बिजनेस चलाना आसान नहीं है, Business Loan की भूमिका बिजनेस को सफलतापूर्वक चलाने में महत्वपूर्ण है। वह इसलिए क्योंकि व्यापार रुपी इस गाड़ी को चलाने के लिए हमेशा पैसे रुपी ईधन की आवश्यकता होती है। कहने का आशय यह है की उद्यमी को बिजनेस ऑपरेशन को सफलतापूर्वक चलाने के लिए भुगतान और खरीदारी करने की आवश्यकता होती है, जो बिना पैसों के संभव नहीं। यदि कोई उद्यमी अपने व्यापार के संचालन हेतु जरुरी भुगतान और खरीदारी नहीं कर पाएगा, तो उसका बिजनेस ठप पड़ जाएगा।

उद्यमियों की इन्हीं समस्याओं को देखते हुए लगभग हर बैंक एवं अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा Business Loan ऑफर किये जाते हैं। यद्यपि हर बैंक द्वारा व्यापारिक लोन के लिए पात्रता निर्धारित की गई होती है की उन्हें किन किन व्यक्तियों या बिजनेस इकाइयों को लोन देना है। इसलिए यह जरुरी नहीं है की यदि आपने Business Loan के लिए आवेदन किया हुआ है, तो आपको लोन मिलेगा ही मिलेगा। बल्कि आपका आवेदन अस्वीकार भी किया जा सकता है।

Business loan kya hai kaise le

आम तौर पर ऋणदाता यानिकी जो लोन देने वाला होता है, वह आपके व्यवसाय का आकार, प्रकृति, लाभ कमाने की क्षमता का आकलन करता है, अर्थात वह यह सुनिश्चित करना चाहता है की आपका व्यवसाय ऋण को चुकाने में सक्षम है की नहीं है। Business Loan ऐसे व्यवसायिक इकाइयों को प्रदान किये जाते हैं, जिनमें उस ऋण को चुकता करने की क्षमता हो। चूँकि बिजनेस इकाइयों को उनके व्यवसायिक उद्देश्यों हेतु समय समय पर पैसों की आवश्यकता पड़ती रहती है, इसलिए Business Loan आधुनिक व्यवसायी के लिए एक प्रमुख उपकरण बन गया है।

इसलिए यदि आप अपने बिजनेस के रास्ते में आने वाले अवसरों का पूर्ण रूप से लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको अपने बिजनेस को भुगतान और खरीदारी के लिए सक्षम बनाना होगा। नकदी की कमी को दूर करने के लिए आप विभिन्न बैंकों एवं वित्तीय संस्थानों द्वारा ऑफर किये जा रहे Business Loan का सहारा ले सकते हैं।

Business Loan क्या है?

एक Business Loan ऐसा लोन है जिसे विशेष रूप से व्यवसायिक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए लिया जाता है । यह भी अन्य ऋणों की तरह ही एक ऋण है जिसे एक निश्चित समयावधि के दौरान ब्याज के साथ चुकता किया जाता है। बैंकों, वित्तीय संस्थाओं, नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कम्पनियों इत्यादि द्वारा कई तरह के बिजनेस लोन उद्यमियों को ऑफर किये जाते हैं।

साफ़ तौर पर कहा जा सकता है की व्यवसायिक उद्देश्यों की पूर्ति के लिए दिया जाने वाला और लिया जाने वाला ऋण ही Business Loan कहलाता है। इसलिए एक ऐसा व्यक्ति जो पहले से कोई व्यापार कर रहा हो, या नया व्यापार शुरू करने की योजना बना रहा हो, ही बिजनेस लोन प्राप्त कर सकता है।

आम तौर पर व्यापारिक ऋणों को सिक्योर्ड और अनसिक्योर्ड में विभाजित किया जा सकता है। जब उद्यमी ऋण लेने के बदले सिक्यूरिटी के तौर पर अपना घर, जमीन, जेवर या अन्य कोई सम्पति रखता है, तो इसे सिक्योर्ड लोन कहा जाता है। जब उद्यमी लोन चुकता करने में असमर्थ होता है, तो उसने जो सम्पति सिक्यूरिटी के तौर पर रखी होती है, उस पर वह अपना अधिकार खो सकता है।

Business Loan क्यों लेना चाहिए

Business Loan लेने के पीछे हर व्यापारिक इकाई के अपने अपने उद्देश्य हो सकते हैं। इससे उद्यमी अपने बिजनेस के स्वामित्व में बिना कोई बदलाव के और अधिक धन कमाने की योजना के कार्य को जमीन पर आगे बढ़ा सकता है। आम तौर पर उद्यमियों द्वारा निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए व्यापारिक ऋण लिए जाते हैं।

1. अपना बिजनेस शुरू करने के लिए   

कोई भी उद्यमी जब कोई व्यापार शुरू करता है तो वह पहले दिन से ही कमाई करना शुरू नहीं करता है। बल्कि सच्चाई यह है की पहले उद्यमी को पैसे खर्च करने पड़ते हैं, उसके बाद उसकी कमाई शुरू हो सकती है। इसलिए ऐसे उद्यमी जो खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, वे Business Loan के लिए आवेदन करते हैं। बहुत सारे बैंक कुल प्रोजेक्ट कास्ट का 80% तक का लोन उद्यमी को प्रदान करते हैं।

2. बिजनेस को चलाने के लिए

बिजनेस में सब दिन एक समान नहीं होते हैं, बल्कि इसमें उतार चढ़ाव आते रहते हैं। और कई बार व्यवसाय फण्ड की कमी के चलते काफी कठिन दौर से गुज़र रहे होते हैं । यहाँ तक की उस समय फण्ड न मिलने पर बिजनेस को बंद करने तक की नौबत आ सकती है । इसलिए बहुत सारे उद्यमी अपने बिजनेस को केवल चलाये रखने के लिए भी Business Loan के लिए आवेदन करते हैं।

3. बिजनेस को विस्तृत करने के लिए

ऐसे उद्यमी जिनका बिजनेस अच्छा लाभ कमा रहा होता है, और वे उसे सफलतापूर्वक चला भी रहे होते हैं। लेकिन अब वे अपने व्यापार को विस्तृत करना चाहते हैं या अपने व्यापार का दायरा बढ़ाना चाहते हैं, तो ऐसे में भी उन्हें Business Loan की आवश्यकता हो सकती है।

बिजनेस लोन कैसे मिलेगा   

जैसा की हम पहले भी बता चुके हैं की यदि आप खुद का नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, बिजनेस को चलाये रखना चाहते हैं या फिर बिजनेस को विस्तृत करना चाहते हैं। तो आप Business Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं । लेकिन ध्यान रहे यह जरुरी नहीं है की आवेदन करने का मतलब यह बिलकुल नहीं है की आपको बिजनेस लोन मिल ही जाएगा। बल्कि आपको लोन देना है या नहीं देना है इसका अंतिम निर्णय बैंक या ऋणदाता द्वारा ही लिया जाता है।  

हर बैंक या ऋणदाता जो भी Business Loan ऑफर कर रहा होता है, वह सबसे पहले पात्रता मानदंड निर्धारित करता है, जिससे केवल पात्र व्यक्ति या इकाई ही ऋण के लिए आवेदन कर सकें। इसलिए यदि आपको भी बिजनेस लोन की आवश्यकता महसूस हो रही है तो सर्वप्रथम आपको बैंक या ऋणदाता जिससे आप ऋण लेने की सोच रहे हैं, उसके पात्रता मानदंडों का आकलन करें। और पात्रता रखने पर ही लोन के लिए अप्लाई करें, इससे लोन रिजेक्ट होने की संभावना कम हो जाती है। 

1. पात्रता मानदंडों का आकलन करें

यदि आप Business Loan लेने का विचार कर रहे हैं, तो सबसे पहले आपको अपनी पात्रता को चेक करना चाहिए। यद्यपि पात्रता मानदंड अलग अलग बैंकों एवं ऋणदाताओं के आधार पर अलग अलग हो सकते हैं, लेकिन कुछ सामान्य पात्रता मानदंड जिन्हें लगभग हर बैंक और ऋणदाता द्वारा Fulfill करने को कहा जा सकता है, वे निम्न हैं।

  • आवेदनकर्ता भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की उम्र 24 साल से 60 साल के बीच होनी चाहिए।
  • बिजनेस इकाई को शुरू हुए कम से कम 3 वर्ष पूरे होने चाहिए।
  • कम से कम सिबिल स्कोर 685।      

2. Business Loan के गुण व विशेषताओं का आकलन करें

यदि आपको लगता है की आप या आपका व्यवसाय Business Loan प्राप्त करने के लिए पात्रता रखता है, तो अब आपको किसी बैंक या ऋणदाता का चयन करना होगा जहाँ से आप लोन लेने के लिए उत्सुक हैं। और उसके बाद जो लोन आप लेना चाहते हैं उसकी विशेषताओं और लाभों के बारे में जानने का प्रयत्न करें। आप चाहें तो निम्नलिखित बातों का ध्यान रख सकते हैं।

  • लोन चुकता करने का समय।
  • स्वीकृत होने वाले लोन की मात्रा।
  • लोन के लिए आवश्यक कोलैटरल ।
  • लोन पर लगने वाली ब्याज दर।
  • प्रोसेसिंग फी।
  • डॉक्यूमेंट प्रोसेसिंग चार्जेज एवं अन्य चार्जेज।
  • फॉरक्लोजर चार्जेज और मेंटेनेंस चार्जेज।     

3. आवश्यक दस्तावेजों को तैयार करें

Business Loan लेने के लिए कई तरह के दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, जो उद्यमी और उसके उद्यम से सम्बंधित हो सकते हैं। आम तौर पर कुछ आधारभूत दस्तावेजों की लिस्ट इस प्रकार से है।

  • केवाईसी डॉक्यूमेंट के तौर पर आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि में से कोई एक दस्तावेज की आवश्यकता हो सकती है।
  • पता प्रमाण के तौर पर बिजली बिल, रेंट एग्रीमेंट, पासपोर्ट इत्यादि की आवश्यकता हो सकती है।
  • फाइनेंसियल डॉक्यूमेंट के तौर पर जीएसटी रिटर्न, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट इत्यादि की आवश्यकता हो सकती है ।
  • बिजनेस के स्वमित्व के दस्तावेज के तौर पर बिजनेस रजिस्ट्रेशन से सम्बंधित डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता हो सकती है।     

4. बैंक या ऋणदाता की वेबसाइट पर विजिट करें

अब यदि इच्छुक उद्यमी ने सभी आवश्यक दस्तावेज तैयार कर लिए हों, तो अब अगला कदम जो ऋणदाता या बैंक उद्यमी ने ऋण लेने के लिए चूना हो उसकी वेबसाइट पर विजिट करें। वर्तमान में सभी बैंक एवं ऋणदाताओं द्वारा अपनी वेबसाइट के माध्यम से कई तरह के लोन ऑनलाइन अप्लाई करने के विकल्प दिए हुए होते हैं। आप उनकी वेबसाइट के माध्यम से Business Loan के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। 

5. फॉर्म में अपनी डिटेल्स भरें

जैसे ही आप बिजनेस लोन के लिए अप्लाई नाउ पर क्लिक करते हैं, वैसे ही एक फॉर्म खुल जाता है। जिसमें आपको अपनी आधारभूत जानकारी भरनी होती है, इसमें कांटेक्ट डिटेल्स से लेकर आपकी लोन की आवश्यकता तक का सब विवरण आपको अच्छे से और सही से भरना होता है। ध्यान रहे Business Loan के लिए अप्लाई करते समय फॉर्म में कोई भी गलत जानकारी आपके लोन को रिजेक्ट करवा सकती है। इसलिए इस जानकारी को सटीक एवं सही से भरना नितांत आवश्यक होता है।   

6. जरुरी दस्तावेज अपलोड करें

अब जो जानकारी या डिटेल्स आपने फॉर्म में भरी हुई होती है, उसकी पुष्टि करने के लिए बैंक या ऋणदाता आपसे उससे सम्बंधित जरुरी दस्तावेजों को अपलोड करने को कह सकते हैं । हालांकि कई ऋणदाता पहले उद्यमी को कॉल करके सभी जानकारी हासिल करते हैं, और उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए जरुरी दस्तावेजों को अपलोड करने को कहते हैं। ध्यान रहे Business Loan की मात्रा जितनी बड़ी होगी, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं लोन स्वीकृत करने की प्रक्रिया भी उतनी ही जटिल होगी।  

7. ऋणदाता के जवाब का इंतजार करें  

अब जब आपने Business Loan के लिए आवेदन कर दिया हो, तो आपको ऋणदाता को निर्णय लेने के लिए कुछ समय देने की आवश्यकता होती है। यह समय बैंक या ऋणदाता की कार्यशैली के आधार पर 15-20 दिन कुछ भी हो सकता है।   

Q. Business Loan के लिए कौन कौन अप्लाई कर सकता है?

Ans. बिजनेसमैन, बिजनेस इकाइयाँ, पार्टनरशिप फर्म, प्राइवेट लिमिटेड कम्पनीज, स्वरोजगारित लोग, इत्यादि बिजनेस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Q. बिजनेस लोन अप्लाई करने के लिए कम से कम कितना टर्नओवर होना चाहिए?

Ans. हालांकि यह अलग अलग बैंकों के आधार पर अलग अलग हो सकता है, लेकिन आम तौर पर टर्नओवर की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है, बल्कि बिजनेस को चले हुए कम से कम 3 वर्षों का समय हो जाना चाहिए।  

अन्य लेख भी पढ़ें

प्रबंधन क्या है? प्रबंधन के प्रमुख कार्य.

शार्क टैंक क्या है? और यह उद्यमियों की मदद कैसे करता है.

error: Content is protected !!