फलों के जूस का व्यापार कैसे शुरू करें? How to Start A fruit Juice Bar in Hindi.

इन दिनों हम देश के हर गली मोहल्ले में Fruit Juice Bar यानिकी फलों के जूस बेचने की दुकानों को आसानी से ढूंढ सकते हैं। वह इसलिए क्योंकि वर्तमान में व्यस्त गलियों में एक नहीं बल्कि अनेकों जूस की दुकानें देखी जा सकती हैं। इसलिए यदि आपको कोई ऐसी व्यस्त गली दिखती है जहाँ जूस की कोई दुकान उपलब्ध नहीं है तो यह आपके लिए इस तरह का यह बिजनेस शुरू करने का एक सुनहरा अवसर हो सकता है। चूँकि वर्तमान में लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी जागरूक एवं सजग हो गए हैं और फलों के जूस से होने वाले स्वास्थ्य लाभ किसी से छुपे नहीं हैं।

यही कारण है की इस तरह का व्यापार शुरू करना लाभकारी हो सकता है। आज हमारे खानपान में काफी परिवर्तन आ गए हैं और मनुष्य के लिए गुणवत्तायुक्त खाद्य पदार्थ पाना बेहद कठिन हो गया है यही कारण है की आज बात बात पर मनुष्य का स्वास्थ्य खराब होते हुए देखा जा सकता है जिसके कारण उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ता है। इन्हीं सब परेशानियों से बचने के लिए लोग नियमित तौर पर Fruit Juice Bar का रुख करते हैं ताकि फलों के जूस ग्रहण करने से शरीर को होने वाले लाभों से वे लाभान्वित हो सकें।

कहने का आशय यह है की इस तरह का व्यापार करने वाले उद्यमी के ग्राहक के तौर पर मुख्य रूप से वही लोग रहने वाले हैं जो अपनी फिटनेस एवं स्वास्थ्य के लिए अधिक चिंतित रहते हैं। हालांकि एक आम आदमी भी भले ही नियमित तौर पर फलों के जूस का ग्रहण न करता हो लेकिन कभी कभी वह भी फलों का जुक्चे डॉक्टर की सलाह या फिर पारिवारिक सदस्यों की सलाह पर अवश्य पीता है। इसलिए उद्यमी के लिए Fruit Juice Bar बिजनेस करना काफी फायदेमंद हो सकता है।

Fruit Juice bar kaise start kare

फलों के जूस का व्यापार क्यों शुरू करें? (Why to Start Fruit Juice Bar Business)

वर्तमान में देखा जाय तो Fruit Juice Bar खोलना इसलिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि अब लगभग सभी लोग इस बात से अच्छी तरह से अवगत हो चुके हैं की सबसे ऊपर एवं सबसे पहले उनके लिए उनका स्वास्थ्य है। इसके अलावा यह एक ऐसा व्यापार है जिसे बेहद कम निवेश के साथ भी शुरू किया जा सकता है। हालांकि अपने इस जूस बार के माध्यम से उद्यमी चाहे तो अपने ग्राहकों को सिर्फ फलों का ही नहीं अपितु वेजिटेबल जूस भी ऑफर कर सकता है लेकिन इसके लिए उद्यमी को ग्राहकों को समझाना होगा की कौन सा वेजिटेबल जूस कौन से रोग में फायदेमंद है ।

मनुष्य का स्वास्थ्य एवं जीवन अनमोल है इस बात से शायद कोई भी इंकार नहीं कर सकता यही कारण है की यदि लोगों को अच्छी गुणवत्तायुक्त जूस मिले। जो उनके शरीर को फिट एवं तंदुरस्त रखने में सहायक सिद्ध हो तो लोग पैसे खर्च करने से हिचकिचाते नहीं है। लेकिन चूँकि Fruit Juice Bar में लोग जूस पीने इसलिए आते हैं ताकि उनका स्वास्थ्य बेहतर रह सके इसलिए उद्यमी को उस स्थल पर बेहद साफ़ सफाई एवं स्वच्छता का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। ताकि ग्राहक ये सोचने पर मजबूर न हों की वे आपके जूस बार से जूस का सेवन करें या नहीं।

फलों के जूस का व्यापार कैसे शुरू करें (How to Start a Fruit Juice bar Business)

वैसे देखा जाय तो Fruit Juice Bar शुरू करना बेहद ही आसान प्रक्रिया है और वह इसलिए क्योंकि इसे बेहद कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। और किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए वित्त की व्यवस्था करना एक बेहद जटिल कार्य है। जैसा की हम सबको विदित है की फलों से जूस निकालने के लिए वर्तमान में बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। और जहाँ तक फलों की बात है ये भी लगभग हर जगह आसानी से उपलब्ध होते हैं। लेकिन इसके बावजूद उद्यमी को इस तरह का व्यापार शुरू करने में कोई जल्दबाजी न दिखाकर धैर्य के साथ स्टेप बाई स्टेप आगे बढ़ने की आवश्यकता होती है।

1. मोबाइल ट्रक या किराये की दुकान

हालांकि इसमें कोई दो राय नहीं है की जूस ट्रक आपके ग्राहकों एवं आपके लिए एक नया अनुभव होगा। यदि आप मार्किट में कुछ नया प्रदान करते हैं तो वह आपकी अच्छी साख को प्रतिस्थापित करता है। इसलिए उद्यमी चाहे तो अपने Fruit Juice bar को मोबाइल ट्रक के माध्यम से भी शुरू कर सकता है लेकिन इसके लिए उद्यमी को दुकान किराये पर लेकर यह बिजनेस करने से अधिक खर्च करने की आवश्यकता होगी। इसलिए यदि उद्यमी का बजट अधिक है तो वह जूस का मोबाइल ट्रक शुरू कर सकता है।

लेकिन यदि उसका बजट कम है तो वह पारम्परिक तरीके से दुकान किराये पर लेकर इस तरह का यह व्यापार शुरू कर सकता है। इसलिए उद्यमी को सबसे पहले इसी बात का निर्णय लेने की आवश्यकता होगी वह यह व्यापार मोबाइल ट्रक के माध्यम से शुरू करना चाहता है या फिर किसी स्थानीय मार्किट में दुकान किराये पर लेकर।

2. लोकेशन का चयन करें

इसमें कोई दो राय नहीं की यदि उद्यमी Fruit Juice Bar को मोबाइल ट्रक के माध्यम से शुरू करता है तो उसे इस बात की आज़ादी रहती है की वह ग्राहकों की डिमांड के मुताबिक बिजनेस लोकेशन में बदलाव कर सकता है। लेकिन यदि उद्यमी दुकान किराये पर लेकर यह बिजनेस शुरू करता है तो उसे एक अच्छी लोकेशन का चयन जहाँ पर दिन में हजारों लोग ईधर उधर जाते हों, या फिर किसी बड़े हॉस्पिटल के आस पास, या किसी स्थानीय मार्किट में इस तरह का बिजनेस शुरू कर सकता है।

उपर्युक्त बताई गई लोकेशन जैसे किसी बड़े हॉस्पिटल के बाहर, भीड़ भाड़ वाले इलाकों, स्थानीय मार्किट इस बिजनेस के लिए आदर्श लोकेशन मानी गई है। इसलिए उद्यमी को इस तरह का यह व्यापार शुरू करने के लिए एक आदर्श लोकेशन चयन करने की आवश्यकता होती है।    

3. वित्त का प्रबंध करें (Raise fund for Fruit Juice Bar)

जैसा की हम पहले भी स्पष्ट कर चुके हैं की यदि उद्यमी द्वारा Fruit Juice Bar का यह बिजनेस पारम्परिक तरीके यानिकी दुकान किराये पर लेकर शुरू किया जाता है तो उसे अधिक पैसे निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए उद्यमी इन पैसों का प्रबंध अपनी व्यक्तिगत बचत या व्यक्तिगत संपर्कों के माध्यम से भी आसानी से कर सकता है।

लेकिन यदि उद्यमी मोबाइल ट्रक में जूस बार शुरू करना चाहता है तो उसे तुलनात्मक रूप से अधिक पैसे खर्च करने की आवश्यकता होगी। और इसमें यह भी संभव है की उद्यमी को बैंकों, वित्तीय संस्थानों इत्यादि से ऋण लेने की आवश्यकता पड़ जाय। हालांकि यह सब उद्यमी पर निर्भर करता है की वह इस व्यापार का कौन सा मॉडल अपनी योग्यता एवं निवेश करने की क्षमता के आधार पर उपयुक्त पाता है।    

4. उपकरण एवं कच्चा माल खरीदें

हालांकि बहुत सारे लोग जो खुद का Fruit Juice Bar Business शुरू करना चाहते हैं उन्हें लगता है की एक जूसर ही इस व्यापार को शुरू करने के लिए उपयुक्त उपकरण है। जो की सत्य नहीं है कहने का आशय यह है की इस तरह का यह व्यापार शुरू करने के लिए उद्यमी को एक नहीं बल्कि अनेकों उपकरणों की आवश्यकता हो सकती है।

क्योंकि इस बिजनेस की सफलता इसी बात पर निर्भर करेगी की उद्यमी अपने ग्राहकों को उच्च गुणवत्तायुक्त जूस उचित दरों पर प्रदान कर पाता है या फिर नहीं। जहाँ तक कच्चे माल का सवाल है कच्चे माल के तौर पर उद्यमी को विभिन्न फल, सब्जी, नींबू, काला नमक एवं अन्य मसालों की आवश्यकता हो सकती है। यहाँ पर हम कुछ उपकरणों की लिस्ट दे रहे हैं जो उद्यमी को खुद का Fruit Juice Bar Open करने के लिए चाहिए हो सकते हैं।

  • रेफ्रीजिरेटर
  • आइस मशीन
  • जूसर
  • ब्लेंडर
  • गिलास इत्यादि धोने के लिए डिशवाशर
  • मापने के लिए मापक कप
  • कूड़ा इत्यादि के लिए बड़े कूड़ादान
  • फलों को छीलने की मशीन
  • चाकू
  • फलों को काटने के लिए कटिंग बोर्ड
  • टेबल, कुर्सी, नेपकिन

उपर्युक्त सभी सामान किसी भी स्थानीय मार्किट में आसानी से मिल जायेगा इसलिए उद्यमी को यह सब सामान खरीदने के लिए किसी सप्लायर इत्यादि को ढूँढने में समय नहीं गँवाना चाहिए। इनके अलावा कच्चे माल के तौर पर उपयुक्त होने वाले फल, सब्जी, मसाले इत्यादि भी कहीं से भी आसानी से ख़रीदे जा सकते हैं।       

5. स्थानीय नियमों का अनुसरण करें

खुद का Fruit Juice Bar खोलने के लिए वैसे देखा जाय तो किसी प्रकार के रजिस्ट्रेशन इत्यादि की आवश्यकता तो नहीं होती है। लेकिन इसके बावजूद उद्यमी को स्थानीय नियमों का पता करने के बाद उनका अनुसरण करना आवश्यक हो जाता है हालांकि कुछ विशेष परिस्थितियों में उद्यमी को फ़ूड लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा स्थानीय प्राधिकरण जैसे नगर निगम इत्यादि से इस तरह का बिजनेस करने की परमिशन लेने की भी आवश्यकता हो सकती है। इसलिए उद्यमी को चाहिए की वह स्थानीय नियमों के बारे में पता करके उनका अनुसरण अवश्य करे।    

6. मार्केटिंग करें ग्राहकों के साथ सम्मानित व्यवहार करें (Marketing of Fruit juice bar)

Fruit Juice Bar का व्यापार करने वाला उद्यमी अपने बिजनेस की मार्केटिंग के लिए अपने टारगेट ग्राहकों के बीच स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने का प्रयत्न कर सकता है। उद्यमी चाहे तो किसी प्रमाणिक nutritionist की मदद लेकर एक ऐसी लिस्ट तैयार कर सकता है जिसमें अलग अलग जूस के शरीर को होने वाले फायदों के बारे में बताया गया हो।

उसके बाद इन फायदों को प्रिंट मार्केटिंग एवं ऑनलाइन मार्केटिंग के माध्यम से टार्गेटेड लोगों तक पहुँचाया जा सकता है। जिससे की वे लोग जूस पीने की ओर प्रेरित हो सकें। इसके अलावा उद्यमी को एक बात का विशेष ध्यान रखना होगा की ग्राहकों के साथ अपमानजनक व्यवहार कदापि न करें। उनके साथ ऐसा व्यवहार करें की वे अपने आपको सम्मानित महसूस करें जिससे वे बार बार आपकी Fruit Juice Bar में आयें और आपकी कमाई बढाने में सहायक हों।  

अन्य लेख भी पढ़ें    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *