2021 में मिनी बैंक कैसे खोलें | पूरी जानकारी।

जैसा की हम सब जानते हैं की, ग्रामीण इलाकों या ऐसे क्षेत्रों में जहाँ बैंकिंग सेवाएँ उपलब्ध नहीं है, वहां मिनी बैंक खोलना काफी फायदेमंद हो सकता है। लेकिन अब सवाल यह उठता है की, यदि किसी विशेष क्षेत्र में बैंकिंग सेवाएँ देना फायदेमंद हो सकता है। तो भला वहाँ पर बैंक अपनी शाखाएँ क्यों नहीं खोल लेते। इसका जवाब यह है की, हो सकता है बैंक को वहाँ पर शाखा खोलने में ज्यादा फायदा न हो। क्योंकि बैंक को कर्मचारियों के अलावा ऑफिस इत्यादि का भी प्रबंध करना होता है।

ऐसे में उस क्षेत्र विशेष में यदि कोई व्यक्तिगत व्यक्ति मिनी बैंक खोलता है, तो उसे निश्चित तौर पर फायदा हो सकता है। शायद यही कारण है की वर्तमान में बहुत सारे बैंक अपना कस्टमर सर्विस पॉइंट (CSP) प्रदान कर रहे हैं। इनके लिए कोई भी इच्छुक व्यक्ति आसानी से आवेदन कर सकता है। लेकिन एक ऐसा दूरस्थ क्षेत्र जहाँ बैंकिंग सेवाओं का अभावा है, वहाँ के लिए बैंकों द्वारा अपना मिनी बैंक खोलने की इजाजत अन्य क्षेत्रों की तुलना में जल्दी दी जा सकती है।

यद्यपि भारत में हमेशा से ही बेरोजगारी एक प्रमुख समस्या रही है, लेकिन इस दौर में जब बहुत सारी औद्योगिक एवं आर्थिक गतिविधियाँ बंद हैं। तो स्वभाविक है की, बेरोजगारी की समस्या भी देश में बढ़ी ही होगी। ऐसे में यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र से हैं जहाँ बैंकिंग सेवाएँ नदारद हैं, तो उस क्षेत्र में आप खुद का मिनी बैंक किसी बैंक की CSP लेकर शुरू कर सकते हैं।

वैसे तो देश का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक खुद का कस्टमर सर्विस पॉइंट (CSP) किसी योग्य और इच्छुक व्यक्ति को प्रदान करता है। इसके अलावा अन्य बैंक भी हैं, जो CSP के लिए आवेदन स्वीकार करते हैं। इसलिए जरुरी नहीं है की, आप सिर्फ SBI का ही मिनी बैंक खोल सकते हैं। बल्कि आप हर उस बैंक की CSP के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो इस प्रकार के आवेदन स्वीकार करते हैं।

मिनी बैंक कैसे खोले
Mini Bank Kaise Khole

मिनी बैंक क्या है  

मिनी बैंक से हमारा आशय किसी बैंक के कस्टमर सर्विस पॉइंट से ही है। जिसके माध्यम से इसे शुरू करने वाला व्यक्ति बैंक के ग्राहकों को पैसे जमा करने की सुविधा, पैसे निकालने की सुविधा और पैसों को ट्रान्सफर करने की सुविधा के अलावा नए खाते खुलवाने इत्यादि सेवाएँ प्रदान कर रहा होता है। मिनी बैंक चला रहे उद्यमी को प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर बैंक की तरफ से कमीशन प्राप्त होता है। और यही उसकी कमाई का प्रमुख स्रोत होता है।

जैसा की हम उपर्युक्त वाक्य में पहले भी बता चुके हैं की सिर्फ SBI ही नहीं अपितु ICICI Bank, Bank Of Baroda इत्यादि भी CSP के लिए आवेदन स्वीकार करते हैं। लेकिन चूँकि भारतीय स्टेट बैंक देश का सबसे बड़ा वाणज्यिक बैंक है। इसलिए अक्सर लोग भारतीय स्टेट बैंक का ही मिनी बैंक खोलने के बारे में जानना चाहते हैं। इसलिए आगे इस लेख में हम यही जानने का प्रयत्न करेंगे की कैसे कोई व्यक्ति भारतीय स्टेट बैंक की कस्टमर सर्विस पॉइंट के लिए आवेदन कर सकता है।

एसबीआई मिनी बैंक खोलने या CSP के लिए पात्रता मानदंड

  • इच्छुक उम्मीदवार कम से कम बारहवीं पास हो।
  • उम्मीदवार की उम्र कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास मिनी बैंक खोलने के लिए खुद की या किराये पर ली हुई पर्याप्त जगह होनी चाहिए।
  • उम्मीद्वार को कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार के पास कम से कम एक लैपटॉप/कंप्यूटर इन्टरनेट कनेक्शन और प्रिंटर के साथ होना चाहिए।
  • उम्मीद्वार भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • मिनी बैंक खोलने का इच्छुक व्यक्ति अपराधी या दिवालिया नहीं होना चाहिए। 

एसबीआई मिनी बैंक खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पुलिस वेरिफिकेशन दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ
  • पता प्रमाण जहाँ पर मिनी बैंक खोलना है उसका।  

एसबीआई CSP प्रदान कराने वाली कम्पनियाँ

यहाँ पर एक बात का उल्लेख करना अति आवश्यक है की, मिनी बैंक खोलने का झाँसा दिलाने के नाम पर आपसे ठगी भी हो सकती है। क्योंकि किसी नए व्यक्ति के लिए सही एवं फ्रॉड कम्पनियों में अंतर कर पाना आसान नहीं होता है। इसलिए यदि आप SBI CSP या फिर किसी अन्य बैंक की CSP के नाम पर ठगी होने से बचना चाहते हैं। तो आपको बैंकों की CSP प्रदान करने वाली कम्पनी का चयन बड़े सोच समझकर एवं विभिन्न जानकारी जुटाकर करना होगा। यहाँ पर हम कुछ विश्वसनीय कम्पनियों की लिस्ट दे रहे हैं, जिनके माध्यम से इच्छुक व्यक्ति मिनी बैंक खोलने के लिए आवेदन कर सकता है।

  • स्वयं भारतीय स्टेट बैंक  या वह बैंक जिसकी आप CSP लेना चाहते हैं।
  • भारत सरकार द्वारा संचालित कॉमन सर्विस सेण्टर स्कीम के तहत भी आवेदन कर सकते हैं।
  • अलंकित एक रजिस्टर्ड एवं लिस्टेड कम्पनी है, जो विभिन्न परियोजनाओं पर भारत सरकार के साथ मिलकर काम करती है।
  • इनके अलावा Oxigen, Bank Mitra BC Private Limited इत्यादि कम्पनियाँ भी एसबीआई की CSP प्रदान करती हैं।

मिनी बैंक खोलने का फायदा

कस्टमर सर्विस पॉइंट (CSP) या मिनी बैंक खोलकर उद्यमी बैंकिंग क्षेत्र में प्रवेश कर जाता है। और वर्तमान में बैंकिंग क्षेत्र उभरते हुए क्षेत्रों में से एक है। फायदे वाली बात यह है की, व्यक्ति को प्रत्येक लेन देन पर कमीशन प्राप्त होता है। चूँकि मिनी बैंक खोलकर उद्यमी कई तरह की बैंकिंग सेवाएँ जैसे नकद की निकासी, पैसे जमा करना, क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करना, और अन्य बिलों का भुगतान करना, सम्बंधित बैंक में खाता खोलना इत्यादि प्रक्रियाएं कर सकता है। जिस पर वह अच्छा खासा कमीशन अर्जित कर सकता है।

कमीशन अर्जित करने के अलावा उद्यमी अपने मिनी बैंक से 2000 रूपये से 5000 रूपये निश्चित राशि  उस बैंक या कंपनी से एक विशिष्ट शर्त के अधीन कमा सकता है। एक बार जब उद्यमी एसबीआई CSP के तौर पर पंजीकृत हो जाता है, तो उसका विवरण SBI CSP में दर्ज हो जाता है। उसके बाद वह व्यक्ति एसबीआई सीएसपी अनुबंध के मुताबिक बैंकिंग सेवाएँ लोगों को दे पाएगा। और कमीशन के माध्यम से अपनी कमाई भी कर पाएगा।  

मिनी बैंक के लिए आवेदन कैसे करें      

  1. सबसे पहले इच्छुक व्यक्ति को एक सही और अधिकृत कंपनी का चुनाव करना होता है। उसके बाद उसकी वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होता है।
  2. यह कंपनी इच्छुक उम्मीदवार से एप्लीकेशन फॉर्म भरने और पंजीकरण शुल्क का भुगतान करने के लिए कह सकती है।
  3. जब एप्लीकेशन फॉर्म भर दिया जाता है, और पंजीकरण शुल्क भी जमा कर दिया जाता है।
  4. उसके बाद कंपनी द्वारा या आपके द्वारा उस एप्लीकेशन को स्थानीय SBI Branch में जमा करना होता है।
  5. जब SBI CSP CODE रिसीव हो जाता है तो Business Correspondent entry और टर्मिनल मैपिंग भारतीय स्टेट बैंक के सम्बंधित अधिकारीयों द्वारा शुरू की जाती है।
  6. उसके बाद पेमेंट करके वेलकम किट और स्कैनर डिस्पैच कर दिया जाता है।
  7. जब उद्यमी को किट रिसीव हो जाती है, तो फिर उसे प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिस्सा लेना होता है। ताकि वह अपने मिनी बैंक को सफलतापूर्वक चला पाने में सक्षम हो।
  8. इस पूरी प्रक्रिया को पूर्ण होने में लगभग एक महीने यानिकी 25 से 30 दिनों तक का समय लग सकता है।

FAQ on Mini Bank

  1. Q. मैं अपने गाँव में मिनी बैंक कैसे खोल सकता हूँ ?

    Ans. बहुत सारी कंपनियां बहुत सारे बैंकों की CSP प्रदान करती हैं, आप किसी अधिकृत कंपनी के माध्यम से आवेदन कलरके अपने गाँव में मिनी बैंक खोल सकते हैं।

  2. Q. क्या मुझे किसी प्रकार का शुल्क भी देना होगा?

    Ans. जी हाँ, CSP Provider आपसे सिक्यूरिटी अमाउंट, पंजीकरण शुल्क इत्यादि शुल्क ले सकते हैं। लेकिन आपको ध्यान रखना है की आप किसी अधिकृत CSP Provider के माध्यम से ही आवेदन करें।

  3. Q. एसबीआई मिनी बैंक कैसे खोलें?

    Ans.एसबीआई मिनी बैंक खोलने के लिए आपको किसी अधिकृत CSP Provider से संपर्क करना होगा। इस लेख में हम इसके बारे में पहले ही बता चुके हैं। यदि आपने कुछ स्किप कर दिया है तो दुबारा से पढ़ें। 

अन्य लेख भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *