फ्री में पैसे कैसे कमाएँ। 20 असरदार तरीके।

पहले जब हम फ्री में पैसे कमाने के बारे में सुनते थे। तो हमारा ध्यान स्वत: ही किसी धोखाधड़ी की ओर चला जाता था। वह इसलिए क्योंकि फ्री में पैसे कमाने का लालच देकर कई तरह के लोग लोगों को धोखाधड़ी का शिकार बना देते हैं। शायद यही कारण था की इस बात पर विश्वास करना थोड़ा कठिन हो जाता था। और लोग जब भी फ्री में पैसे कमाने की बातें सुनते थे, उन्हें यही लगता था की कोई उन्हें प्रलोभन देकर फँसाना चाहता है।

लेकिन आज लोगों में इस विषय पर काफी जागरूकता फ़ैल चुकी है। और उन्हें इस बात का न सिर्फ आभास बल्कि विश्वास भी हो गया है की, ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाना न सिर्फ आसान बल्कि विश्वसनीय भी है। हालांकि अभी भी असामाजिक प्रकृति के लोग लोगों के साथ धोखाधड़ी करने से आज भी पीछे नहीं हटते हैं । लेकिन यहाँ पर फ्री में पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीके भी हैं, जिनमें किसी प्रकार के किसी बिचौलिए की आवश्यकता नहीं होती है।

मनुष्य जीवन में पैसा तो हर मोड पर चाहिए होता है। इसलिए चाहे विद्यार्थी हो, नौकरीपेशा हो, गृहिणी हो या फिर कोई और हर किसी को अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए कुछ न कुछ पैसे अवश्य चाहिए होते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं, जो अपने खाली समय का भी सदुपयोग करके पैसे कमाना चाहते हैं। ऐसे लोगों के लिए भी फ्री में पैसे कमाने के कई ऑनलाइन तरीके मौजूद हैं।

कहने का आशय यह है की, ऐसा कोई भी व्यक्ति जो अपने खाली समय का सदुपयोग करके कुछ अतिरिक्त कमाई करना चाहते हैं। उनके लिए हमारे द्वारा लिखा हुआ यह लेख काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

फ्री में पैसे कैसे कमाएँ

विषय वस्तु

1. ऑनलाइन सर्वे पूरा करके पैसे कमाएँ  

यदि आप भी अपने खाली समय में फ्री में पैसे कमाने की सोच रहे हैं। तो आप कुछ ऐसी ऑनलाइन वेबसाइट के साथ साइन अप कर सकते हैं, जो पेड सर्वे आयोजित कराती हों। कई ऐसी वेबसाइट या प्लेटफोर्म हैं, जो कंपनियों को उनके प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में इन्टरनेट यूजर क्या सोचते हैं। जानने में मदद करती हैं, ताकि कम्पनियां यूजर के हिसाब से अपनी प्रोडक्ट या सर्विस में फेरबदल कर पाए।

इसलिए कंपनियां ऐसे प्लेटफोर्म पर अपने प्रोडक्ट इत्यादि पर सर्वे पब्लिश कराती हैं। और ये वेबसाइट कम्पनियों के उन सर्वे को यूजर तक पहुँचाती हैं। और उन्हें सर्वे पूरा करने के बदले पैसे ऑफर करती हैं। एक सर्वे पूरा करने के बदले यूजर $1 से $10के बीच पैसे कमा सकता है। पेड सर्वे के लिए आप निम्नलिखित वेबसाइट पर साइन अप कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे इनमें हमेशा काम नहीं रहता है।

  • Swagbucks
  • InboxDollors
  • MYPoints

2. आर्टिकल लिखकर फ्री में पैसे कमाएँ

इस तरीके से फ्री में पैसे कमाने के लिए किसी भी व्यक्ति को किसी विषय की जानकारी होनी चाहिए। ताकि वह उस विषय पर अच्छे से लिख पाने में सक्षम हो। इसके अलावा कुछ ऐसे लेखक भी होते हैं, जो अपनी सूझ बूझ और रिसर्च के माध्यम से हर विषय पर लिखना पसंद करते हैं। बड़ी बड़ी वेबसाइट, वेबमास्टर या ब्लॉगर कोई भी हो, इन्हें इसे बनाये रखने के लिए हमेशा यूनिक कंटेंट की आवश्यकता होती है।

इसलिए ये ऐसे लेखकों की तलाश में रहते हैं, जो इनके लिए यूनिक आर्टिकल लिख सकें। बदले में ये उन्हें भुगतान करते हैं। इस काम को कोई भी व्यक्ति अपने फुल टाइम जॉब के तौर पर पार्ट टाइम जॉब के तौर पर कर सकता है। यहाँ पर हम कुछ ऐसी वेबसाइट की लिस्ट दे रहे हैं, जहाँ पर लिखने में माहिर लोग अपना अकाउंट बनाकर लिखने का काम पा सकते हैं।

  • Upwork
  • Freelancer
  • Craigslist
  • Outsourcely  

3. फ्री में एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करें और पैसे कमाएँ

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे, यदि नहीं जानते हैं तो आपको बता देना चाहेंगे। की इस प्रक्रिया में किसी व्यक्ति को अपने एफिलिएट लिंक के माध्यम से वस्तुओं और सेवाओं की बिक्री करानी होती है। और जितनी भी बिक्री उस एफिलिएट लिंक से होती है उस पर उस व्यक्ति को कमीशन मिलता है।

बहुत सारी कम्पनियां हैं जो एफिलिएट मार्केटिंग कार्यक्रम के तहत अपने प्रोडक्ट्स को बेचती हैं। लेकिन इनमें अधिकतर वेबसाइट की शर्त यह होती है, की जो उनके प्रोडक्ट को एफिलिएट के माध्यम से बेचना चाह रहा हो। उसकी अपनी वेबसाइट हो, और वेबसाइट पर ट्रैफिक भी आता हो या फिर यूट्यूब चैनल हो । लेकिन कुछ वेबसाइट ऐसी भी होती हैं, जिनमें इच्छुक व्यक्ति अपने फेसबुक प्रोफाइल के युआरल या फिर फेसबुक पेज के यूआरएल से भी साइन अप कर सकता है ।

ऐसी ही वेबसाइट में एक वेबसाइट दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी अमेजन है। आप अमेजन के एसोसिएट प्रोग्राम को फ्री में ज्वाइन कर सकते हैं। और अमेजन में उपलब्ध हजारों प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट लिंक के माध्यम से बेचकर फ्री में पैसे कमा सकते हैं।         

4. फ्री क्लासिफाइड Olx, Quikr से पैसे कमाएँ

भारत में Olx और Quikr बेहद प्रचलित क्लासिफाइड वेबसाइट हैं। ये आम तौर पर पुराना सामान बेचने और खरीदने के लिए बेहद प्रचलित वेबसाइट हैं। हालांकि भारत में अभी ग्रामीण इलाकों तक इनकी पहुँच नहीं है। लेकिन महानगरों जैसे दिल्ली एनसीआर, मुंबई, कोलकाता इत्यादि में जब भी किसी को कोई पुराना सामान खरीदना होता है, तो एक बार वह इन वेबसाइट पर जरुर विजिट करता है। 

हर घर में बहुत सारी वस्तुएं ऐसी ही पड़ी रहती हैं । यानिकी बड़े लम्बे समय से वे इस्तेमाल में ही नहीं लायी जा रही होती है। Olx और Quikr से फ्री में पैसे कमाने के लिए आपको अपने घर की उन वस्तुओं की लिस्ट बनानी है, जिन्हें आप लम्बे समय से इस्तेमाल में नहीं ला रहे हैं। और अब आपको उनकी आवश्यकता नहीं है। उसके बाद इन वस्तुओं की फोटो खींचकर, उनकी कीमत निर्धारित करके Olx और Quikr में पोस्ट करना होता है।

अब यह जरुरी नहीं है की, यदि आपको उन वस्तुओं की आवश्यकता नहीं है, तो किसी और को भी उनकी आवश्यकता नहीं होगी। Olx और Quikr में आपका पोस्ट पब्लिश होते ही, लोगों को वह दिखना शुरू हो जाएँगे। और उन्हें खरीदने के इच्छुक लोग फोन पर आपसे संपर्क करेंगे।          

5. PTC Site से फ्री में पैसे कमाएँ

PTC से आशय Paid to click होता है। ऐसी वेबसाइट में आप एड पर क्लिक करके फ्री में पैसे कमा सकते हैं। ये वेबसाइट एडवरटाइजर और यूजर को एक प्लेटफोर्म पर लाने का काम करते हैं। एडवरटाइजर अपने विज्ञापन पब्लिश करने के बदले इन प्लेटफोर्म को पैसे देता है। और ये उसमें से कुछ पैसे यूजर को एड क्लिक करने पर देते हैं।

हालांकि PTC Site में लगातार एड क्लिक करने को नहीं मिलते हैं। बल्कि दिन की कुछ लिमिट के साथ एड क्लिक करने को मिलते हैं। इसलिए इनमें $1 कमाने में भी काफी समय लग जाता है। लेकिन जो लोग अपने खाली समय में थोड़े बहुत फ्री में पैसे कमाने के इच्छुक हों, उनके लिए यह अच्छा साबित हो सकता है। कुछ प्रमुख PTC Sites की लिस्ट इस प्रकार से है।

  • NeoBux
  • PaidVerts
  • Swagbucks
  • Scarlet Clicks          

6. कॉपीराइटिंग से पैसे कमाएँ

कॉपीराइटिंग से यदि आप अनभिज्ञ हैं, तो कोई बात नहीं, लेकिन आप विज्ञापन और मार्केटिंग से तो अनभिज्ञ नहीं होंगे। जी हाँ मार्केटिंग या विज्ञापन वस्तुओं या सेवाओं को बिक्री के उद्देश्य से की जाती हैं। विज्ञापन या मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए लघु कंटेंट लिखना ही तो कॉपीराइटिंग है। लेकिन कॉपीराइटिंग लिखना किसी भी व्यक्ति को एक दिन में नहीं आ जाएगा।

बल्कि कॉपीराइटिंग लिखने गहरी सोच में डूबकर विचारों को व्यक्त करना आना चाहिए। गहरी सोच गहरा अध्यन और अनुभव से प्राप्त होती है। इसलिए फ्री में पैसे कमाने का यह तरीका सिर्फ उन लोगों के लिए है। जो गहरी सोच रखते हैं, और रचनात्मक सोच रखते हैं। इस तरह का तरीका बहुत अधिक पैसे कमाने के अवसर प्रदान करता है।

ऐसे लोग जो शब्दों से खेलने में एक्सपर्ट हैं, और फ्री में पैसे कमाना चाहते हैं। कॉपीराइटिंग उन्हीं के लिए है।           

7. Fiverr.com से फ्री में पैसे कमाएँ

Fiverr की यदि हम बात करें तो, वर्तमान में यह एक बेहद लोकप्रिय और प्रचलित फ्रीलान्स वेबसाइट है। यहाँ पर लोग अपने डिजिटल कार्यों को सस्ते में कराने के उद्देश्य से आते हैं। क्योंकि यहाँ पर किसी भी प्रकार के Geek की कीमत $5 से शुरू होती है।

ऐसे लोग जिनमें कुछ न कुछ स्किल जैसे वेब डेवलपर, विडियो एडिटर, ग्राफ़िक डिज़ाइनर इत्यादि इस वेबसाइट से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। फाइवर से पैसे कमाने के एक नहीं बल्कि अनेकों तरीके हैं, लेकिन इनके लिए कोई न कोई कौशल होना आवश्यक है।    

8. म्यूजिक रिव्यु से पैसे कमाएँ

म्यूजिक रिव्यु करके फ्री में पैसे कमाने का काम सबके लिए नहीं है। यह केवल उनके लिए हैं , जिन्हें संगीत से बेहद लगाव है। यानिकी ऐसे लोग जो संगीत से प्यार करते हैं और इस क्षेत्र में उनके योगदान को लोग जानते हैं। उन्हीं को इस तरह का यह काम मिल सकता है।

क्योंकि म्यूजिक कम्पनी या व्यक्तिगत व्यक्ति अपने म्यूजिक को एक ऐसे व्यक्ति से रिव्यु कराना पसंद करेगा। जिसके रिव्यु करने से उसके संगीत को लोगों के बीच पब्लिसिटी मिले। यही कारण है की कई लोग पोपुलर मैगजीन के माध्यम से भी म्यूजिक रिव्यु कराते हैं। कुल मिलाकर देखें तो, ऐसे लोग जिनका संगीत क्षेत्र में योगदान है, और उनके योगदान को लोग जानते हैं। वे ही इस तरह के काम से फ्री में पैसे कमा पाने में सक्षम होते हैं।         

9. रेफर और अर्न प्रोग्राम से पैसे कमाएँ

वर्तमान में बहुत सारी मोबाइल एप्स ऐसी हैं, जिन्होंने अपना रेफर और अर्न का प्रोग्राम चलाया हुआ है । इसमें कुछ मोबाइल एप्स कैशबैक प्रदान करती हैं, कुछ पॉइंट्स प्रदान करती हैं, तो कुछ पैसे प्रदान करती हैं, जिन्हें आप अपने बैंक खाते में ट्रान्सफर भी कर सकते हैं।

हालांकि आपको ऐसी मोबाइल एप्स का चुनाव करना होता है, जो वाकई में जिसे आप रेफर कर रहे हैं, उसके काम आ सके। तभी आप सही मायने में इस कार्यक्रम के तहत फ्री में पैसे कमाने में सफल हो पाएंगे। पेटीएम, फोन पे इत्यादि एप्स Cashback प्रदान करती हैं तो मेक माय ट्रिप, क्लियर ट्रिप जैसी एप्स पॉइंट्स एकत्र करने के विकल्प देती हैं। जिन्हें फ्लाइट बुकिंग, होटल बुकिंग इत्यादि पर रीडीम किया जा सकता है।    

10. वर्चुअल इंटर्नशिप से पैसे कमाएँ

आप पढाई कर रहे हैं, या आपका कोई प्रोफेशनल कोर्स पूरा होने वाला है, और आप चाहते हैं की आप घर बैठे ही इंटर्नशिप पूरी कर लें। या यूँ कहें की आप फ्री में पैसे कमाने के साथ घर बैठे ही इंडस्ट्री एक्सपोज़र हासिल करना चाहते हैं। तो virtual Internship आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

वर्चुअल इंटर्नशिप के लिए आपको कुछ वेबसाइट जैसे Internshala, Youth4Work, Let’s Intern इत्यादि में साइन अप करना होता है। और उसके बाद एक बेहद आकर्षक प्रोफाइल और रिज्यूमे बनाकर इनमें अपलोड करना होता है। ताकि आपको आपके कौशल और क्षमता के आधार पर वर्चुअल इंटर्नशिप मिल सके।      

11. पेंटिंग बेचकर पैसे कमाएँ

यदि आप एक आर्टिस्ट हैं, तो आप घर बैठे फ्री में पैसे कमा सकते हैं। चूँकि आप आर्टिस्ट हैं, इसलिए आप अपनी पेंटिंग्स इत्यादि को घर बैठे ही अंतराष्ट्रीय स्तर तक पर बेच सकते हैं। वैसे तो ऐसी कई वेबसाइट हैं, जो लोगों को अपने आर्ट या पेंटिंग्स को ऑनलाइन बेचने का प्लेटफोर्म मुहैया करा रही हैं।

लेकिन वर्तमान में इन सबमे Mojarato.com बेहद प्रचलित लोकप्रिय प्लेटफार्म है। जो अंतराष्ट्रीय स्तर पर आर्टिस्ट को अपने आर्ट और पेंटिंग बेचने की सुविधा प्रदान कर रहा है । और जानकारी के मुताबिक इस वेबसाइट में पेंटिंग्स और कलाकृति के शौक़ीन लोग हमेशा अच्छे कलाकृतियों की तलाश में रहते हैं। और कोई एक पेंटिंग कई लाखों रूपये में भी बिक सकती है। इसके अलावा Amazon, Etsy, ebay, artfine, arty इत्यादि के माध्यम से भी आर्टिस्ट अपने आर्ट को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।       

12. पॉडकास्ट से फ्री में पैसे कमाएँ

पॉडकास्ट से आशय एक विडियो या ऑडियो डिजिटल फाइल से है। जिसे उपयोगकर्ता अपने मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते हैं। जैसा की हम सब जानते हैं की जब भी हमें कोई चीज इन्टरनेट के माध्यम से सीखनी होती है, तो हम या तो उसे विडियो देखकर सीख सकते हैं। या उस विषय से सम्बंधित आर्टिकल पढ़कर, लेकिन इन दोनों प्रक्रियाओं में हमें अपनी आँखें मोबाइल स्क्रीन या कंप्यूटर स्क्रीन पर लगाने की आवश्यकता होती है।

इन्हीं समस्याओं के चलते वर्तमान में ऑडियो पॉडकास्ट का चलन काफी लोकप्रिय होता जा रहा है। इसलिए यह भी फ्री में पैसे कमाई करने का प्रचलित तरीका बनता जा रहा है। पॉडकास्ट के माध्यम से कोई व्यक्ति गाड़ी चलाते वक्त, कसरत करते वक्त, घूमते वक्त भी आसानी से कुछ सीख सकता है।         

13. वोइस ओवर से पैसे कमाएँ  

यदि आपकी आवाज काफी इम्प्रेस्सिव है, तो आप वोइस ओवर के माध्यम से फ्री में पैसे कमाने में सक्षम हो सकते हैं। वह इसलिए क्योंकि अलग अलग विडियो क्लिप्स, विज्ञापन, फिल्मों इत्यादि में कोई मेसेज या सूचना प्रदान करने के लिए वोइस ओवर का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए जिसकी आवाज इस्तेमाल में लायी जाती है, उन्हें पैसे का भुगतान किया जाता है।

वर्तमान में बहुत सारे ऐसे ऑनलाइन प्लेटफार्म हैं, जहाँ पर आप अपनी आवाज के सैंपल रिकॉर्ड करके अपलोड कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए व्यक्ति को अलग अलग टोन, अलग अलग आवाज के साथ सैंपल रिकॉर्ड करने होते हैं। जिसके लिए उसे शांत वातावरण की आवश्यकता हो सकती है।      

14. कोडिंग से फ्री में पैसे कमाएँ

ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाने का यह तरीका डेवलपर और प्रोग्रामर के लिए है। वर्तमान में भारत में भी बहुत सारे ऐसे डेवलपर और प्रोग्रामर हैं, जो घर बैठे ही अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं। लेकिन इसके लिए आवश्यक कोडिंग कौशल का होना आवश्यक है।

Fiverr, Upwork, PeopleperHour इत्यादि जैसी बहुत सारी वेबसाइट हैं, जिनमें किसी डेवलपर और प्रोग्रामर के लिए काम भरा पड़ा है। हालांकि कोडिंग का ज्ञान कोई रातोंरात सीखा जाने वाला ज्ञान नहीं है, इसके लिए सालों की मेहनत लगती है। लेकिन यदि आपको कोडिंग में रूचि है, तो आप इसे यूट्यूब में फ्री की विडियो देखकर भी सीख सकते हैं।     

15. ई बुक पब्लिश करके पैसे कमाएँ

यदि आपको किसी विषय को लेकर गहरी जानकारी है तो आप उस विषय पर खुद की ई बुक लिख सकते हैं। ई बुक से आशय किताब के डिजिटल फॉर्मेट से है। इसे लोग अपने मोबाइल फोन और कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते हैं। वर्तमान में ई बुक पब्लिश करके फ्री में पैसे कमाना एक चलन सा हो गया है।

आप अपने कंप्यूटर में उपलब्ध Microsoft Word में ई बुक लिख सकते हैं। और फिर इसे PDF Format में कन्वर्ट कर सकते हैं। जब आपका ई बुक का कंटेंट तैयार हो जाता है, तो अब उसके लिए एक अच्छा सा कवर बनाने की आवश्यकता होती है। Canva.com से आप फ्री में भी ई बुक का कवर बना सकते हैं।

तीसरे स्टेप में ई बुक को बेचने की प्रक्रिया शामिल है इसके लिए भी आप Instamojo में अपना अकाउंट बना सकते हैं। या फिर Nookpress.com, BookFundr, SmashWords, Lulu Publishing इत्यादि वेबसाइट भी खुद की ई बुक बनाने में सहयक सिद्ध होती हैं।           

16. ऑनलाइन डाटा एंट्री करके पैसे कमाएँ

फ्री में पैसे कमाने के सबसे आसान एवं परम्परागत तरीकों में डाटा एंट्री करके पैसे कमाना शामिल है। इस कार्य को करने में किसी व्यक्ति को कंप्यूटर सिस्टम में कोई डाटा दर्ज करना होता है या फिर अपडेट करना होता है। यद्यपि डाटा एंट्री काम को पाने के चक्कर में बहुत सारे लोग धोखे का भी शिकार हो जाते हैं। इसलिए फ्री में पैसे कमाने के चक्कर में किसी भी प्रकार के धोखे से बचकर रहें।

डाटा एंट्री से आप बहुत अधिक कमाई तो नहीं कर पाएंगे,लेकिन अपने खाली समय को इस्तेमाल में लाकर थोड़े बहुत पैसे कमाने में सक्षम हो सकते हैं। बहुत सारी फ्रीलान्स वेबसाइट जैसे Fiverr, Upwork, FlexiJobs Naukri.com में इस तरह के प्रोजेक्ट पब्लिश होते रहते हैं।

17. प्रूफ रीडिंग से पैसे कमाएँ

हालांकि वर्तमान में प्रूफ रीडिंग का काम विशेषकर अंग्रेजी में सॉफ्टवेयर के द्वारा ही पूर्ण कर लिया जाता है। लेकिन इसके बावजूद जटिल परियोजनाओं में सॉफ्टवेयर से भी गलती हो सकती है। तो ऐसे में प्रूफ रीडिंग उन लोगों के लिए फ्री में पैसे कमाई करने का एक अच्छा विकल्प बन सकता है। जिन्हें किसी भाषा की अच्छी तरह से जानकारी हो।

इस कार्य को करने में Grammatical Error. Typing Error, Style, Spelling इत्यादि को खोजकर उन्हें ठीक करना होता है। और इस तरह की गलतियों को वही पकड़ पायेगा जिसकी उस भाषा विशेष में पकड़ अच्छी होगी।       

18. विडियो एडिटिंग करके फ्री में पैसे कमाएँ

वर्तमान में मार्केटिंग के लिए विडियो क्लिप्स का कितना इस्तेमाल किया जा रहा है, इस बात से शायद आप सभी अच्छी तरह से अवगत हैं । सिर्फ बड़े बड़े YouTuber या फ़िल्में इत्यादि बनाने वाली कंपनी को ही विडियो एडिटर की आवश्यकता नहीं होती, बल्कि व्यतिगत व्यक्तियों, अन्य सभी तरह की कम्पनियों को भी विडियो एडिटर से कभी न कभी काम पड़ सकता है।

इसलिए यदि आपको एडोबी प्रीमियर प्रो, फाइनल कट प्रो या मोबाइल विडियो एडिटर KineMaster इत्यादि की अच्छी जानकारी है। और आप इन सॉफ्टवेयर के अधिकांश अनुप्रयोगों से वाकिफ हैं। तो यकीन मानिये आप घर बैठे फ्री में पैसे कमा सकते हैं। यदि आप विडियो एडिटिंग नहीं भी जानते हैं, तो आप इन्हें ऑनलाइन फ्री में सीख भी सकते हैं। लेकिन ऊपर बताये गए सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए एक हाई कंफिगरेशन कंप्यूटर की आवश्यकता होती है।    

19. YouTube से पैसे कमाएँ

क्या आप कोई पेंटिंग बना सकते हैं? किसी का भी स्क्रेच बना सकते हैं? घर में पड़े पुराने सामान का इस्तेमाल करके कुछ उपयोगी वस्तुएँ बना सकते हैं? लोगों को कोडिंग सीखा सकते हैं? लोगों को हँसा सकते हैं? लोगों का मनोरंजन कर सकते हैं? या फिर किसी विडियो क्लिप के माध्यम से लोगों को रुला सकते हैं? कोई अच्छा सन्देश दे सकते हैं?

यदि आप उपर्युक्त में से दिए गए प्रश्नों में से किसी एक प्रश्न का भी उत्तर हाँ में देते हैं। तो आप खुद का YouTube Channel  बना सकते हैं। YouTube Channel बनाना जीमेल में साइन अप करने जितना ही आसान है। और यह बिलकुल मुफ्त है। जैसे जैसे लोग आपकी विडियो को पसंद करेंगे आपके सब्सक्राइबर बढ़ते जाएंगे। और आप अपने चैनल से फ्री में पैसे कमाने में सक्षम हो पाएंगे।     

20. फ्री में ब्लॉग बनाकर पैसे कमाएँ

वैसे यदि आप शुरूआती दौर में 4-5 हज़ार रूपये खर्च कर सकते हैं, तो आप स्वयं द्वारा होस्टेड वर्डप्रेस ब्लॉग बना सकते हैं। जैसा की हमने बनाया हुआ है । लेकिन यदि आप ब्लॉग्गिंग बिना एक रूपये खर्च किये फ्री में करना चाहते हैं। तो फिर आपको अपना ब्लॉग Blogger.com में बनाना होगा।

आप अपने रुचिकर विषय पर ब्लॉग बना सकते हैं, यह कोई फ़ूड रेसिपी ब्लॉग, या लोगों को शॉपिंग से सम्बंधित जानकारी देता हुआ ब्लॉग हो सकता है। या फिर आपकी रूचि के अनुसार कोई अन्य विषय भी हो सकता है। लेकिन ध्यान रहे की ब्लॉग्गिंग से फ्री में पैसे कमाने में सालों का समय लग सकता है। 

अन्य लेख भी पढ़ें