लोग अपने मोबाइल में गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं, जी हाँ आज पहले की तुलना में पैसे कमाना आसान हो गया है । आसान इसलिए कह रहा हूँ, क्योंकि पहले पैसे कमाने के लिए मनुष्य को अपने घर से बाहर कदम रखना ही पड़ता था। लेकिन वर्तमान में यदि आपके पास कोई भी स्किल है तो आप उस स्किल को लोगों तक पहुँचाने के लिए इन्टरनेट का सहारा ले सकते हैं। और पोपुलर होने पर पैसे भी कमा सकते हैं।

लेकिन आज हम ईधर उधर की बातें न करके सिर्फ मोबाइल से गेम खेलकर पैसे कमाने पर बात करेंगे। हालांकि यहाँ पर यह बात स्पष्ट कर देना चाहेंगे की मोबाइल से गेम खेलने के जितने भी एप्लीकेशन या प्लेटफोर्म मौजूद हैं। धीरे धीरे व्यक्ति को इनकी लत लग सकती है, इसलिए इनमें बड़ी जिम्मेदारी के साथ खेलना अति आवश्यक है ।

मोबाइल से गेम खेलकर पैसे कैसे कमाएँ

यद्यपि सुनने में बड़ा आसान लगता है की मोबाइल से गेम खेलकर पैसे कमाएँ? लेकिन अधिकतर एप्प में आपको पहले अपनी तरफ से कुछ पैसे लगाने होते हैं, और जीत जाने पर आपको जितने पैसे आपने लगाये थे उससे ज्यादा पैसे मिल सकते हैं। लेकिन इन सभी एप्प में खेलने की लत से बचना चाहिए। ताकि संयमित, नियंत्रित होकर खेल खेले जा सकें, और उतने ही खेले जा सकें जितने अमाउंट का आपके निजी जीवन इत्यादि पर असर न पड़े ।

इन्टरनेट के इस युग में पैसे कमाना भले ही आसान हो गया हो, लेकिन मोबाइल में गेम खेलकर पैसे कमाने के लिए अच्छी रणनीति और जानकारी के अलावा किस्मत का होना भी जरुरी है। क्योंकि कई ऐसी मोबाइल एप्प हैं, जो अपने लाखों उपयोगकर्ताओं से थोड़े थोड़े पैसे इकठ्ठा करती हैं, और विजेता को एक भारी भरकर रकम ऑफर करती हैं।

यही कारण है की इन लाखों लोगों में से एक विजेता बनने के लिए आपकी अच्छी किस्मत का होना भी अत्यंत आवश्यक है। लेकिन सिर्फ किस्मत के भरोसे भी यह लड़ाई नहीं जीती जा सकती, इसलिए जिस गेम को आप मोबाइल से गेम खेलकर पैसे कमाने के लिए चयनित करते हैं। उसकी उत्कृष्ट जानकारी का होना भी आवश्यक है। तो आइये जानते हैं की भारत में ऐसी कौन कौन सी मोबाइल एप्प हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप मोबाइल में गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं।

ड्रीम 11 (Dream 11):

Dream11.com से शायद आप अच्छी तरह से अवगत होंगे, क्योंकि यह भारत में एक बेहद लोकप्रिय एवं प्रचलित ईस्पोर्ट्स गेमिंग प्लेटफोर्म बन चुका है। इसमें सिर्फ क्रिकेट प्रेमी ही नहीं बल्कि कबड्डी, फूटबाल, बेसबाल और हॉकी खेलों के प्रसंसक भी कम से कम पैसों के साथ फेंटासी गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं। इस एप्प के माध्यम से आपको उन बेस्ट खिलाडियों को चुनना होता है, जो आपको लगते हैं की आज के मैच में बहुत अच्छा प्रदर्शन करने वाले हैं।

जैसे जैसे आपके द्वारा चयनित खिलाड़ी प्रदर्शन करते जाते हैं, आपको उनके प्रदर्शन के हिसाब से पॉइंट मिलते जाते हैं। और मैच समाप्त होने तक जो टीम सबसे ज्यादा पॉइंट अर्जित करती है वही विजेता होती है। इसमें फर्स्ट विजेता को भारी ईनाम यहाँ तक की करोड़ों रूपये तक कमाने का मौका मिलता है।

क्योंकि जब भी भारतीय क्रिकेट टीम का किसी अन्य टीम के साथ मैच होता है, तो इसमें 49 रूपये की एंट्री फीस में प्रथम विजेता को कम से कम एक करोड़ रूपये दिए जाते हैं। जबकि कभी कभी प्रथम ईनाम की राशि दो करोड़ रूपये भी होती है। कप्तान को दुगुने पायंट्स और उपकप्तान को डेढ़ गुने पॉइंट दिए जाते हैं।

हालांकि Dream11.com में किसी भी खेल में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए जानकारी और रणनीति के अलावा बहुत अच्छी किस्मत का होना भी बहुत जरुरी है। क्योंकि 50-80 लाख लोगों के बीच वह अकेला ऐसा खुशनसीब होता है, जो करोड़पति बनता है। इसलिए किस्मत की भूमिका को यहाँ पर नकारा नहीं जा सकता है।           

My11 Circle से पैसे कमाएँ

ड्रीम 11 की तर्ज पर ही My11Circle app को विकसित किया गया है। इसमें भी खेल प्रेमी चाहे उन्हें कबड्डी पसंद हो, फूटबाल, हॉकी , बेसबाल या फिर क्रिकेट पसंद हो। मैच होने पर अपनी पसंदीदा फेंटासी टीम बना सकते हैं। और जितने पर वे भी अच्छे खासे पैसे पाने के हक़दार हो जाते हैं।

फैंटसी गेम खेलकर पैसे कमाने के मामले में ड्रीम 11 के बाद दुसरे नंबर पर यही एप्प आती है। इसमें भी जब भारतीय क्रिकेट टीम का किसी अन्य टीम से मैच होता है, या आईपीएल होते हैं। तो हर मैच के लिए प्रथम स्थान पाने वाले के लिए एक करोड़ रूपये की राशि सुनिश्चित होती है ।     

Paytm First Games

जैसा की नाम से ही स्पष्ट है Paytm First Games पेटीएम द्वारा संचालित ही एक गेमिंग प्लेटफोर्म है। जहाँ पर आप विभिन्न तरह के गेम खेलकर पेटीम कैश कमा सकते हैं। पेटीएम के इस मंच के माध्यम से आप 200 से अधिक गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं।

इसमें न सिर्फ आप फेंटासी खेलों में प्रतिभाग कर सकते हैं, बल्कि विभिन्न कांटेस्ट प्रतियोगिताओं में भाग लेकर और रमी इत्यादि खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं।    

RummyCircle

रमी भारत में खेले जाने वाला एक बेहद ही पुराना गेम है । चूँकि रमी को भारत में आसानी से पहचान लिया जाता है, इसलिए RummyCircle भी भारत में गेम खेलकर पैसे कमाने वाली एप्प की लिस्ट में एक लोकप्रिय एप्प है।

इसकी एप्प कंप्यूटर और मोबाइल दोनों के लिए उपलब्ध है, और यह विश्वसनीय और क़ानूनी रूप से वैध एप्प मानी जाती है। शुरूआती दौर में यह कंपनी रूपये 2000 तक का बोनस भी प्रदान करती है ।

दुनियाभर में लाखों लोग इस प्लेटफोर्म के माध्यम से गेम खेलकर पैसे कमाने का भरसक प्रयास कर रहे हैं।   

Mobile Premier League (MPL)

MPL भी एक विश्वसनीय और मान्यता प्राप्त ई गेमिंग प्लेटफोर्म है। और चूँकि इसका विज्ञापन बड़े बड़े स्टार टेलीविजन पर करते रहते हैं, इसलिए अधिकतर लोग इस प्लेटफोर्म के बारे में पहले से ही जानते हैं। यद्यपि नाम से तो ऐसा ही लगता है की इस एप्प को खास तौर पर क्रिकेट पसंद करने वाले खेलप्रेमियों के लिए बनाया गया होगा।

लेकिन यह सच नहीं है, इस ई स्पोर्ट्स प्लेटफोर्म के माध्यम से केवल क्रिकेट के माध्यम से नहीं बल्कि अन्य खेलों को खेलकर भी गेम खेलकर पैसे कमाए जा सकते हैं। इस प्लेटफोर्म में 60 से अधिक गेम शामिल हैं। शुरू शुरू में यह एप्प भी आपको रूपये 50 का साइन अप बोनस प्रदान कर सकता है।     

Winzo

Winzo भी एक ई स्पोर्ट्स गेमिंग प्लेटफोर्म है, जिसके माध्यम से आप विभिन्न तरह के गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं। इसमें लूडो खेलकर, कैश कांटेस्ट जीतकर इत्यादि तरीकों से पैसे कमाए जा सकते हैं। इसके अलावा यह प्लेटफोर्म अपने यूजर को प्रश्नोत्तरी में भाग लेकर जीतने के लिए भी आमंत्रित करता है। यह प्रक्रिया सोमवार से शनिवार दो बार और रविवार को दिन में एक बार होती है।

इसमें एक होस्ट होता है जो यूजर से कुछ बहुविकल्पीय प्रश्न पूछता है और जवाब सही होने पर उन्हें वापस गेम में आने की इजाजत देता है।      

Ludo Supreme

लूडो प्रेमी यानिकी ऐसे लोग जिन्हें लूडो खेलना अच्छा लगता है, वे अपने पसंदीदा खेल को खेलते हुए भी गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं। जी हाँ लूडो सुप्रीम अपने यूजर को लूडो खेलकर पैसे कमाने की सुविधा प्रदान करता है । यह आपको अपने दोस्तों के साथ गेम खेलने की अनुमति देता है, और उन्हें हराकर आकर्षक ईनाम के तौर पर कैश जीतने की सुविधा प्रदान करता है।

यदि आप लूडो खेलने में माहिर हैं तो इस ई स्पोर्ट्स प्लेटफोर्म का इस्तेमाल करके और अपने कौशल का सही से उपयोग करके आप धीरे धीरे एक अच्छी राशि एकत्रित कर सकते हैं।  

GetMega

GetMega की अधिकारिक वेबसाइट की मानें तो यह एक रियल मनी गेमिंग प्लेटफोर्म है, जो आपको गेम खेलकर पैसे कमाने की सुविधा प्रदान करता है। गेम खेलने में आपको आनंद और रोमांच की अनुभूति तो होती ही है, साथ में यह आपको धन कमाने का भी उत्साह प्रदान करता है। इस प्लेटफोर्म के माध्यम से आप पोकर और रमी जैसे कार्ड गेम भी खेल सकते हैं।   

Jungle Rummy से पैसे कमाएँ

भारत में JungleRummy एक विश्वसनीय ई रमी गेमिंग प्लेटफोर्म है, और कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक यह आपको सबसे ज्यादा प्रमाणिक ऑनलाइन रमी खेलने का अनुभव प्रदान करता है । इस ऑनलाइन रमी के माध्यम से न सिर्फ अपनी खेल की रूचि को पूरा कर सकते हैं, बल्कि गेम खेलकर पैसे भी कमा सकते हैं।

क्योंकि यह प्लेटफोर्म आपको वास्तविक खिलाडियों के साथ रमी खेलने का अनुभव प्रदान करता है। जंगली रमी एप्प के माध्यम से आप चलते फिरते कहीं से भी रमी खेल सकते हैं।   

Howzat से पैसे कमाएँ

Dream 11 और My11 Circle की तरह ही, Howzat भी एक ऑनलाइन क्रिकेट फेंटासी खेलने का मंच है। यहाँ भी आप थोड़े पैसे की फीस देकर बड़ी राशि जीत सकते हैं। लेकिन बड़ी राशि जीतने के लिए सिर्फ आपकी किस्मत का ही अच्छा होना काफी नहीं है, बल्कि आपको क्रिकेट की उचित जानकारी होने के साथ साथ विश्लेषण करना भी आना चाहिए।

इस प्लेटफोर्म में भी आपको अपनी टीम बनानी होती है, और वास्तविक मैच में जो भी खिलाडी अच्छा प्रदर्शन कर रहा होता है, उसके फेंटासी पॉइंट अधिक होते हैं। प्रथम स्थान पर भी वही व्यक्ति आता है जिसके फेंटासी पॉइंट सबसे अधिक होते हैं।     

10Cric

हालांकि भारत की अन्य देशों से तुलना करें तो सट्टेबाजी को नियंत्रित और विनियमित करने में इसे काफी समय लग गया है। लेकिन इसके बावजूद आज भारत में ऐसे ऐसे सट्टेबाजी एप्प मौजूद हैं, जो पूरी तरह क़ानूनी रूप से अपना व्यवसाय कर रहे हैं ।

10 Cric भी एक ऐसा ही प्लेटफोर्म है, जहाँ पर इसके यूजर क्रिकेट , फुटबॉल, टेनिस, कबड्डी जैसे अपने पसंदीदा खेलों में सट्टेबाजी करके और गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं।   

PlayerzPot

यह भी एक फैंटेसी क्रिकेट खेलने का मंच प्रदान करता है। फैंटेसी क्रिकेट में आप अपनी टीम बना सकते हैं, और यदि उस टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया तो आप इस तरह के गेम खेलकर पैसे भी कमा सकते हैं।

फैंटेसी क्रिकेट की यदि हम बात करें तो यह एक रोमांचक गेम है, और यदि इसे कोई व्यक्ति अच्छी तरह रणनीति बनाकर और रिसर्च करके खेले। तो उसकी जीतने की संभावना अधिक हो जाती है। प्लेयरज़पॉट के पास कई मुफ्त के तो कोई सशुल्क क्रिकेट लीग प्रतियोगिताएं भी मौजूद हैं।   

Gamezop

इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से गेम खेलकर पैसे कमाने के लिए आपको एप्प इत्यादि डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है। बल्कि आप Gamezop की वेबसाइट पर जाकर सीधे अपने ब्राउज़र के माध्यम से भी गेम खेल सकते हैं।

इस प्लेटफोर्म पर बहुत सारे गेम विद्यमान हैं, जिन्हें खेलकर आप पेटीएम कैश से लेकर अधिक पैसे भी कमा सकते हैं। यह प्लेटफोर्म आपको अपने स्वयं के टूर्नामेंट बनाने की भी अनुमति प्रदान करता है। जानकारी के मुताबिक इस प्लेटफोर्म पर 250 से भी अधिक गुणवत्ता वाले गेम विद्यमान हैं।     

Parimatch से पैसे कमाएँ

परीमैच भी एक ऐसा प्लेटफोर्म है, जो अपने यूजर को विभिन्न खेलों जैसे क्रिकेट, हॉकी, फूटबाल, टेबल टेनिस, बास्केट बॉल इत्यादि में सट्टेबाजी में पैसे लगाने की अनुमति प्रदान करता है। साधारण भाषा में यह अपने आपको ऑनलाइन लॉटरी का प्लेटफोर्म मानता है। इसके अलावा इसमें कैसिनो इत्यादि गेम खेलकर भी पैसे कमाए जा सकते हैं।

इस प्लेटफोर्म को आप अपने फ़ोन में डाउनलोड करके इनस्टॉल भी कर सकते हैं, या फिर इनकी वेबसाइट पर जाकर Sign Up करके बिना डाउनलोड और इनस्टॉल करके भी गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं।    

Bet O Bet

Bet O Bet भी परिमैच की तर्ज पर बनाया गया एक ऐसा प्लेटफोर्म है, जहाँ पर आप कैसिनो, लाइव कैसिनो, टेलीविजन गेम, वर्चुअल गेम एवं अन्य गेम में सट्टा लगाकर गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं।

OneTo11 Games से पैसे कमाएँ

OneTo 11 का मानना है की यह भारत का सबसे पहला सोशल नेटवर्किंग वाला फैंटेसी मोबाइल एप्प है।

अन्य फैंटेसी एप्प की बात करें तो यह अपने यूजर को केवल किसी प्रतियोगिता को जीतकर पैसे कमाने के अवसर प्रदान करते हैं। जबकि OneTo11 एप्प तीन अलग अलग तरीकों से पैसे कमाने का मौका अपने उपयोगकर्ताओं को देती है।

इसमें पहला तरीका प्रतियोगिता जीतकर पैसे कमाना है तो दूसरा तरीका रेफरल कमीशन के माध्यम से पैसे कमाना है। इतना ही नहीं इसमें न सिर्फ आप गेम खेलकर पैसे कमा रहे होते हैं, बल्कि आपके रेफरल के माध्यम से जो ज्वाइन करता है।

उसका रेफरल कमीशन तो आपको मिलता ही है, साथ ही यदि आपका रेफरल किसी अन्य को अपने रेफरल के माध्यम से जोड़ता है, तो आप अपने रेफरल के रेफरल से भी पैसे कमा रहे होते हैं।  

यह भी पढ़ें

error: Content is protected !!