घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल एप्स से पैसे कमाने के लिए 10 बढ़िया एप्स ।

घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल एप्स से पैसे कमाने के लिए आज एक नहीं बल्कि अनेकों एप्लीकेशन  उपलब्ध हैं। यद्यपि ये जो एप्प गेम खेलकर, कोई सर्वे पूरा करके, या दूसरों को रेफर करने के बदले पैसे देने का ऑफर देती हैं। उनसे व्यक्ति कमाई तो कर सकता है, लेकिन इतनी कमाई नहीं कर सकता की उसे कोई और काम करने की जरुरत ही नहीं पड़े।

यहाँ पर इस लेख के माध्यम से हम कुछ ऐसे एप्लीकेशन के बारे में बताने की कोशिश करेंगे, जिनसे कोई भी इच्छुक व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल एप्स से पैसे कमा सकता है। आज जब कोरोना महामारी के चलते वैश्विक स्तर पर अनेकों गतिविधियाँ बंद हैं। ऐसे में लोग कुछ ऐसे कम धंधों की तलाश में हैं, जिसे वे अपने घर से ही ऑनलाइन पूरा कर सके।

लेकिन जिस प्रकार किसी बाजार में बिजनेस को स्थापित करने और चलाने में काफी समय लगता है। ठीक वैसे ही ऑनलाइन बिजनेस स्थापित करने में भी काफी समय लग जाता है। तत्काल यहाँ पर आप ऐसा शायद ही कोई ऐसा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जो पहले दिन से ही आपकी कमाई का स्रोत बन जाए।

हाँ ऐसे आईडिया भी हैं, जिससे आप पहले दिन से ही कमाई करना शुरू कर सकते हैं, लेकिन वे सारे आईडिया निवेश पर आधारित हैं। और उनमें जोखिम भी अधिक है। इसलिए यदि आप घर बैठे ऑनलाइन बहुत ज्यादा तो नहीं, लेकिन अपने जेब खर्चे लायक पैसे कमाना चाहते हैं । तो शायद आप नीचे दिए गए मोबाइल एप्स से पैसे कमाने का प्रयास कर सकते हैं।   

           

मोबाइल से पैसे कमाने के लिए 10 बढ़िया एप्स
मोबाइल से पैसे कमाने के लिए मोबाइल एप्स

1. Roz Dhan मोबाइल एप्स से पैसे कैसे कमाएँ

Rozdhan App की बात करें तो यह एक विडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है, यानिकी इस एप्प के माध्यम से लोग विडियो शेयर कर सकते हैं। इस एप्प के माध्यम सेआप अपनी कांटेक्ट लिस्ट में किसी को भी दोस्त एवं पारिवारिक सदस्यों को विडियो शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा इस मोबाइल एप्प की उपलब्धता लगभग हर एक भाषा में है, यहाँ तक की क्षेत्रीय भाषाएँ भी इसमें शामिल हैं। और इस एप्प की यही विशेषताएँ इस एप्प की स्वीकार्यता क्षेत्र को विस्तृत करती हैं।

जहाँ तक Roz Dhan मोबाइल एप्स से पैसे कमाने का सवाल है, यह एप्प प्रत्येक यूजर को उसके सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन पर 25 रूपये से लेकर 50 रूपये तक रिवॉर्ड देती है। इसके अलावा अपने कॉन्टेक्ट्स में रेफरल कोड के माध्यम से भी आप इस मोबाइल एप्स से पैसे कमा सकते हैं। कुल मिलाकर देखा जाय तो इस एप्प के माध्यम से माइक्रो क्विज में हिस्सा लेकर, विडियो डाउनलोड और शेयरिंग करके, इंट्रेस्टिंग विडियो अपलोड करके कोई भी व्यक्ति पैसे कमा सकता है। और इस आप में जब आपकी कमाई 200 रूपये तक पहुँच जाती है, तो आप उसे पेटीएम के माध्यम से निकाल सकते हैं।        

2. Loco मोबाइल एप्स से पैसे कमाएँ

Loco Mobile App की यदि हम बात करें तो यह क्विज पर आधारित एप्प है। जिससे स्पष्ट है की इस मोबाइल एप्स से पैसे कमाने के लिए आपको प्रश्नों के सही उत्तर देकर उस प्रश्नावली को जीतना होता है। यद्यपि क्विज में पूछे जाने वाले अधिकतर प्रश्न सामान्य ज्ञान से सम्बंधित होते हैं। लेकिन प्रश्नावली में दिया जाने वाला ईनाम, प्रश्नावली की डिफिकल्टी लेवल को देखकर निर्धारित किया गया होता है।

कहने का आशय यह है की जो प्रश्नावली जितनी जटिल होगी, उसके लिए उतना ही अधिक ईनाम निर्धारित होगा। इसलिए इस मोबाइल एप्स से पैसे कमाने के लिए आपको जटिल से जटिल प्रश्नावली को भी जीतना होगा। यद्यपि इस एप्प के माध्यम से गेम जैसे लूडो, कैरम, पूल इत्यादि भी खेले जा सकते हैं। लेकिन इन सबमें इस एप्प में क्विज काफी लोकप्रिय है।        

3. Meesho Apps से पैसे कमाएँ

यह तो हम सब जानते हैं की मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है। और इस समाज में खरीदने और बेचने की यह क्रिया प्राचीनकाल से ही चली आ रही है। इस मोबाइल एप्स से पैसे कमाने के लिए भी इच्छुक व्यक्ति को थोक के दामों में खरीदना और उसमें अपना लाभ जोड़कर रिटेल में बेचना होता है।

इस मोबाइल एप्प की स्थापना 2015 में आईआईटी में पढ़े कुछ लोगों द्वारा की गई थी। और यह ऐसी पहली एप्प थी, जिसे फेसबुक से फंडिंग प्राप्त हुई थी। वैसे देखा जाय तो यह एप्प रिटेल बिजनेस की किताब में एक नया पन्ना है। इस मोबाइल एप्स से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले थोक दरों पर कोई सामान लेना होगा, और फिर उसे अपना लाभ एड करके खुदरा दरों पर बेचना होगा।

कोई इच्छुक व्यक्ति चाहे तो इस एप्प के माध्यम से अपना बिजनेस स्थापित करके अच्छी खासी कमाई भी कर सकता है। वर्तमान में भारत में हजारों लाखों लोग अपनी क्षमता के अनुसार काम करके इस एप्प से अपनी कमाई कर रहे हैं।        

4. U Speak We Pay

जैसा की नाम से ही स्पष्ट है इस मोबाइल एप्स से पैसे कमाने के लिए आपको अपनी आवाज में बोलना होता है। अब आप पूछेंगे की भला बोलने के बदले कोई हमें क्यों पैसे देगा। तो आपको बता देना चाहेंगे की यह एक ऐसी मोबाइल एप्प है। जिसमें रजिस्टर करने के बाद आपको टेक्स्ट फॉर्मेट में फाइल दी जाती हैं। जिन्हें पढ़कर आपको अपनी आवाज में रिकॉर्ड करना होता है।

खास बात यह है की यह एप्प विभिन्न भाषाओँ में उपलब्ध है। यानिकी इस मोबाइल एप्स से पैसे कमाने के लिए जरुरी नहीं है की, आपको अंग्रेजी ही बोलनी है। बल्कि आप किसी भी भाषा जो आपको अच्छे ढंग से आती हो, उसमें अपनी आवाज रिकॉर्ड कर सकते हैं। हालांकि टेक्स्ट को किस भाषा में रिकॉर्ड कर सकते हैं, यह आपको पहले ही बता दिया जाता है।

इस एप्प के माध्यम से आपकी कमाई आपके द्वारा पूर्ण किये गए टास्कों पर निर्भर करेगी। जितने अधिक टास्क आप पूर्ण कर पाएंगे, उतनी ही अधिक कमाई कर पाने में भी आप सक्षम होंगे। और कमाई की मात्रा आपके द्वारा बोले गए शब्दों की सटीकता और उच्चारण पर निर्भर करेगी। जब आपके अकाउंट में 25 रूपये हो जाते हैं, तो आप इन्हें अपने पेटीएम अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं।              

5. Dream 11 मोबाइल एप्स से पैसे कैसे कमाएँ

जब भी Fantasy Gaming Apps की बात आती है तो उनमें Dream 11 App का जिक्र होता ही होता है। कहने का आशय यह है की फेंटसी गेमिंग एप्प में यह एक बेहद लोकप्रिय एप्प है। इस एप्प को 2008 में बनाया गया था, लेकिन शुरूआती दौर में यह इतनी लोकप्रिय नहीं थी। लेकिन वर्तमान में इस एप्प ने सफलता के नए आयाम स्थापित किये हैं, और इसे बड़ी प्रसिद्दी और सफलता हासिल हुई है।

इस मोबाइल एप्स से पैसे कमाने के लिए आपको क्रिकेट मैचों का इंतजार करना होता है। अर्थात जब आईपीएल यानिकी इंडियन प्रीमियर लीग के मैच चल रहे होते हैं। तब आपको इस एप्प में अपनी एक टीम बनानी होती है। यदि आपकी टीम में शामिल खिलाडियों का प्रदर्शन मैच के दौरान अच्छा रहता है, तो आप लाखों रूपये भी कमा सकते हैं। वर्तमान में इस मोबाइल एप्प के साथ 10 करोड़ से भी अधिक एक्टिव यूजर जुड़े हुए हैं।          

6. Sheroes मोबाइल एप्स से पैसे कमाएँ

इस एप्प को विशेष तौर पर महिला बिरादरी के लिए डिजाईन किया गया है। कहने का आशय यह है की यह महिलाओं के लिए बनायीं गयी एक बड़ी सोशल नेटवर्किंग और पर्सनल एप्प है। यहाँ पर महिलाएं अपनी रूचि के मुताबिक विडियो और पोस्ट शेयर करते हैं। इसके अलावा यह एप्प महिलाओं के कल्याण और उन्हें सशक्त बनाने के दिशा में भी काम करती है और महिलाओं को घर बैठे कमाने के अवसर भी प्रदान करने में सहायक होती है।

यदि आप महिला हैं तो इस मोबाइल एप्स से पैसे कमाने के लिए आपको इसमें दिए गए बिजनेस आईडिया और अवसरों को अपनाना होता है। यह एप्प महिलाओं को बिना किसी प्रोफेशनल डिग्री के भी कमाने के अवसर प्रदान करती है।      

7. Earn Karo मोबाइल एप

Earn Karo App की यदि हम बात करें तो यह एक सोशल कैशबैक एप्प है। सोशल कैशबैक एप्प से आशय ऐसी एप से है जो किसी डील या ऑफर को सोशल मीडिया में शेयर करने के बदले कैशबैक प्रदान करती है। इस मोबाइल एप्स से पैसे कमाने के लिए आपको इस एप्प में आये डील्स और ऑफर को अपने दोस्तों और कॉन्टेक्ट्स में शेयर करना होता है।

इस एप्प को विभिन्न ई कॉमर्स वेबसाइट और इन्फ्लुन्सर द्वारा इस्तेमाल में लाया जाता है, इस एप्प में आप वास्तविक पैसे कमा सकते हैं । यानिकी कोई पॉइंट, पेटीएम कैश नहीं बल्कि डायरेक्ट मनी आप इस एप से कमा सकते हैं।

8. गूगल ओपिनियन अवार्ड

Google Opinion Rewards गूगल द्वारा बनाई गई एक एप्लीकेशन है। इस मोबाइल एप्स से पैसे कमाने के लिए किसी भी व्यक्ति को गूगल द्वारा दिए गए सर्वे पूरे करने होते हैं। इन सर्वे में मिले फीडबैक का इस्तेमाल गूगल अपने उत्पादों को बेहतर बनाने के लिए करता है। यद्यपि कहा यह जाता है की सर्वे किसी भी जनरल टॉपिक पर होता है।

और इस मोबाइल एप्स से पैसे कमाने के लिए आपको सर्वे में पार्टीसीपेट करना होगा, और अपना ओपिनियन उस विशेष टॉपिक पर साझा करना होगा । इन सर्वे को पूरा करने के बदले गूगल आपको रिवॉर्ड प्रदान करता है, लेकिन यह रिवॉर्ड डिजिटली होता है । और इसे आप केवल और केवल गूगल प्ले स्टोर से भुग्तानित एप्प और गेम खरीदने के लिए कर सकते हैं।      

9. mCent एप्स से पैसे कमाएँ

mCent एक ऐसी एप है जो अपने यूजर को डाटा पैक कमाने या जीतने में मदद करती है। वर्तमान में लगभग हर एक वयस्क व्यक्ति के पास स्मार्टफोन मौजूद है और उस स्मार्टफ़ोन में डाटा पैक भी मौजूद होगा। लेकिन चूँकि अधिकतर स्मार्टफोन में प्रीपेड प्लान होता है, इसलिए यह डाटा प्लान कभी न कभी खत्म होगा ही होगा। उसके बाद आपको डाटा प्लान खरीदने के लिए पैसे खर्च करने होंगे।

लेकिन इस मोबाइल एप्स से पैसे भले ही न कमाए जाते हों, लेकिन यह अपने यूजर को हर क्रिया जो एक यूजर इन्टरनेट पर करता है। जिसमें ब्राउज़िंग से लेकर, न्यूज़ पढ़ना, विडियो और मूवी देखना, फेसबुक देखना सभी कुछ शामिल है। के बदले डाटा पैक कमाने का अवसर मिलता है।

इस एप्प से मोबाइल डाटा कमाने के लिए आपको गूगल क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल न करके, इस एप्प के इनबिल्ट ब्राउज़र का उपयोग सभी इन्टरनेट प्रक्रियाओं को पूर्ण करने के लिए करना होता है। यद्यपि इस ब्राउज़र में भी वे सभी फंक्शन होते हैं, जो किसी अन्य ब्राउज़र में। इसे इस्तेमाल में लाने का फायदा यह है की आपको पॉइंट्स मिलते रहते हैं, और आप उन पॉइंट्स का इस्तेमाल मोबाइल डाटा पैक खरीदने के लिए कर सकते हैं ।  

10. Task Bucks मोबाइल एप्स से पैसे कमाएँ

Task bucks नामक यह मोबाइल एप्प भी काफी प्रचलित है और क्ल्हस तौर पर पेटीएम कैश प्रदान करने और फ्री रिचार्ज देने के लिए जानी जाती है। इस मोबाइल एप्स से पैसे कमाने के लिए आप इसे डाउनलोड करके इंस्टाल कर सकते हैं। और रजिस्टर करके टास्क और ऑफर कम्पलीट कर सकते हैं ।

इसके अलावा दूसरों को रेफर करके और डेली कांटेस्ट जीतकर भी आप इस मोबाइल एप्स से पैसे कमा सकते हैं। और फिर उन पैसों को पेटीएम कैश में या फिर को मोबाइल या अन्य रिचार्ज करके खर्च कर सकते हैं।    

अन्य लेख भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *