गूगल से पैसे कैसे कमाएँ । 7 आसान एवं सुरक्षित तरीके।

सर्च इंजन की दुनियाँ में गूगल की बादशाहत बरकरार है। यह सिर्फ इसलिए नहीं की लोग गूगल से पैसे कमाने के लिए विभिन्न तरीकों को आजमा सकते हैं। बल्कि इसलिए, क्योंकि इसने मनुष्य जीवन को आसान एवं सरल बनाने में मदद की है। आप चाहे किसी भी आयु वर्ग के हों, लेकिन यदि आप स्मार्टफोन में इन्टरनेट इस्तेमाल करते हैं। तो आपने गूगल की एक नहीं बल्कि कई फ्री सर्विसेज का आनंद लिया होगा।     

लेकिन क्या आप जानते हैं की, यदि आपके पास एक स्मार्टफोन है, और उसमें इन्टरनेट की सुविधा उपलब्ध है। तो गूगल आपको ऐसे कई सारे प्लेटफोर्म देता है, जिनके माध्यम से आप गूगल से पैसे कमा सकते हैं । लेकिन इन प्लेटफोर्म से कोई रातों रात पैसे नहीं कमा सकता, बल्कि गूगल द्वारा उपलब्ध कराये जाने वाले प्लेटफोर्म से पैसे कमाने के लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है।

यदि आप भी गूगल से पैसे कमाने के इच्छुक हैं, और इन तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं। तो आपको हमारा यह लेख अंत तक अवश्य पढना होगा। लेकिन इससे पहले की हम इन तरीकों के बारे में बात करें? आइये जानते हैं की आखिर गूगल है क्या?

गूगल से पैसे कमाने के तरीके
गूगल से पैसे कैसे कमाएँ

गूगल क्या है

वैसे देखा जाय तो गूगल किसी परिचय का मोहताज बिलकुल भी नहीं है। लेकिन फिर भी ऐसे लोग जो गूगल से पैसे कमाना चाहते हैं, इसके बारे में थोड़ा बहुत जानने की जिज्ञासा रखते हैं। प्रमुख तौर पर गूगल को एक सर्च इंजन के तौर पर जाना जाता है। और वास्तविकता भी यही है की गूगल एक प्रमुख सर्च इंजन है, जिसके माध्यम से लोग अपनी किसी भी शंका या प्रश्न ला जवाब मात्र कुछ सेकंड के अन्दर प्राप्त कर सकते हैं।

GOOGLE के फुल फॉर्म की यदि हम बात करें, तो इसका Full Form ‘’ Global Organization of Oriented Group Language of Earth है। गूगल नामक इस सर्च इंजन की शुरुआत 1995 में अमेरिका के दो Phd छात्रों Larry Page और Sergey Brin ने की थी। जो उस समय University Stanford में अध्यनरत थे।

वर्तमान में गूगल की सर्च इंजन में तो बादशाहत बरकरार है ही। साथ में गूगल के अनेकों बेहद पोपुलर एवं प्रचलित प्लेटफोर्म हैं। इनमें मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड, विडियो शेयरिंग वेबसाइट यूट्यूब, जीमेल, गूगल ड्राइव, प्ले स्टोर, गूगल एड, गूगल एडसेंस, गूगल एनालिटिक्स इत्यादि प्रमुख हैं।

गूगल से पैसे कैसे कमाएँ

सबसे पहले एक बात गाँठ बाँध लें की, गूगल से पैसे कमाने में भी आपको मेहनत, रणनीति और उपयुक्त समय देने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा जिनके पास कम से कम एक स्मार्टफोन और उसमें इन्टरनेट की सुविधा उपलब्ध हो। केवल वही लोग गूगल से पैसे कमाने की सोच सकते हैं। तो आइये जानते हैं की कमाई के ऐसे कौन कौन से तरीके हैं।

1. YouTube से पैसे कमाएँ

कहीं आप ये तो नहीं सोच रहे की, बात तो गूगल से पैसे कमाने की हो रही थी, तो फिर यह YouTube कहाँ से बीच में आ गया। यदि आप ऐसा सोच रहे हैं तो आपको बता दें की, यूट्यूब गूगल का दिया हुआ एक प्लेटफोर्म है। इस विडियो शेयरिंग प्लेटफोर्म में लोग तरह तरह की विडियो बनाकर अपलोड करते हैं, जिन्हें YouTube Creators कहा जाता है।

YouTube Creators द्वारा अपलोड की गई विडियो को आप भी देखते हैं, हम भी देखते हैं और लगभग दुनिया की एक बड़ी आबादी देखती है। क्या आप जानते हैं? जो YouTube Creators होते हैं वे अपनी विडियो का विज्ञापन और एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से मुद्रीकरण कर सकते हैं।

जहाँ तक विज्ञापन मुद्रीकरण का सवाल है, यह प्रक्रिया गूगल द्वारा प्रदान किये जाने वाले एक फ्री टूल गूगल एडसेंस के माध्यम से पूर्ण की जा सकती है। और क्रिएटर विडियो पब्लिश करते समय अपने एफिलिएट लिंक को विडियो की डिस्क्रिप्शन में पेस्ट कर सकता है।

यदि आप भी गूगल से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं, और आपमें लोगों को सिखाने, मोटिवेशन देने, हँसाने, मनोरंजन करने इत्यादि में से कोई भी गुण विद्यमान है। तो आप खुद का YouTube Channel बना सकते हैं।

2. ब्लॉगर में फ्री ब्लॉग बनाकर पैसे कमाएँ

क्या आपको सोचना, इमेजिन करना, रिसर्च करना और फिर उसे लिखना पसंद है, यदि हाँ तो गूगल से पैसे कमाने का यह तरीका आपके बहुत काम आ सकता है। Blogger.com गूगल द्वारा लोगों को फ्री में प्रदान किया गया एक ऐसा प्लेटफोर्म है, जिसके माध्यम से इच्छुक लोग अपना खुद का ब्लॉग बिना एक रूपये खर्च किये हुए बेहद आसानी से बना सकते हैं।

इस प्लेटफोर्म के जरिये कोई भी व्यक्ति जिसे कोडिंग इत्यादि की बिलकुल भी जानकारी न हो, वह भी आसानी से खुद का ब्लॉग या वेबसाइट मात्र कुछ मिनटों में तैयार कर सकता है। लेकिन यदि आप इस तरीके को अपनाकर गूगल से पैसे कमाने के लिए गंभीर हैं, तो आपको इस ब्लॉग में लगातार कुछ न कुछ कंटेंट पब्लिश करना होगा, ध्यान रहे कंटेंट किसी वेबसाइट से कॉपी पेस्ट किया हुआ, या फिर कॉपीराइट नियमों का उल्लंघन न करता हो।

ब्लॉगर के माध्यम से कोई भी व्यक्ति पैसे कमाने में तभी सफल हो पायेगा, जब उसके ब्लॉग पर पब्लिश होने वाला कंटेंट उसका ओरिजिनल कंटेंट हो। इस प्लेटफोर्म से पैसे कमाने में व्यक्ति को महीनों या फिर सालों का भी समय लग सकता है।

जब ब्लॉगर के कंटेंट को गूगल अपने सर्च इंजन में जगह देना शुरू कर देगा, तो धीरे धीरे ब्लॉगर के ब्लॉग में ट्रैफिक आना शुरू हो जायेगा। उसके बाद इच्छुक व्यक्ति चाहे तो गूगल एडसेंस या अन्य किसी एड नेटवर्क के एड अपने ब्लॉग पर पब्लिश करके और एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से भी पैसे कमा सकता है।

3. गूगल एडसेंस से पैसे कमाना

वैसे देखा जाय तो गूगल एडसेंस प्रत्यक्ष तौर पर कोई पैसे कमाने का तरीका नहीं है। वह इसलिए क्योंकि गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपको गूगल एडसेंस में नहीं बल्कि अन्य प्लेटफोर्म जैसे यूट्यूब या फिर ब्लॉग में काम करना होता है।

गूगल से पैसे कमाने का यह तरीका आप तभी अपना सकते हैं। जब आपके पास खुद का कोई ब्लॉग या फिर YouTube Channel हो। गूगल एडसेंस गूगल द्वारा पब्लिशर को प्रदान किया जाने वाला एक फ्री एड नेटवर्क है। इसमें आप अपनी वेबसाइट या YouTube Channel के लिए एड यूनिट क्रिएट करके उन्हें अपनी वेबसाइट या चैनल पर प्लेस कर सकते हैं।

और गूगल के इसी प्लेटफोर्म के माध्यम से आप अपनी होने वाली कमाई इत्यादि का ब्यौरा इत्यादि भी देख सकते हैं। गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए इच्छुक व्यक्ति के पर खुद की वेबसाइट, ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल होना अत्यंत आवश्यक है।

4. मोबाइल एप्प बनाकर प्ले स्टोर से पैसे कमाना

गूगल प्ले स्टोर एक ऐसा प्लेटफोर्म है जहाँ से एंड्राइड यूजर अपने स्मार्टफोन में विभिन्न मोबाइल एप्प इनस्टॉल करते हैं। गूगल से पैसे कमाने का यह तरीका वर्तमान परिदृश्य में काफी प्रभावशाली है। गूगल प्ले स्टोर भले ही गूगल का हो, लेकिन इसमें उपलब्ध एप्लीकेशन अलग अलग कम्पनियों, व्यक्तियों इत्यादि की हैं।

वर्तमान में अधिकतर स्मार्टफोन एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम से सुसज्जित हैं। इसलिए एंड्राइड मोबाइल इस्तेमाल में लाने वाले लोगों की संख्या करोड़ों में है। यदि आप खुद की मोबाइल एप्प बनाकर उसे प्ले स्टोर में पब्लिश करते हैं । तो आपके एप्प की पहुँच इन करोड़ों लोगों तक होने की संभावना जताई जा सकती है।

हालांकि गूगल प्ले स्टोर में अपनी एप्प पब्लिश करने के लिए $25 शुल्क देना होता है। यह केवल एक बार देना होता है, और इसके बाद व्यक्ति कितनी भी एप्प प्ले स्टोर में पब्लिश कर सकता है। लेकिन जब आपकी एप्प प्ले स्टोर में पहूँचती है, तो लाखों लोगों तक उसकी पहुँचने की उम्मीद भी बढ़ जाती है।                     

इस तरीके से गूगल से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले इच्छुक व्यक्ति को अपनी एक मोबाइल एप्प बनानी होती है। और उसके बाद उसे प्ले स्टोर में पब्लिश करके उसे प्रमोट भी करना होता है। ताकि अधिक से अधिक लोग उसे अपने स्मार्टफोन में इंस्टाल कर सकें।

जिस प्रकार गूगल एडसेंस के माध्यम से YouTube Channel और ब्लॉग को मोनेटाइज किया जा सकता है। उसी प्रकार एंड्राइड एप्प को Google Admob के माध्यम से मोनेटाइज किया जा सकता है।

5. Google Ads के जरिये पैसे कमाएँ

गूगल से पैसे कमाने का यह जो तरीका है, यह ऊपर बताये गए अन्य तरीकों से थोड़ा फ़ास्ट है। यानिकी इस तरीके को अपनाकर आप चाहें तो कम समय में भी पैसे कमा सकते हैं। लेकिन उपर्युक्त जो तरीके बताये गए थे, वे सभी फ्री में इस्तेमाल में लाये जाने वाले तरीके थे।

लेकिन गूगल एड को आप फ्री में इस्तेमाल नहीं कर सकते, बल्कि इसमें आपको कुछ निवेश करने की आवश्यकता होती है। शुरुआत में गूगल रूपये 2000 तक के एड कैंपेन के लिए क्रेडिट भी देता है । ताकि उपयोगकर्ता गूगल एड को आसानी से सीख पाए।

गूगल एड को आप अपने एफिलिएट लिंक को प्रमोट करने, ब्लॉग की प्रमोट करने, या अपना कोई उत्पाद या फिर सर्विस बेचने के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं। गूगल एड में जब आप अपना विज्ञापन बनाते हैं, गूगल आपके इस विज्ञापन को सर्च इंजन, यूट्यूब, और पब्लिशर की वेबसाइट में दिखाता है ।

सर्च इंजन को आप तब टारगेट कर सकते हैं, जब आप अपना कोई उत्पाद बेचना चाह रहे हों। ब्लॉग, चैनल या अन्य किसी डिजिटल प्रॉपर्टी को प्रमोट करने के लिए यूट्यूब विज्ञापन इत्यादि का चयन भी आप कर सकते हैं।

इस प्लेटफोर्म में आप अपनी ऑडियंस हर तरह से भौगौलिक, उनकी रूचि, खरीदने की क्षमता इत्यादि के आधार पर निर्धारित कर सकते हैं। ताकि आपका कन्वर्जन रेट उच्च रहे, और आप अधिक से अधिक कमाई इससे कर पाएँ। ध्यान रहे जितनी सटीक ऑडियंस का निर्धारण आप करेंगे, उतना ही कन्वर्जन रेट ज्यादा होगा, और आपको फायदा भी ज्यादा होगा।

 6. Admob गूगल से पैसे कमाने का एक और तरीका

गूगल से पैसे कमाने का यह तरीका केवल और केवल उनके लिए है, जिनके पास खुद की कोई मोबाइल एप्प है। जी हाँ Admob के माध्यम से आप अपनी एंड्राइड एप्प को मोनेटाइज कर सकते हैं, जिससे आपकी एंड्राइड एप्प में विज्ञापन दिखना शुरू हो जाते हैं। और प्रत्येक वैलिड क्लिक पर आपकी कुछ न कुछ कमाई हो रही होती है।

यदि आपके पास अपनी खुद की कोई एंड्राइड एप्प है, और आप उसे मोनेटाइज करना चाहते हैं। Google Admob की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से यह कर सकते हैं। इस वेबसाइट में Signup करना और अकाउंट बनाना जीमेल आईडी या फेसबुक अकाउंट बनाने जितना ही आसान है।

7. गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड से गूगल से पैसे कमाना

Google Opinion Rewards गूगल द्वारा स्थापित एवं विकसित एक ऐसा प्लेटफोर्म है, जो लोगों को उनके ओपिनियन साझा करने पर भुगतान करता है। साधारण भाषा में इसे आप एक सर्वे प्लेटफोर्म भी कह सकते हैं। इस प्लेटफोर्म के माध्यम से आप विभिन्न सर्वे पूर्ण करके पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन पेड सर्वे देने से पहले गूगल उपयोगकर्ता को एक टेस्ट सर्वे देता है। जिसे सभी नए यूजर को पूर्ण करना और पास करना अत्यंत आवश्यक होता है। कहने का आशय यह है की गूगल से पैसे कमाने का यह तरीका तभी सफल हो पायेगा, जब आप टेस्ट सर्वे को पूर्ण और पास करने में सफल हो पाएंगे।         

  Google Opinion Rewards की वेबसाइट और मोबाइल एप्प दोनों विद्यमान हैं । यदि आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से सर्वे पूर्ण करना चाहते हैं, तो आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं। मोबाइल में करना चाहते हैं तो प्ले स्टोर से इसकी एप्प डाउनलोड कर सकते हैं। 

अन्य भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *