अमेजन से पैसे कैसे कमाएँ । 8 वास्तविक एवं बेस्ट तरीके।

अमेजन से पैसे कमाने की चर्चाएँ अक्सर होती रहती हैं । क्योंकि वर्तमान में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से सैकड़ों लोग अमेजन से पैसे कमा रहे हैं । वैसे देखा जाय तो अमेजन एक ईकॉमर्स कंपनी के तौर पर विश्व विख्यात है। जो लोगों के दरवाजे तक उनका सामान पहुँचाने का कार्य करती है। लेकिन सच्चाई यह है की अमेजन ई कॉमर्स कंपनी के अलावा भी और भी बहुत कुछ है जैसे यह एक ऑनलाइन सबसे बड़ा बुक स्टोर है।

यह कंपनी टेलीविजन शो और मूवीज भी अमेजन स्टूडियो के माध्यम से बनाती है। इसके अलावा कंपनी टेक्नोलॉजी क्षेत्र, फ़ूड सेक्टर इत्यादि में भी व्यापार करती है। चूँकि यह कंपनी अपने ग्राहकों और लोगों को कई सर्विस और प्रोडक्ट्स की पेशकश करती है। इसलिए अमेजन से पैसे कमाने के कई अवसर विद्यमान हैं। तो आइये जानते हैं की कोई इच्छुक व्यक्ति अमेजन से पैसे कमाने के लिए किन किन तरीकों को इस्तेमाल में ला सकता है।

अमेजन से पैसे कैसे कमाएँ
अमेजन से पैसे कमाने के तरीके

1. अमेजन एफबीए के माध्यम से अपने प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाएँ

FBA का फुल फॉर्म Fulffiled By Amazon होता है, इस प्रक्रिया में विक्रेता को अपने प्रोडक्ट की एक बड़ी मात्रा अमेजन को भेजनी होती है। और अमेजन उसके प्रोडक्ट को अपने वेयरहाउस में स्टोर करके रख लेता है। और जब ग्राहक उस प्रोडक्ट का आर्डर करते हैं, फिर उसकी पैकिंग से लेकर उसे उनके पते तक पहुँचाने का पूरा कार्य अमेजन द्वारा किया जाता है।

लेकिन अमेजन से पैसे कमाने के लिए यह कार्य किसी भी विक्रेता को तब करना चाहिए, जब उसका उत्पाद बेहद अधिक मात्रा में बिकता हो। छोटे विक्रेताओं को इससे परहेज ही करना चाहिए क्योंकि बदले में अमेजन विक्रेता से मोटी फीस भी वसूलता है।

यही कारण है की अमेजन के अधिकतर विक्रेता ग्राहक को स्वयं ही पैकिंग और शिपिंग करते हैं। और अपनी दुकान से ही प्रोडक्ट को अमेजन के लोजिस्टिक पार्टनर को सौंपते हैं। लेकिन ऐसे विक्रेता या विनिर्माणकर्ता जिनका उत्पाद बहुत अधिक बिकता है। वो इस प्रक्रिया को अपनाकर तनावमुक्त होकर अमेजन से पैसे भी कमाते हैं।

2. रिटेल आर्बिट्रेज से अमेजन से पैसे कमाएँ 

रिटेल आर्बिट्रेज से यदि आप अपरिचित हैं, तो आपको बता देना चाहेंगे की इसका अर्थ वस्तुओं को सस्ते दाम पर खरीदना और महंगे दामों में बेच देना होता है। यही कारण है की बहुत सारे विक्रेता विदेशों से विभिन्न वस्तुओं का आयात करके उन्हें अमेजन के माध्यम से महंगे दामों में बेच रहे होते हैं।

आप इम्पोर्ट किये हुए वस्तुओं को ही नहीं, परन्तु स्थानीय उत्पादों को भी सस्ते दामों में खरीदकर उन्हें महंगे दामों में बेचकर अमेजन से पैसे कमा सकते हैं। ऐसे लोग जो इस बात का आईडिया लगा पाएँ की भविष्य में अमेजन पर किस प्रोडक्ट की मांग अधिक रह सकती है। और वर्तमान में कौन सा प्रोडक्ट सबसे अधिक बिक रहा है। इत्यादि डिटेल प्रोडक्ट चयन में काफी मददगार साबित हो सकती हैं।

कुछ लोग तो कुछ ऐसे प्रोडक्ट जो ऑफलाइन स्टोरों में ज्यादा सस्ते दामों में मिल जाती हैं। और ऑनलाइन स्टोरों में उनकी कीमत बहुत अधिक होती है, को थोड़ी अधिक मात्रा में खरीदकर अमेजन में बेचते हैं। इस काम को वे फुल टाइम बिजनेस के तौर पर करते हैं।

3. वेयरहाउस एसोसिएट के रूप में काम करके पैसे कमाएँ

यदि आप उचित लोकेशन पर रहते हैं तो आप अमेजन के फुलफिलमेंट सेण्टर, सोर्टेशन सेण्टर, डिलीवरी स्टेशन, प्राइम नाउ लोकेशन, कैंपस पिक अप पॉइंट्स और कस्टमर सर्विस सेण्टर के लिए डिलीवरी वेयरहाउस एसोसिएट के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप अपनी सुविधानुसार फुल टाइम या पार्ट टाइम एसोसिएट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।  

4. अमेजन फ्लेक्स से पैसे कमाएँ

यदि आप नियमित रूप से अमेजन से खरीदारी करते हैं। तो आपने अक्सर बिना अमेजन की यूनिफार्म धारण किये हुए डिलीवरी बॉय भी डिलीवरी देते हुए देखे होंगे। जी हाँ जैसा की हम सब जानते हैं की अमेजन प्राइम मेम्बर के लिए उसी दिन या उसके अगले दिन डिलीवरी देने का वादा करता है । और अपने इस वादे को पूरा करने के लिए उसे डिलीवरी बॉय की आवश्यकता होती है।

अमेजन ने अमेजन फ्लेक्स नाम से एक कार्यक्रम शुरू किया है, जिसमें जिसके पास खुद का दुपहिया वाहन हो वह आवेदन कर सकता है। आवेदन स्वीकार कर लेने के बाद उम्मीदवार को अमेजन के वेयरहाउस या डिस्ट्रीब्यूशन सेण्टर से सामान उठाकर लोगों के दिए गए पतों तक पहुँचाना होता है। अमेजन से पैसे कमाने का यह तरीका भी काफी प्रभावी है। लेकिन इसकी कमी यह है की इसमें हमेशा कमाने का अवसर नहीं मिलता है।

5. एफिलिएट बनकर अमेजन से पैसे कमाएँ   

एफिलिएट मार्केटिंग से तो आप अच्छी तरह से अवगत होंगे । यदि नहीं तो हम आपको बता देते हैं की एफिलिएट मार्केटिंग में व्यक्ति को अपने एफिलिएट लिंक को प्रमोट करना होता है। ताकि जिस वस्तु को वह उस एफिलिएट लिंक के माध्यम से बेचना चाह रहा हो, लोग उसे आसानी से खरीद सकें। अमेजन से पैसे कमाने के लिए कई लोग भारत में भी इस तरीके को अपना रहे हैं।   

अमेजन में एफिलिएट बनना भी काफी आसान है, इसके लिए गूगल में अमेजन एफिलिएट टाइप करें और सर्च रिजल्ट में अधिकारिक लिंक पर क्लिक करें। और आगे बढ़ें, सबसे जरुरी बात यदि आपके पास खुद की वेबसाइट या ब्लॉग नहीं भी है तो आप इसे अपने फेसबुक के पेज का यूआरएल देकर भी ज्वाइन कर सकते हैं। आम तौर पर जब आपके एफिलिएट लिंक से कोई वस्तु खरीदी जाती है तो अमेजन उस पर आपको 4% से लेकर 20% तक का कमीशन प्रदान कर सकता है। 

6. अमेजन में ई बुक पब्लिश करके पैसे कमाएँ  

अमेजन के पास इसके कई तरह के सदस्य हैं और इनमें अमेजन किंडल अनलिमिटेड सदस्य भी हैं। यदि आप एक अच्छे लेखक हैं तो आप अपने अनुभव और जिस क्षेत्र में आपको दक्षता हो उस पर एक ई बुक लिख सकते हैं। और अमेजन किंडल के माध्यम से इसे बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

वर्तमान में लोग तरह तरह की किताबें खरीदकर अपनी अलमारी नहीं भरना चाहते, बल्कि वे ई बुक को अपने फ़ोन में सेव करके रख लेते हैं। और जब भी उन्हें समय मिलता है चाहे वो घर पर हो या बाहर इन किताबों को पढ़ लेते हैं। इसलिए ई बुक पब्लिश करके भी अमेजन से पैसे कमाए जा सकते हैं। 

7. मैकेनिकल टर्क ज्वाइन करके पैसे कमाएँ   

अमेजन मैकेनिकल टर्क को MTurk  भी कहा जाता है, यह आसान और छोटे टास्क को पूरा करके थोड़े बहुत पैसे कमाने का एक जरिया है। यह एक क्राउडसोर्सिंग मार्किटप्लेस है इसको मनुष्य द्वारा किये जाने वाले कार्यों और कंप्यूटर द्वारा किये जाने वाले कार्यों में जो गैप आ जाता है उसको पूरा करने के लिए बनाया गया है।

कई काम ऐसे होते हैं जिन्हें कंप्यूटर आधा कर पाता है या फिर नहीं कर पाता है। उन्हें पूर्ण करने के लिए मनुष्य की आवश्यकता होती ही होती है। इन्हीं कार्यों को पूर्ण करने के लिए अमेजन ने इस क्राउडसौर्सिंग प्लेटफोर्म को बनाया है। इसे ह्यूमन इंटेलिजेंस टास्क भी कहा जाता है।

इस तरह से अमेजन से पैसे कमाने के लिए व्यक्ति को डेटा एंट्री, ट्रांसक्रिप्शन, वर्गीकरण, इमेज को पहचानना इत्यादि टास्क कम्पलीट करने की आवश्यकता हो सकती है।

8. Amazon Merch के माध्यम से अपने डिजाईन बेचकर पैसे कमाएँ

अमेजन से पैसे कमाने का यह तरीका भी काफी प्रभावशाली हो सकता है। Amazon Merch के माध्यम से अमेजन आपके डिजाईन को खुद के प्रोडक्ट के तौर पर बेचता है, और अच्छी बात यह है की इस तरह के काम के लिए आपको एक रुपया निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है । यदि आप फैशन डिज़ाइनर हैं, या फिर किसी और वस्तु की डिजाइनिंग आप करते हैं, तो आप अपने डिजाईन को Amazon Merch में अपलोड कर सकते हैं ।

उसके बाद अमेजन इसे लोगों को अपने उत्पाद के तौर पर दिखाएगा, और व्यापारियों को वह डिजाईन बेचेगा या फिर उस डिजाईन का उपयोग करके, उस वस्तु को बेचेगा और डिज़ाइनर को रॉयल्टी फी के तौर पर पैसे देगा। उदाहरण के तौर पर यह कोई टी शर्ट में प्रिंट करने का डिजाईन हो सकता है।

अमेजन से पैसे कमाने के उपर्युक्त तरीकों को देखकर अब तो आपको पता चल गया होगा। की लोग अमेजन का इस्तेमाल केवल और केवल खरीदारी के लिए नहीं करते हैं। बल्कि इसके कई प्रोडक्ट और सर्विसेज हैं, जो लोगों को पैसे कमाने के अवसर भी प्रदान करती हैं।

अन्य लेख भी पढ़ें   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *