2021 में जिओ फोन से पैसे कैसे कमाएँ आसान तरीके।

जिओ फोन से पैसे कमाने के बारे में आप जानते हों या नहीं। लेकिन सच्चाई यह है की इस बारे में आप जानना अवश्य चाहते होंगे। भारत में एक बहुत बड़ी आबादी ऐसी है, जो स्मार्टफोन खरीदने में आर्थिक तौर पर अक्षम है। इसी आबादी को ध्यान में रखते हुए, जिओ ने स्मार्टफोन जैसे फीचर जिओ के बटन वाले फोन में देने की कोशिश की थी। और इस फोन को बेहद कम दामों में लोगों तक पहुँचाया भी था।

इसलिए हो सकता है की आज देश की एक बड़ी आबादी के पास जिओ फोन मौजूद हो, और वे उसका इस्तेमाल अपने नित्य प्रतिदिन के फोन सम्बन्धी कार्यों को निबटाने के लिए कर रहे हों। लेकिन यदि किसी व्यक्ति के फोन में इन्टरनेट की सुविधा भी उपलब्ध हो, तो वह अपने जिओ फोन से पैसे कमा सकता है। कहने का आशय यह है की, जिओ फोन उपयोगकर्ता भी अन्य स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की तरह पैसे कमाने में समर्थ हो सकते हैं। बशर्ते उनके फोन में इन्टरनेट की सुविधा उपलब्ध हो।

यदि आपके जिओ फोन में इन्टरनेट मौजूद है, तो आप जिओ फोन से पैसे कमा सकते हैं। वह भी तब जब आप अपने घर में खाली बैठे बैठे टाइमपास कर रहे हों। यानिकी आप उस खाली टाइम को काफी उत्पादक और सफल बना सकते हैं। यहाँ पर हम कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर कोई भी व्यक्ति अपने जिओ फोन से पैसे कमा सकता है।

जिओ फोन से पैसे कमाने के तरीके
जिओ फोन से पैसे कमाने के तरीके

1. पेटीएम कैशबैक से कमाएँ

जिओ फोन में आप पेटीएम एवं अन्य एप्प भी आसानी से इंस्टाल कर सकते हैं। जिओ फ़ोन से पैसे कमाने के लिए आप चाहें तो रिचार्ज एवं अन्य बिल पेमेंट के लिए पेटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं। और उन आर्डर पर कैशबैक प्राप्त करके पैसे कमा सकते हैं। हालांकि इस प्रक्रिया में आप बहुत सारा तो कैशबैक प्राप्त नहीं कर पाएंगे, लेकिन इतना जरुर है की यदि आपने अपने परिवार, दोस्तों इत्यादि का रिचार्ज भी अपने पेटीएम से किया तो, आप अपना मोबाइल रिचार्ज करने के लायक कैशबैक कमा सकते हैं।

भारत में बहुत सारे लोग अपने दोस्तों, परिवारजनों इत्यादि के रिचार्ज, बिल पेमेंट इत्यादि करके पेटीएम में अच्छा खासा कैशबैक कमा रहे हैं। और कमाए हुए कैशबैक से रिचार्ज या बिल पेमेंट करके उनके द्वारा दिए गए पैसे को अपने पास रख रहे हैं। इस तरह से देखें तो पेटीएम से जिओ फोन से पैसे  कमाना भी उतना ही आसान है, जितना किसी स्मार्टफोन से ।

2. Jio POS lite/recharge से पैसे कमाएं

जिओ फोन से पैसे कमाने का यह तरीका वास्तविक और प्रभावी है । क्योंकि रिलायंस जिओ उसके पार्टनर द्वारा किये गए रिचार्ज पर उन्हें 4.16% तक का कमीशन प्रदान करता है। जिसका मतलब है की यदि कोई जिओ का पार्टनर 100 रूपये का रिचार्ज करता है, तो उस पर उसकी चार रूपये कमाई होती है।

जिओ पार्टनर बनने के लिए आपके पास जिओ नंबर और अपने फोन में इन्टरनेट की सुविधा चाहिए होती है। इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए आपको निम्न स्टेप से होकर गुजरना पड़ेगा ।

  1. सबसे पहले आपको अपने जिओ फोन में प्ले स्टोर से Jio POS Lite App को डाउनलोड और इनस्टॉल करना होता है ।
  2. उसके बाद आपको आपके मोबाइल के माध्यम से इस Jio POS Lite App में अपना अकाउंट बनाना होता है। रिचार्ज के लिए जिओ पार्टनर बनने हेतु किसी भी प्रकार का वेरिफिकेशन आवश्यक नहीं है।
  3. साइन अप और मोबाइल नंबर वेलिडेट करने के बाद आप अपनी कमाई, पासबुक और लेन देन देखने में सक्षम हो जाते हैं।         

जिओ फोन से पैसे कमाने का यह तरीका जितना अधिक रिचार्ज उतनी अधिक कमाई पर काम करता है।

3. जिओ चैट एप्प से पैसे कमाएँ        

रेफेरल प्रोग्राम के बारे में तो आपने पहले भी सुना होगा, जी हाँ इसमें आपको किसी एप्प या अन्य उत्पाद को अपने रेफेरल कोड के माध्यम से डाउनलोड. इंस्टाल या खरीद्वाना होता है। जिसके बाद आपको रिवॉर्ड मिलता है। जिओ फोन से पैसे कमाने का यह तरीका भी रेफरल प्रोग्राम से ही सम्बंधित है। इसमें आपको जिओ चैट एप्प को अपने रेफरल कोड से डाउनलोड और इंस्टाल करवाना है।

  • सबसे पहले आपको अपने जिओ फोन के प्ले स्टोर में जाना होगा, और जिओ चैट एप्प अपने फोन में इंस्टाल करनी होगी।
  • उसके बाद अपने जिओ नंबर के माध्यम से एप्प में साइन अप करना होगा। अब आप अपने रेफरल कोड को एक्सेस कर पाएंगे।
  • अब आप अपने उस रेफरल कोड को सोशल मीडिया, जैसे फेसबुक, इन्स्टाग्राम, व्हाट्सएप्प इत्यादि के माध्यम से शेयर कर सकते हैं। ताकि अधिक से अधिक लोग आपके रेफरल कोड के माध्यम से जिओ चैट एप्प को अपने फोन में इंस्टाल करें।
  • जब आपके रेफरल कोड के माध्यम से कोई भी डाउनलोड इस एप्प का होता है, तो आपकी कमाई होती है। 

उपर्युक्त बताया गया तरीका भी जिओ फोन से पैसे कमाने का बेहद आसान तरीका है। इसलिए इसे आजमा जरुर सकते हैं।

4. विज्ञापन देखकर जिओ फोन से पैसे कमाएँ 

वर्तमान में ऐसी बहुत सारी वेबसाइट हैं, जो किस एड पर क्लिक करने के बदले पैसे देती हैं। यद्यपि यह पैसे बहुत अधिक नहीं होते हैं, और एक दिन में क्लिक करने को विज्ञापन भी सिमित मिलते हैं। इन वेबसाइट को Paid to Click (PTC) वेबसाइट कहा जाता है। तो यदि आपके पास जिओ फ़ोन है और उसमें इन्टरनेट की सुविधा उपलब्ध है, तो आप Swagbucks.com. Neobux.com, Paidverts.com  इत्यादि PTC वेबसाइट में साइन अप करके विज्ञापनों पर क्लिक करके भी अपने जिओ फोन से पैसे कमा सकते हैं।

यदि आप चाहते हैं की इन वेबसाइट से आप इतना कमा पाएँ की, आपका थोड़ा बहुत जेब खर्चा निकल जाए। तो आपको इनमें उपलब्ध और भी टास्क जैसे माइक्रो जॉब, सर्वे, गेम खेलना इत्यादि भी करने पड़ेंगे। वरना इन वेबसाइट में $1 कमाना भी टेढ़ी खीर होती है। चूँकि इनमें सीमित विज्ञापन आते हैं, इसलिए 5-10 minutes में ही बहुत सारी PTC Website के विज्ञापन क्लिक किये जा सकते हैं।

5. जिओ फोन में अन्य एप्प इंस्टाल करके पैसे कमाएँ

गूगल प्ले स्टोर पर ऐसी बहुत सारी एप्प हैं, जिनका रेफरल प्रोग्राम बेहद अच्छा है। यानिकी ये एप्प आकर्षक रिवॉर्ड ऑफर कर रहे होते हैं। इसके अलावा कुछ एप्प जैसे मीशो एप्प इत्यादि लोगों को कमाई करने की ओर प्रोत्साहित भी कर रही होती हैं।

यदि आप अपने जिओ फोन से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप प्ले स्टोर से ऐसी एप्प इंस्टाल कर सकते हैं। जो लोगों को कमाने के अवसर प्रदान कर रही हों। इनमें पॉकेट मनी फ्री मोबाइल रिचार्ज एंड वॉलेट कैश, रोज धन एप्प, मीशो एप्प इत्यादि हैं। इसके अलावा आप खुद भी ढूंढ सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे जिओ फोन से पैसे कमाने के चक्कर में किसी भी धोखे का शिकार होने से बचें।

6. लिंक शोर्ट करके पैसे कमाएँ

यदि आपको लगता है की आपके दोस्त, परिवारजन या जानने वाले लोगों को इन्टरनेट पर किसी ऐसी फाइल हो सकता है की वह कोई विडियो क्लिप हो, कोई मूवी हो, कोई नाटक हो, या फिर कोई रियलिटी शो हो। जिसे वे देखने और डाउनलोड करने को बेताब हैं। तो आप उनका यह काम कर सकते हैं, यानिकी आप उस कंटेंट को इन्टरनेट पर खोजकर उस लिंक का शोर्ट लिंक बना सकते हैं।

शोर्ट लिंक बनाने के लिए आप shorte.st या adf.ly या फिर कोई अन्य वेबसाइट जो इनसे भी ज्यादा पे करती हो का चुनाव कर सकते हैं। और बनाये गए उस शोर्ट लिंक को जिन्हें वह कंटेंट चाहिए उन्हें फॉरवर्ड कर सकते हैं। उस लिंक के माध्यम से जितनी अधिक बार वह कंटेंट डाउनलोड होगा, आपकी कमाई भी उतनी ही होगी। हालांकि जिओ फोन से पैसे कमाने का यह तरीका वास्तविक तो है, लेकिन बेहद धीमा है।    

अन्य भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *