घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएँ? 7 आसान तरीके।

आज जब हम घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएँ विषय पर बात कर रहे हैं। तो वह इसलिए क्योंकि वर्तमान में सैकड़ों, लाखों लोग घर बैठे ऑनलाइन तरह तरह के काम करके पैसे कमा रहे हैं। जहाँ पहले लोगों के लिए घर बैठे पैसे कमाना बिलकुल भी संभव नहीं था। लेकिन आज इन्टरनेट के बढ़ते प्रचलन और विस्तारीकरण के चलते, कोई भी व्यक्ति अपनी योग्यता एवं कौशल का इस्तेमाल करके घर बैठे भी ऑनलाइन पैसे आसानी से कमा सकता है। इसलिए आज हम हमारे इस लेख में कोई व्यक्ति कैसे खुद का कौशल और योग्यता का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पैसे कमा सकता है के बारे में विस्तार से बात करेंगे।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए क्या क्या चाहिए

कोई भी व्यक्ति जिसे अपनी योग्यता एवं कौशल पर विश्वास है और वह ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है। तो उसे कौशल एवं योग्यता के अलावा अन्य डिवाइस/उपकरणों की भी आवश्यकता हो सकती है। जिनकी लिस्ट कुछ इस प्रकार से है।

  • इच्छुक व्यक्ति के पास Smartphone/Laptop/ Computer में से कोई एक या सभी डिवाइस होनी चाहिए।
  • एक बेहद सक्षम और अच्छा इन्टरनेट कनेक्शन की भी आवश्यकता होगी।
  • ऑनलाइन रिसर्च करने की क्षमता और बहुत सारे धैर्य की आवश्यकता होती है।
  • फ्रॉड, स्कैम और रियलिटी को पहचानने की शक्ति एवं समझ।
  • इसके अलावा ऑनलाइन पैसे कमाने के स्रोत के मुताबिक विशेष उपकरणों एवं डिवाइस की आवश्यकता भी हो सकती है। उदाहरण के लिए यदि व्यक्ति यूट्यूब विडियो बनाकर पैसे कमाने की सोच रहा है तो उसे माइक्रोफोन, कैमरा, ट्रीपोड, विडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर इत्यादि की भी आवश्यकता हो सकती है।   
ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएँ

घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अब तक हम बता चुके हैं की आपको किन किन उपकरणों की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए भी सबसे जरुरी वही है जो आपको ऑफलाइन पैसे कमाने के लिए भी चाहिए होता है। जी हाँ वह है आपकी योग्यता और कौशल जैसे यदि आपको लिखना पसंद है तो ब्लॉग्गिंग आपके लिए पैसे कमाने का सही रास्ता हो सकता है। ठीक इसी प्रकार यदि आपको गाना गाना पसंद है तो आप खुद का यूट्यूब चैनल बनाकर अपना ऑडियंस बेस तैयार कर सकते हैं। कॉमेडी या लोगों को हँसाने की क्षमता रखने वाले लोग भी सोशल मीडिया या यूट्यूब के जरिये अपने ऑडियंस की संख्या बढ़ा सकते हैं।

यहाँ तक की वर्तमान में पढाई से लेकर खरीदारी तक सब कुछ ऑनलाइन होता है। ऐसे में टीचर के लिए ऑनलाइन पढ़ाने का, मार्केटर के लिए कम्पनियों के प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्रमोट करने के काफी अवसर विद्यमान हैं। ऐसे गृहणी या प्रोफेशनल जिन्हें खाना बनाने में महारत हासिल है, वे अपनी विडियो बनाकर लोगों को खाना बनाने के बारे में बता सकते हैं। वर्तमान में हर तरह के कौशल के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के अवसर विद्यमान हैं।

1. यूट्यूब से ऑनलाइन पैसे कमाए

YouTube से तो आप सभी अच्छी तरह से अवगत होंगे। कहने का आशय यह है की यदि आप इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आप YouTube से भी अच्छी तरह से अवगत होंगे। आपके घर में मेहमान आने वाले हों, और आप उनके लिए कुछ विशेष पकाना चाहते हों, लेकिन आपको वह रेसिपी पूरी नहीं आती हो तो ऐसे में यूट्यूब की विडियो ने आपकी मदद की होगी। आप विद्यार्थी हों किसी विषय को विस्तृत रूप से समझना चाहते हों तो आपने उसके लिए भी YouTube Video अवश्य देखी होंगी।

जी हाँ यदि आपको भी लगता है की आप लोगों को मनोरंजित कर सकते हैं, हँसा सकते हैं, या फिर उनकी किसी समस्या का समाधान विडियो के माध्यम से दे सकते हैं। तो आप भी खुद का यूट्यूब चैनल बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाने की ओर कदम बढ़ा सकते हैं। वर्तमान में भारत में भी ऐसे एक नहीं बल्कि कई नाम हैं, जिन्होंने यूट्यूब विडियो की बदौलत न सिर्फ पैसे कमाए, बल्कि इज्जत, सौहरत और नाम भी कमाया।       

2. ब्लॉग्गिंग शुरू करके पैसे कमाए

ब्लॉग्गिंग नामक ऑनलाइन पैसे कमाने का यह उपकरण या साधन उन लोगों के लिए है, जिन्हें लिखने का शौक है और उनकी लेखनी की और तारीफ़ करते हैं। लिखने के कौशल के अलावा विभिन्न विषयों का आकलन और रिसर्च करने की क्षमता भी इस तरह का यह कार्य करने के लिए होनी चाहिए।

यद्यपि कुछ तकनिकी जानकारी जैसे वर्डप्रेस के माध्यम से खुद की वेबसाइट बनाना, उसमें नियमित तौर पर आवश्यकतानुसार बदलाव करना, पोस्ट पब्लिश करना इत्यादि जानकारी का होना भी आवश्यक है। लेकिन यह जानकारी ऐसी है की इसे इच्छुक व्यक्ति यूट्यूब या सोशल मीडिया पर उपलब्ध विडियो इत्यादि देखकर आसानी से सीख सकता है। जो लोग ब्लॉग्गिंग से ऑनलाइन पैसे कमाने की सोच रहे हैं, उन्हें लम्बे समय तक धैर्य रखने की आवश्यकता होती है ।

इस तरह का काम शुरू करते ही कमाई होना शुरू नहीं हो जाती, बल्कि इसके माध्यम से पहली कमाई करने के लिए ही इच्छुक व्यक्ति को एक से डेढ़ साल का समय लग सकता है। और इस एक डेढ़ साल के समय में व्यक्ति को बिना धैर्य खोये निरन्तर अपना काम ईमानदारी के साथ करने की आवश्यकता होती है। 

3. एफिलिएट मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में सबसे बेहतरीन, विश्वासप्रद और प्रचलित तरीका है। इन्टरनेट से पैसे कमाने का यह तरीका कमीशन से जुड़ा हुआ है। इस प्रक्रिया में व्यक्ति को किसी कंपनी के प्रोडक्ट्स को उस कंपनी द्वारा उस व्यक्ति को जारी किये गए, एफिलिएट लिंक के माध्यम से बेचना होता है। इस प्रकार से व्यक्ति को जारी हुए एफिलिएट लिंक से जितने भी प्रोडक्ट बिकते हैं, उन पर उस व्यक्ति को कमीशन मिलता है।

सॉफ्टवेयर, होस्टिंग इत्यादि पर यह कमीशन काफी अधिक होता है। इसलिए टेकी ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से अच्छी खासी कमाई कर पाने में सक्षम हो पाते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग को कोई भी इच्छुक व्यक्ति स्वयं का एफिलिएट स्टोर स्थापित करके, या फिर यूट्यूब चैनल बनाकर या ब्लॉग्गिंग के माध्यम से ही शुरू करते हैं।

खुद का एफिलिएट स्टोर शुरू करने में इच्छुक व्यक्ति को उसके विज्ञापन एवं स्ट्रक्चर में काफी खर्चा करने की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए अधिकतर लोग यूट्यूब चैनल और ब्लॉग्गिंग के माध्यम से ही एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं।        

4. फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाए

वर्तमान में इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीकों में फ्रीलांसिंग भी बेहद प्रचलित तरीका है। लेकिन यह तरीका सिर्फ उनके लिए है जिनमें कुछ न कुछ कौशल हो, आम तौर पर इसमें ऐसे लोग जिन्हें फोटोशॉप, कोरेल ड्रा जैसे सॉफ्टवेयर में काम करना आता है। और वे ग्राहक की आवश्यकता के मुताबिक लोगो या अन्य सामग्री डिजाईन कर सकते हैं। इसके अलावा वेब डेवलपर, एसईओ एक्सपर्ट, फाइनेंस एक्सपर्ट, प्रोजेक्ट मेनेजर, प्रोडक्ट मेनेजर इत्यादि भी फ्रीलांसिंग के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

यदि आपके पास भी कोई स्किल है तो फ्रीलांसिंग वेबसाइट में आप मुफ्त में रजिस्ट्रेशन करके अपनी अच्छी सी प्रोफाइल बना सकते हैं। फ्रीलांसिंग प्लेटफोर्म में Toptal, Guru, Upwork, Freelancer.com इत्यादि प्रमुख हैं। 

5. ई कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से सामान बेचकर पैसे कमाए

इस इन्टरनेट युग में ऑनलाइन खरीदारी का चलन काफी बढ़ गया है। भारत में अमेजन, फ्लिप्कार्ट इत्यादि ऐसी कई ई कॉमर्स वेबसाइट हैं, जो गाँव देहात तक भी डिलीवरी देने में सक्षम हैं। ऐसे में यदि आप कोई दुकानदार, विनिर्माणकर्ता इत्यादि हैं। तो आप अपने प्रोडक्ट को इन ई कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से बेचकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए विक्रेता या दुकानदार को इन ई कॉमर्स वेबसाइट में अपने आपको सेलर के तौर पर पंजीकृत करने की आवश्यकता होती है। और अच्छी बात यह है की यह सारा काम ऑनलाइन ही हो जाता है। अधिकतर ई कॉमर्स वेबसाइट में सिर्फ वही विक्रेता अपने आपको सेलर के तौर पर रजिस्टर कर सकते हैं। जिन्होंने अपने व्यापार का जीएसटी रजिस्ट्रेशन किया हो।       

6. ऑनलाइन कोर्स बेचकर पैसे कमाए

यदि आप किसी विषय के ज्ञाता हैं, या फिर आप किसी ऐसे विषय के बारे में लिख सकते हैं जो लोगों के लिए किसी न किसी रूप में मदद करे। तो आप खुद का ऑनलाइन कोर्स बना भी सकते हैं और उसे बेचकर आसानी से ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं। जैसे यदि आप कोई वेबसाइट डेवलपर हैं तो आप वेबसाइट डेवलप करने का एक कोर्स बना सकते हैं। और इसे अपनी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल के माध्यम से बेच भी सकते हैं।

ऐसे बहुत सारे अलग अलग क्षेत्रों के एक्सपर्ट यूट्यूब या ऑनलाइन मौजूद हैं जो अपनी कंटेंट का थोड़ा सा हिस्सा मुफ्त में दिखाते हैं। और शेष बाकी हिस्से खरीदने का ऑफर करते हैं। यह जरुरी नहीं की कोर्स लिखित में ही हो, कोर्स ऑडियो, विडियो या लिखित फॉर्मेट किसी में भी हो सकता है। कोर्स बेचकर ऑनलाइन पैसे कमाने का यह तरीका भी काफी असरकारक और प्रभावी है।        

7. इन्स्टाग्राम इन्फ्लुन्सर बनकर ऑनलाइन पैसे कमाए

इन्स्टाग्राम को हो सकता है आप केवल मनोरंजन जैसे फोटो देखने, विडियो क्लिप देखने के लिए इस्तेमाल में लाते हों। और यह भी निश्चित है की जब आपको कोई इन्स्टाग्राम पर फॉलो करता होगा तो आपको अच्छा लगता होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं यह प्लेटफोर्म किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग करने का एक बेहद लोकप्रिय एवं प्रचलित प्लेटफॉर्म है। यही कारण है की इस प्लेटफोर्म के माध्यम से लोग इन्स्टाग्राम इन्फ्लुन्सर बनकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

जिनके इन्स्टाग्राम में फॉलोअर की संख्या मिलियन में है वे कंपनियों की नज़र में रहते हैं। और जैसे ही कोई कंपनी कोई नया प्रोडक्ट या सर्विस लांच करती है वे ऐसे लोगों को हर पोस्ट करने पर पे करते हैं। वर्तमान में अभिनय की दुनिया से जुड़े लोग भी नई फिल्म के रिलीज होने पर ऐसे इन्स्टाग्राम अकाउंट को पोस्ट करने के बदले पेमेंट करने का ऑफर देती हैं।

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के और भी कई तरीके हैं लेकिन वे सब इतने प्रभावी एवं असरकारक या दीर्घ समय तक चलने वाले नहीं हैं, जितने उपर्युक्त तरीके। उपर्युक्त तरीकों को शुरू करने से लेकर पैसे कमाने तक का सफ़र बड़ा लम्बा एवं समय खाने वाला हो सकता है। इसलिए इन तरीकों को अपनाने और उनमें निरन्तरता बनाये रखना और धैर्य, संयम रखना बेहद आवश्यक है। 

अन्य लेख भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *