अमेज़न में डिलीवरी बॉय कैसे बनें? पात्रता से लेकर आवेदन तक की पूरी जानकारी.

डिलीवरी बॉय का काम सामान को ग्राहकों के घर तक डिलीवरी करने का होता है। वर्तमान में आपने बहुत सारे लोगों को ऑनलाइन शौपिंग करते हुए देखा होगा आप देश के चाहे किसी भी कोने में रहते हों लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में अवश्य जानते होंगे। कहने का आशय यह है की इन्टनेट के इस युग में ऑनलाइन शॉपिंग का चलन इतना बढ़ चूका है की ई कॉमर्स कम्पनियों को गाँव देहातों तक अपनी पहुँच बनानी पड़ रही है। जी हाँ दोस्तो आप अक्सर देखते होंगे की अनेकों ई कॉमर्स कम्पनियों खास तौर पर अमेज़न के Delivery Boy आपसे रास्ता पूछते, पता पूछते या किसी ग्राहक को कोई पैकेज देते हुए नज़र आयेंगे। अमेज़न के डिलीवरी बॉय ट्रैफिक में, किसी की घर की सीढ़ियाँ चढ़ते हुए इसलिए देखे जा सकते हैं क्योंकि अमेज़न कंपनी के ये डिलीवरी बॉय प्रतिदिन अलग अलग लोकेशन पर लाखों पैकेज की डिलीवरी करते हैं। चूँकि डिलीवरी बॉय का यह काम मेहनत वाला तो है लेकिन ऐसे नवयुवक जिन्हें बाइक चलाने का शौक होता है उन्हें इस तरह का यह काम आनन्दित करता है। इसलिए आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से यही जानने की कोशिश करेंगे की कैसे कोई व्यक्ति अमेज़न में डिलीवरी बॉय बनकर अपनी कमाई कर सकता है।

अमेज़न में डिलीवरी बॉय कैसे बनें

अमेज़न डिलीवरी बॉय बनने के लिए आवश्यकताएं

जैसा की हम सब लोग इस बात से अच्छी तरह से वाकिफ हैं की व्यक्ति को कोई भी काम करने के लिए कुछ न कुछ योग्यता, शिक्षा, संसाधनों की आवश्यकता होती ही होती है । यही कारण है की अमेज़न में Delivery Boy का काम करने के लिए भी कुछ चीजों की आवश्यकता होती है जिनकी लिस्ट निम्नवत है।

  • व्यक्ति के पास स्वयं का वाहन आम तौर पर बाइक या स्कूटी का होना अनिवार्य है ।
  • व्यक्ति के पास एक वैध लाइसेंस होना चाहिए।
  • गाड़ी के सभी दस्तावेज जैसे इंश्योरेंस, पोल्यूशन, परमिट, आरसी इत्यादि होनी चाहिए।
  • डिलीवरी बॉय बनने का इच्छुक व्यक्ति यदि ग्रेजुएट हो तो अच्छा है अन्यथा कम से मैट्रिक या इंटरमीडिएट पास तो होना ही चाहिए। 

अमेज़न में Delivery Boy का क्या काम होता है

यदि आपके अंतर्मन में भी यह प्रश्न कौंध रहा है की अमेज़न में डिलीवरी बॉय का क्या काम होता है तो आपको बता देते हैं की अमेज़न में काम करने वाले डिलीवरी बॉय या डिलीवरी गर्ल का काम पैकेज को अमेज़न सेण्टर या वेयरहाउस से सीधे ग्राहक के दरवाजे तक पहुंचाने का होता है। कहने का आशय यह है की अमेज़न द्वारा इस तरह का यह कार्य अर्थात पैकेज डिलीवरी करने का यह कार्य व्यक्तिगत व्यक्ति एवं कंपनी दोनों को दिया जाता है जहाँ व्यक्तिगत व्यक्ति को डिलीवरी बॉय तो कम्पनी को डिलीवरी प्रोवाइडर कहा जाता है। इनका काम पैकेजों को अमेज़न सेण्टर से सीधे कस्टमर तक पहुँचाने का होता है। आम तौर पर देखा जाय तो अमेज़न का सेण्टर 15-20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित होता है लेकिन ग्रामीण इलाकों में यह अधिक दूरी पर भी हो सकता है। यद्यपि देखा जाय तो अमेज़न द्वारा ईधन का खर्चा तो नहीं दिया जाता है लेकिन एक आंकड़े के मुताबिक प्रति पैकेज डिलीवरी पर 10-15 रूपये कंपनी द्वारा दिए जाते हैं। जहाँ तक काम करने के समय की बात है वैसे देखा जाय तो अमेज़न अपने ग्राहकों को सुबह 7 बजे से शाम 8 बजे तक डिलीवरी की फैसिलिटी देता है। लेकिन एक Delivery Boy को केवल उसके इलाके में आने वाले ही पैकेज की डिलीवरी करनी होती है और दिल्ली जैसे शहर में एक दिन में लगभग 100-150 पैकेज डिलीवरी करते हैं। आम तौर पर एक डिलीवरी बॉय 4-5 घंटे में एक दिन के पैकेज डिलीवरी कर देता है। अमेज़न डिलीवरी बॉय को फुल टाइम या पार्ट टाइम काम करने की भी स्वतंत्रता देता है।

अमेज़न डिलीवरी बॉय बनने से पहले जानने योग्य बातें

हालांकि इस लेख में अब तक हम अमेज़न डिलीवरी बॉय बनने सम्बन्धी महत्वपूर्ण जानकारी पर प्रकाश डाल चुके हैं। लेकिन उपर्युक्त बातों के अलावा लोगों के मन में काफी शंकाएं एवं बातें होती हैं जिनका जवाब हम इस हैडिंग के तहत देने की कोशिश करेंगे। अमेज़न में डिलीवरी बॉय बनने के इच्छुक लोग आम तौर पर यह जानना चाहते हैं की क्या डिलीवरी के लिए कम्पनी भी Delivery Boy को वाहन उपलब्ध कराती है? तो इसका बेहद स्पष्ट उत्तर है की नहीं वाहन डिलीवरी बॉय या डिलीवरी प्रोवाइडर का होना चाहिए। दूसरा व्यक्ति को जान लेना चाहिए की उसे घर एवं कार्यालय दोनों तरह के पतों पर डिलीवरी करनी होगी लेकिन यह खुद व्यक्ति तय कर सकता है की वह किस तरह का सामान डिलीवर करना चाहता है। जैसे यदि व्यक्ति कोई भारी सामान जैसे फर्नीचर, फ्रिज, टेलीविजन इत्यादि डिलीवर करना चाहता है तो उसे बड़े वाहन की आवश्यकता होगी। जबकि सामान्य पैकेज की डिलीवरी स्कूटर या बाइक से आराम से की जा सकती है। इसके अलावा ऐसे लोग जिन्हें लगता है की वे अमेज़न के साथ डिलीवरी बॉय का काम तो करना चाहते हैं लेकिन उन्हें यह काम आता नहीं हो तो उन्हें बता देना चाहते हैं की अमेज़न डिलीवरी बॉय को डिलीवरी इत्यादि के बारे में विस्तार से समझाकर ही काम पर भेजता है। इस काम को करने के दौरान डिलीवरी बॉय को किसी भी प्रकार की वर्दी पहनने की आवश्यकता नहीं होती है बल्कि वह अपने मनमुताबिक कपड़े पहनकर डिलीवरी कर सकता है। और चूँकि यह एक प्राइवेट नौकरी होती है इसलिए व्यक्ति या कंपनी, कंपनी की नीतियों के मुताबिक कभी भी एक दुसरे के साथ काम करना बंद कर सकते हैं ।

अमेज़न डिलीवरी बॉय बनने के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप भी अमेज़न डिलीवरी बॉय या डिलीवरी प्रोवाइडर बनने के इच्छुक हैं और अमेज़न के साथ काम करके कमाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक के पास ईमेल आईडी का होना नितांत आवश्यक है। यहाँ पर आवेदक को कंपनी के सभी टर्म्स एवं कंडीशन पढ़कर सभी जानकारी सही एवं सावधानीपूर्वक भरने की आवश्यकता होती है। आवेदनकर्ता जिस शहर या एरिया में डिलीवरी करने का इच्छुक हो उसका चयन करना होता है वैसे देखा जाय तो अमेज़न जैसी बड़ी कंपनी में हमेशा डिलीवरी बॉय की आवश्यकता होती है। लेकिन यदि उस विशेष लोकेशन या एरिया में उस समय यह आवश्यकता नहीं भी हो तो भी आप घबराएँ नहीं क्योंकि जब अमेज़न को उस एरिया विशेष में डिलीवरी बॉय की आवश्यकता होगी वह उस रजिस्टर्ड व्यक्ति से संपर्क कर लेगा। अमेज़न की अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। 

अमेज़न में Delivery Boy की कितनी कमाई हो सकती है

यहाँ पर एक बात स्पष्ट कर देना बहुत जरुरी है की अमेज़न द्वारा अपने Delivery Boy को मासिक वेतन दिया जाता है । यद्यपि यह मासिक वेतन शहर एवं एरिया के आधार पर अलग अलग हो सकता है लेकिन एक विश्वसनीय जानकारी के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में अमेज़न Delivery Boy को मासिक वेतन के रूप में 12-15 हज़ार रूपये मिलते हैं। जानकारी के मुताबिक कंपनी डिलीवरी बॉय को पेट्रोल इत्यादि ईधन का खर्चा तो नहीं देती है लेकिन प्रत्येक पैकेट डिलीवरी पर 10-15 रूपये इंसेंटिव के तौर पर देती है इस आंकड़े के अनुसार यदि कोई डिलीवरी बॉय एक दिन में 100 पैकेट डिलीवर करता है तो वह 1000-1500 प्रतिदिन कमा सकता है लेकिन छोटे शहरों में इतने पैकेट की डिलीवरी मिल पाना मुश्किल है। इसलिए आम तौर पर Delivery Boy महीने में 15-20 हज़ार रूपये की कमाई कर पाने में ही सक्षम होते हैं। इसके अलावा परफोर्मेंस के मुताबिक कुछ डिलीवरी बॉय अधिक तो कुछ कम भी कमा सकते हैं।      

अन्य भी पढ़ें

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *