख भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *