व्हाट्सएप्प क्या है। व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाएँ।

हालांकि यदि ईमानदारी से कहें तो, व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने का कोई भी प्रत्यक्ष तरीका मौजूद नहीं है। यानिकी आप व्हाट्सएप्प पर काम करके सीधे व्हाट्सएप्प से पैसे नहीं ले सकते। लेकिन फिर आप सोच रहे होंगें की हम इस विषय पर आर्टिकल क्यों लिख रहे हैं। इसका जवाब भी हम आगे इस लेख में अवश्य देंगे, लेकिन उससे पहले यह जान लेते हैं की, व्हाट्सएप्प एक सिंपल एवं आसान मेसेजिंग एप्लीकेशन है।

इसका इस्तेमाल हम अपने दोस्तों, परिवारजनों एवं अन्य लोगों को मेसेज इत्यादि भेजने के लिए करते हैं। चूँकि इसको ऑपरेट करना बेहद ही आसान एवं सरल है, इसलिए यह एप्लीकेशन इन्टरनेट के इस युग में हर आयु वर्ग के बीच काफी प्रसिद्ध है। और लोगों के पारिवारिक, सामाजिक, व्यवसायिक जीवन को सरल बनाने में भी सहायक है।

चूँकि इन्टरनेट पर लोग अक्सर व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में ढूंढते रहते हैं। इसलिए हमने इस विषय पर एक आर्टिकल लिखने का विचार किया है। जैसा की हम उपर्युक्त वाक्यों में भी स्पष्ट कर चुके हैं की व्हाट्सएप्प आपको ऐसा कोई काम नहीं देता, जिससे आप उससे पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन फिर भी व्हाट्सएप्प एक ऐसा प्लेटफोर्म है, जिसका इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए किया जा सकता है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए आज हम इस लेख के माध्यम से व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने के उन सभी तरीकों के बारे में जानने का प्रयत्न कर रहे हैं। लेकिन उससे पहले थोड़ा बहुत व्हाट्सएप्प के बारे में जान लेते हैं।

व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाएँ

व्हाट्सएप्प क्या है

व्हाट्सएप्प एक इनेतेर्नेट पर आधारित फ्री मेसेजिंग और कालिंग एप्लीकेशन है। वर्तमान में यह एप्प दुनिया में लगभग हर स्मार्टफ़ोन में देखी जा सकती है। इस मोबाइल एप्लीकेशन की स्थापना Brian Acton और Jan Koum ने 24, फरबरी, 2009 में कैलिफ़ोर्निया में की थी। ये दोनों याहू के पुराने कर्मचारी रह चुके थे।

और ताज्जुब की बात यह है की इन दोनों ने WhatsApp Messaging एप्प को डेवलप करने के लिए रूस के एक डेवलपर को नियुक्त किया था। शुरूआती दौर में इन्हें इस मेसेजिंग एप्प को संचालित करने में अनेकों तकनिकी समस्याओं का सामना करना पड़ा था।

सबसे पहले इन्होने इस एप्प को IPhone यानिकी iOS Version में लांच किया था, और 2010 में इस एप्प को एंड्राइड के लिए भी लांच कर दिया गया। और 2011 में अमेरिका में उपयोग में लायी जाने वाली एप्पल स्टोर में यह टॉप 20 App में शामिल हो गई थी।

वर्ष 2013 में व्हाट्सएप्प के पास 20 करोड़ एक्टिव यूजर और 50 कर्मचारी काम करने वाले हो गए थे, और इस कम्पनी की वैल्यू $1.5 Billion आंकी गई थी। और वर्ष 2014 फरबरी में फेसबुक ने $1.5 Billion कंपनी का अधिग्रहण $19 Billion में कर लिया। जो उस समय का किसी कंपनी द्वारा किया गया सबसे बड़ा अधिग्रहण था। तो अब व्हाट्सएप्प भी फेसबुक की ही कंपनी है।

व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने के लिए क्या क्या चाहिए

व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने के लिए कुछ आधारभूत चीजों की आवश्यकता हो सकती है, जिनकी लिस्ट कुछ इस प्रकार से है।

  • इच्छुक व्यक्ति के पास स्मार्टफोन होना चाहिए ।
  • स्मार्टफोन में व्हाट्सएप्प इनस्टॉल होना चाहिए।
  • इन्टरनेट की सुविधा होनी चाहिए।
  • व्हाट्सएप्प में सैकड़ों कॉन्टेक्ट्स होने चाहिए।
  • व्यक्ति ऐसे ग्रुप का एडमिन या मेम्बर होना चाहिए, जिससे सैकड़ों मेम्बर जुड़े हुए हों। 

व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाएँ

जैसा की हम पहले भी स्पष्ट कर चुके हैं की व्हाट्सएप्प आपको ऐसा कोई भी काम या टास्क प्रदान नहीं करता है। इसके बदले में वह आपको भुगतान करे। इसलिए यह आप पर निर्भर करता है, की आप व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए कैसे कर सकते हैं।

हालांकि यहाँ पर हम कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनके अपनाकर व्हाटसएप्प से पैसे कमाए जा सकते हैं । लेकिन इन तरीकों के अलावा और भी कई तरीके हो सकते हैं, जिन्हें आप अपने अनुभव, योग्यता, रूचि इत्यादि के आधार पर खुद भी ढूंढ सकते हैं। 

1. व्हाट्सएप्प ग्रुप से पैसे कमाना

व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने के लिए आप चाहें तो सबसे पहले उसकी आधारशिला रख सकते हैं। आधारशिला रखने के लिए आपको व्हाट्सएप्प ग्रुप बनाने की आवश्यकता हो सकती है। सबसे पहले आपको अपनी कांटेक्ट लिस्ट को बढ़ाना होगा, कांटेक्ट लिस्ट को बढ़ाने के लिए आपको सबके नंबर अपने फ़ोन में सेव करने होंगे। और उसके बाद आप चाहें तो आसानी से कोई व्हाट्सएप्प ग्रुप बनाकर अपने कॉन्टेक्ट्स को उस ग्रुप में एड कर सकते हैं।

जैसा की हम जानते हैं व्हाट्सएप्प एक फ्री मेसेजिंग मोबाइल एप्प है। इसलिए फ्री में हर चीज को शेयर करने और ग्रुप में मेम्बर इत्यादि को लेकर सीमाएं निर्धारित की हैं। जैसे आप व्हाट्सएप्प में 17 MB से बड़ी विडियो शेयर नहीं कर सकते।

इसी प्रकार एक ग्रुप में 256 Members से आप अधिक एड नहीं कर सकते, यानिकी व्हाट्सएप्प के एक ग्रुप में आप केवल 256 Members को ही एड कर सकते हैं। यदि आपकी कांटेक्ट लिस्ट ज्यादा बड़ी है, तो आप दो या तीन ग्रुप एक जैसे उद्देश्य के लिए बना सकते हैं।

वर्तमान में जब मनुष्य पूरी दीन- दुनिया घूमता है, और अपने जीवन के हर पग मपर उसे नए नए लोगों से दोस्ती या संपर्क करने की आवश्यकता होती है । ऐसे में व्यक्ति के लिए 256 Members Group में एड करना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है। बशर्ते जिन मेम्बर को व्यक्ति बिना उनकी इजाजत के ग्रुप में एड कर रहा है, उन्हें उस व्हाट्सएप्प ग्रुप से कोई शिकायत न हो।

व्हाट्सएप्प ग्रुप में मेम्बर की संख्या बढ़ाना, व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने की मंजिल नहीं, बल्कि पहली सीढ़ी है। जिस पर कदम रखकर ही इच्छुक व्यक्ति को अपनी मंजिल तक पहुँचना है।        

2. पे पर डाउनलोड नेटवर्क (PPD) से पैसे कमाना

जैसा की नाम से ही स्पष्ट है ये ऐसे नेटवर्क होते हैं, जिनमें आप अपनी कोई फाइल अपलोड कर सकते हैं। और फिर उसके डाउनलोडेबल लिंक को शेयर कर सकते हैं । आब आपके लिंक से जितने भी डाउनलोड होंगे, उस पर इस तरह के ये नेटवर्क पैसे देते हैं ।

अब हम यह तो समझ चुके हैं की Pay Per Download Network क्या होते हैं। लेकिन अब सवाल यह उठता है की इसके माध्यम से व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाएँ? जितना आसान यह प्रश्न है, उससे भी आसान इसका जवाब है।

आपको सिम्पली करना क्या है की, जो फाइल वह फाइल मूवी, एपिसोड, कोर्स की विडियो, ईबुक इत्यादि में से कुछ भी हो सकती है। आपने PPD Network में अपलोड की हो, उसका डाउनलोडेबल लिंक व्हाट्सएप्प कॉन्टेक्ट्स और ग्रुप में शेयर करना है।

अब जितनी अधिक बार वह फाइल डाउनलोड होगी, आपकी कमाई की संभावना भी उतनी ही अधिक होगी। कुछ प्रमुख PPD Network में Openload.co, ShareCash, upload.to, Uploadocean, DailyUploads इत्यादि प्रमुख हैं।

3. एफिलिएट लिंक शेयर करके पैसे कमाना

एफिलिएट मार्केटिंग से तो आप सभी अच्छी तरह से अवगत होंगे। यदि आप नहीं जानते की एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है, तो एफिलिएट मार्केटिंग पर लिखी यह पोस्ट जरुर पढ़ें। एफिलिएट मार्केटिंग में आपको दूसरों के प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट लिंक के माध्यम से बेचना होता है।

जैसा की हम सब अच्छी तरह से जानते हैं की, वर्तमान में ऑनलाइन खरीदारी का चलन काफी बढ़ गया है। तो यह भी स्वाभाविक है की, जो आपके कांटेक्ट लिस्ट में हों, या आपके साथ व्हाट्सएप्प के माध्यम से जुड़े हुए हों। तो वे भी अपना जरुरत का सामान ऑनलाइन ही खरीदते हों।

ऐसे में यदि आप व्हाट्सएप्प से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप अमेजन में अपना एफिलिएट अकाउंट बना सकते हैं। अमेजन ही इसलिए क्योंकि, इसमें आप अपने व्यक्तिगत फेसबुक प्रोफाइल का लिंक देकर भी अकाउंट बना सकते हैं।

जबकि बाकी एफिलिएट प्रदान करने वाली कंपनी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल का लिंक मांगती है। और वह भी उसमें ट्रैफिक सब्सक्राइबर इत्यादि का ब्यौरा लेने के बाद ही एफिलिएट अकाउंट को अप्रूव करती हैं। तो अमेजन में अपना एफिलिएट अकाउंट बनाकर विभिन्न प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को आप अपने व्हाट्सएप्प ग्रुप में शेयर, कर सकते हैं।  

यदि कोई ग्रुप मेम्बर उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है, तो आपको उस खरीदारी पर कमीशन मिलता है। इस तरह से आप आसानी से व्हाट्सएप्प से पैसे कमा सकते हैं। अमेजन के अलावा आप Culinks Website के माध्यम से फ्लिपकार्ट, स्नेपडील, शॉपक्लूज इत्यादि कम्पनियों के प्रोडक्ट भी प्रमोट कर सकते हैं ।        

4. लिंक शोर्टन सर्विस का इस्तेमाल करके व्हाट्सएप्प से पैसे कमाना

हालांकि व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने का यह जो तरीका है, वह उतना कारगर नहीं है। लेकिन तरीका तो है, इसलिए इसके बारे में भी बात करना जरुरी हो जाता है। Link Shortening Service का इस्तेमाल किसी भी Web URL को छोटा करने के लिए किया जाता है ।

और इसका एक फायदा और यह होता है, की आप यह भी अपने डैशबोर्ड में देख सकते हैं। की उस दिए गए लिंक पर कितने क्लिक आये। इसलिए मार्केटिंग के लिहाज से भी Link Shortening Service उपयोगी है।

सभी तो नहीं, लेकिन कुछ ऐसी Link Shortening वेबसाइट होती हैं, जो उनके लिंक शेयर करने पर, और उनमें क्लिक आने पर पैसे प्रदान करती हैं। लेकिन यह पैसे बेहद कम होते हैं, हो सकता है की 1000 click पर कोई $1कमा पाए।

इसलिए हम पहले ही बता चुके हैं की, व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने का यह प्रभावशाली तरीका नहीं है। क्योंकि एक तो व्हाट्सएप्प ग्रुप में मेम्बर एड करने की सीमा होती है। दूसरा ये Link Shorten Website क्लिक पर बेहद कम पे करती हैं। इस श्रेणी में Adf.ly, Shorte.st, Linkshrink.Net, ouo.io, Short.am, Linkbucks.comइत्यादि कुछ प्रमुख वेबसाइट हैं।           

5. वेबसाइट प्रमोशन और यूट्यूब विडियो को प्रमोट करके पैसे कमाना

आप अपने कांटेक्टस और व्हाट्सग्रुप का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट या फिर यूट्यूब विडियो को प्रमोट कर सकते हैं। व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने का यह तरीका काफी प्रभावशाली है। वह इसलिए क्योंकि ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में ब्लॉग्गिंग और यूट्यूब चैनल सर्वश्रेष्ठ हैं।

और इस प्रक्रिया में आपको अपने व्हाट्सएप्प कांटेक्ट और व्हाट्सएप्प ग्रुप में अपनी वेबसाइट या यूट्यूब विडियो को ही प्रमोट करना होता है। प्रोमोट करने का सिंपल सा वही तरीका है, की आप अपने आर्टिकल, वेबसाइट, विडियो का लिंक शेयर कर सकते हैं।

यदि उन्हें आपका कंटेंट पसंद आता है तो हो सकता है की वे उस लिंक को अपने कांटेक्ट में भी शेयर कर दें। इस प्रकार से आपकी विडियो, आर्टिकल, वेबसाइट इत्यादि वायरल हो सकती है। एक वायरल विडियो आपके चैनल को हजारों लाखों सब्सक्राइबर दे सकता है।

जो काफी लम्बे समय तक आपके साथ बने रह सकते हैं। और आप अपनी वेबसाइट में खुद के प्रोडक्ट बेचकर, एफिलिएट लिंक लगाकर या फिर एड लगाकर पैसे कमा सकते हैं। यही काम आप अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से भी कर सकते हैं। तो व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने के इस तरीके को आपको नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।          

6. पेड प्रमोशन से व्हाट्सएप्प से पैसे कमाना

यदि आपकी व्हाट्सएप्प की कांटेक्ट लिस्ट बहुत बड़ी है, और आप एक नहीं बल्कि कई बड़े व्हाट्सएप्प ग्रुप के मेम्बर या एडमिन हैं। तो व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने के लिए आप पेड प्रमोशन का भी सहारा ले सकते हैं।  

आप फेसबुक या फिर अन्य सोशल मीडिया प्लेटफोर्म के माध्यम से अपना विज्ञापन करके, जरूरतमंद लोगों को इस बात की सूचना दे सकते हैं। की आप उनके प्रोडक्ट या बिजनेस को व्हाट्सएप्प के माध्यम से प्रमोट कर सकते हैं ।

ताकि वे लोग आपको संपर्क करें, जो पेड प्रमोशन कराने में इच्छुक हों। इसमें आप उन्हें उनके प्रोडक्ट का बिजनेस को प्रमोट करने के बदले पैसे चार्ज कर सकते हैं। तो इस तरह से भी आप चाहें तो व्हाट्सएप्प से पैसे कमा सकते हैं।    

7. खुद के प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाना

बहुत सारे व्यापारी व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल अपने प्रोडक्ट या सामान बेचने के लिए कर रहे हैं। मान लीजिये आपके किसी ग्राहक का फोन आता है की उसे एक Led खरीदनी है। लेकिन बिना देखे तो ग्राहक LED देखने से रहा, तो ऐसे में आप चाहें तो उसकी कीमत और फोटोग्राफ व्हाट्सएप्प के माध्यम से भेज सकते हैं।

जरुरत पड़ने पर व्हाट्सएप्प से विडियो कॉल करके उसे उस टेलीविजन को दिखा सकते हैं, ताकि वह ग्राहक अपना निर्णय जल्दी ले सके। और जब ग्राहक ने निर्णय ले लिया हो तो, उसकी डिलीवरी उसके घर पर करा सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने व्हाट्सएप्प कांटेक्ट में अपने प्रोडक्ट या सामान के बारे में सूचना प्रेषित कर सकते हैं। ताकि ग्रुप मेम्बर में उस सामान को खरीदने की उत्सुकता जागे। खुद के प्रोडक्ट बेचकर भी व्हाट्सएप्प से पैसे कमाए जा सकते हैं।        

8. एप्प लिंक और प्रोमो कोड को शेयर करके पैसे कमाना

यदि आप एंड्राइड इस्तेमाल करते हैं तो गूगल प्ले स्टोर, और एप्पल के फोन इस्तेमाल करते हैं तो एप्पल स्टोर, के बारे में अवश्य जानते होंगे। इन स्टोर में हर रोज हजारों मोबाइल एप्प पब्लिश होती हैं । इसलिए इन एप्प को यूजर तक पहुँचने के लिए इनकी मार्केटिंग पर काफी खर्च करने की आवश्यकता होती है।

और इस तरह की यह एप्प यूजर एवं लोगों को उनके एप्प को रेफ़रल लिंक के माध्यम से प्रमोट करने पर कमाई के अवसर प्रदान करती हैं। इच्छुक व्यक्ति चाहे तो कुछ ऐसी एप्प का चुनाव करके उनके रेफ़रल लिंक को व्हाट्सएप्प ग्रुप और कांटेक्ट में प्रमोट करके व्हाट्सएप्प से पैसे कमा सकता है ।

अन्य भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *